• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • क्या BJP इसमें शामिल नहीं है? AAP व‍िधायक अमानतुल्लाह खान ने द‍िल्‍ली दंगे को लेकर लगाया यह आरोप

क्या BJP इसमें शामिल नहीं है? AAP व‍िधायक अमानतुल्लाह खान ने द‍िल्‍ली दंगे को लेकर लगाया यह आरोप

दिल्ली विधानसभा की वेलफेयर ऑफ माइनॉरिटी कमेटी की रिपोर्ट सदन में रखते हुए आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा क‍ि दंगे के लिए बीजेपी को जिम्मेदार है

Delhi News: द‍िल्‍ली व‍िधानसभा की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी ने अमानतुल्लाह खान की बात को आपत्तिजनक बताया और स्पीकर से शिकायत की. इतना ही नहीं अमानतुल्ला के बयान को कार्यवाही से बाहर निकालने की मांग की.

  • Share this:
दिल्ली विधानसभा बजट सत्र के दौरान दिल्ली विधानसभा की वेलफेयर ऑफ माइनॉरिटी कमेटी की रिपोर्ट सदन में रखते हुए आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा क‍ि दंगे के लिए बीजेपी को जिम्मेदार है. इस पर बीजेपी के विधायकों ने हंगामा क‍िया. बीजेपी विधायक अनिल वाजपेयी वेल में उतरे, जिसके बाद अनिल वाजपेयी को पूरे दिन के लिए मार्शल ने सदन से बाहर न‍िकाल द‍िया. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने पूरी बात को हाउस की कार्यवाही से बाहर रखने के निर्देश दिए.

द‍िल्‍ली व‍िधानसभा की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी ने अमानतुल्लाह खान की बात को आपत्तिजनक बताया और स्पीकर से शिकायत की. इतना ही नहीं अमानतुल्ला के बयान को कार्यवाही से बाहर निकालने की मांग की. इसके बाद स्पीकर ने अनिल वाजपेयी को फिर से सदन में बुलाने को कहा और उन्‍हें कहा क‍ि सदन में मर्यादित होकर रहना चाहिए. स्‍पीकर ने अमानतुल्लाह सो कहा कि सदन में मर्यादित होकर बात रखें, भावनाएं अपनी जगह हैं लेकिन रिपोर्ट अपनी जगह है.

इसके बाद कपिल मिश्रा और रागिनी तिवारी का ज़िक्र दोबारा करते हुए अमानतुल्लाह ने फिर कहा क‍ि किसके इशारे पर दिल्ली पुलिस ने ये काम किया, क्या बीजेपी इसमे शामिल नहीं है? क्या बीजेपी के गृहमंत्री इसमें शामिल नहीं हैं?

गौरतबल है क‍ि आम आदमी पार्टी के विधायक अब्दुल रहमान ने बुधवार को द‍िल्‍ली दंगे में पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाया था. रहमान ने कहा कि पुलिस ने दंगों के बाद हुई गिरफ्तारी में एक समुदाय को निशाना बनाया गया. अब्दुल रहमान ने विधानसभा में उपराज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना महामारी से ठीक पहले सीलमपुर में दंगा हुआ. दिल्ली पुलिस का दंगों के दौरान दोहरा चेहरा देखने को मिला. दंगा करावल नगर में हुआ, शिव विहार और यमुना विहार में हुआ, लेकिन दिल्ली पुलिस ने सीलमपुर, चौहान बांगड़ के लोगों को उठाया. कई निर्दोष युवा अभी भी जेलों में बंद है. इसमें एक समुदाय के लोगों को निशाना बनाया गया है, जो दोषी हैं उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए, लेकिन जो निर्दोष हैं उन्हें तुरंत जेल से रिहा किया जाना चहिए.

अब्दुल रहमान सीलमपुर विधानसभा से आप के विधायक हैं. अब्दुल रहमान के बयान पर नेता विपक्ष रामवीर सिंह विधूड़ी ने कहा कि आरोप-प्रत्यारोप में नही पड़ना चाहिए. बीजेपी का मानना है कि जो भी दंगो में शामिल था चाहे वो किसी भी धर्म का हो, उसकी भरपाई दंगाई से वसूली जानी चाहिए.अब्दुल रहमान नार्थ ईस्ट दिल्ली की सीलमपुर से विधायक हैं. हाल ही में सीलमपुर विधानसभा की चौहान बांगड़ वार्ड में हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस ने ये सीट आप से झटक ली थी.

चौहान बांगड़ वार्ड पर हुए उपचुनाव में भी दिल्ली दंगों का मुद्दा उठाया गया था. दिल्ली में निगमों की पांच सीटों पर उपचुनाव हुए जिसमें आप को सिर्फ इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. चौहान बांगड़ मुस्लिम बहुल सीट है. बता दें कि फरवरी 2020 में एन्टी CAA प्रोटेस्ट के दौरान नार्थ ईस्ट दिल्ली के मौजपुर, चांद बाग, शिव विहार, यमुना विहार इलाक़ो में सांप्रदायिक दंगे हुए थे जिसमें 53 लोगों की मौत हो गई थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज