आपके घर पर मौजूद प्रोडक्‍ट का इंडियन स्‍टैंडर्ड क्‍या है, अब जानना होगा आसान

ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टैंडर्ड साइट कर रहा है अपडेट

Bureau of Indian Standards -देश में बिकने वाले किसी भी प्रोडक्‍ट का मानक जानना अब आसान होगा. उपभोक्‍ता मामले विभाग लोगों की सुविधा के लिए BIS के मुख्‍य पेज पर 'Know your standard' का नया फीचर 5 जून से शुरू कर रहा है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. आपके घर पर मौजूद किसी भी प्रोडक्‍ट (Product) का इंडियन स्‍टैंडर्ड क्‍या है, अब आसानी से पता किया जा सकेगा. उपभोक्‍ताओं को सुविधा देने के लिए ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टैंडर्ड (Bureau of Indian Standard, बीआईएस- BIS) साइट में नया फीचर जोड़ने जा रहा है. यह नया फीचर 5 जून से शुरू हो जाएगा. इसके बाद कोई भी व्‍यक्ति आसानी से प्रोडक्‍ट के मानक के बारे में पता लगा सकेगा.

देश में बिकने वाले सभी प्रोडक्‍ट के लिए एक मानक तय किया गया है. कंपनियों को इसी मानक के अनुसार प्रोडक्‍ट बनाकर बेचना होता है. ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टैंडर्ड कंपनियों को लाइसेंस देता है, अगर प्रोडक्‍ट में मानक का ध्‍यान नहीं रखा जाता है तो बीआईएस ऐसी कंपनियों पर कार्रवाई कर सकती है. लेकिन सबसे बड़ी समस्‍या आती थी कि आम लोगों को प्रोडक्‍ट के मानक कैसे पता चलें. जिससे अगर कोई प्रोडक्‍ट मानक के अनुसार नहीं बिक रहा है तो उनके खिलाफ शिकायत दे सकें. इसके जानने की प्रक्रिया जटिल थी. इसी को ध्‍यान में रखते हुए ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टैंडर्ड साइट को अपडेट कर रहा है.

इस तरह जान सकेंगे प्रोडक्‍ट का मानक
उपभोक्‍ता को https://bis.gov.in/ पर जाकर साइट खोलनी होगी. साइट खुलने ही एक नया फीचर ‘नो योर स्‍टैंडर्ड’ (Know your standard) दिखेगा. इसमें क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद इसमें सभी 1100 के करीब प्रोडक्‍ट होंगे. इसे आप दो तरह से ढूंढ़ सकेंगे. अगर आपको प्रोडक्‍ट का नंबर पता है तो उसे डालकर ढूंढ सकते हैं और नंबर नहीं पता तो नाम डालकर भी ढूंढ सकते हैं. इसमें आपको प्रोडक्‍ट की सारी डिटेल पता चल जाएगी. क्‍या मानक हैं, प्रोडक्‍ट की मार्केट में क्‍या सर्विसेस हैं, लाइसेंस कैसे दिया गया है, कानूनी मदद कैसे मिल सकती है. इस तरह की सारी जानकारी एक क्लिक पर होंगी.