Home /News /delhi-ncr /

jahangirpuri violence after du now jnu and jamia students will protest against bulldozer action

Jahangirpuri Bulldozer Action: जहांगीरपुरी बना स‍ियासी अखाड़ा, डीयू के बाद अब JNU और जाम‍िया के छात्र करेंगे व‍िरोध प्रदर्शन

बुलडोजर कार्रवाई के ख‍िलाफ अब द‍िल्‍ली के व‍िश्‍वव‍िद्यालयों के छात्र भी कूद पड़े हैं. (File Photo)

बुलडोजर कार्रवाई के ख‍िलाफ अब द‍िल्‍ली के व‍िश्‍वव‍िद्यालयों के छात्र भी कूद पड़े हैं. (File Photo)

Jahangirpuri Bulldozer Action: बुधवार को नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (North MCD) ने अवैध कब्‍जों का हटाने की बड़ी कार्रवाई की और उन सभी अत‍िक्रमण (Encroachment) पर बुलडोजर चलाया गया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशों के बाद इस पर फ‍िलहाल यथास्‍थ‍ित‍ि बनाए रखने के चलते ब्रेक लग गई है. लेक‍िन बुलडोजर कार्रवाई को लेकर लगातार सवाल और बवाल दोनों खड़े हो रहे हैं जोक‍ि फ‍िलहाल थमते नहीं द‍िख रहे हैं. अब इस मामले में द‍िल्‍ली के व‍िश्‍वव‍िद्यालयों के छात्र भी कूद पड़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. नॉर्थ वेस्‍ट द‍िल्‍ली के जहांगीरपुरी इलाके (Jahangirpuri Violence) में 16 अप्रैल यानी हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर न‍िकाली गई शोभा यात्रा में मचे बवाल और ह‍िंसा के बाद अब घटना स‍ियासी अखाड़े में तबदील हो गई है. बुधवार को नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (North MCD) ने अवैध कब्‍जों का हटाने की बड़ी कार्रवाई की और उन सभी अत‍िक्रमण (Encroachment) पर बुलडोजर चलाया गया है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशों के बाद इस पर फ‍िलहाल यथास्‍थ‍ित‍ि बनाए रखने के चलते ब्रेक लग गई है. लेक‍िन बुलडोजर कार्रवाई को लेकर लगातार सवाल और बवाल दोनों खड़े हो रहे हैं जोक‍ि फ‍िलहाल थमते नहीं द‍िख रहे हैं. अब इस मामले में द‍िल्‍ली के व‍िश्‍वव‍िद्यालयों के छात्र भी कूद पड़े हैं.

ये भी पढ़ें: जहांगीरपुरी में फिर चलेगा बुलडोजर या लगा रहेगा ब्रेक? MCD के एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज

बुधवार को जहां द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी (Delhi University) के छात्रों खासकर वामपंथी छात्र संगठनों ने आर्ट फैकल्टी पर विरोध प्रदर्शन किया. तो अब जेएनयू (JNU) और जाम‍िया म‍िल्‍ल‍िया इस्‍लाम‍िया यून‍िवर्स‍िटी (Jamia Millia Islamia University) के छात्रों ने व‍िरोध प्रदर्शन करने का ऐलान कर द‍िया है. बुधवार शाम को डूसू अध्यक्ष पद के पूर्व प्रत्याशी रहें आफताब आलम ने प्रदर्शन बुलाया था. इसके साथ ही अन्य वामपंथी संगठन (Leftist organization) भी इसमें शामिल हुए. इससे पहले आइसा (AISA) की टीम ने साइट का दौरा किया था और वहां के लोगों से बातचीत की थी.

व‍िरोध प्रदर्शन के दौरान आइसा दिल्ली के अध्यक्ष अभिज्ञान ने कहा क‍ि यह बुलडोजर कार्रवाई न केवल जहांगीरपुरी के मुसलमानों के लिए थी, बल्कि देश के सभी मुसलमानों और लोकतांत्रिक लोगों के लिए थी. भाजपा, एमसीडी और दिल्ली पुलिस ने पूरा डर और भय का माहौल पैदा कर द‍िया है. आइसा ने देश के लोकतांत्रिक लोगों से जहांगीरपुरी के मुस्लिम समुदाय के साथ खड़े होने की अपील की.

आज AISA और  NSUI करेगी व‍िरोध प्रदर्शन

इसके बाद अब आइसा (AISA) ने आज गुरुवार दोपहर 2 बजे जामिया यून‍िवर्स‍िटी में प्रदर्शन करने का ऐलान क‍िया है. वहीं कांग्रेस समर्थ‍ित छात्र संगठन NSUI ने भी प्रदर्शन का ऐलान किया है. एनएसयूआई (NUSI) की जेएनयू (JNU) यूनिट आज 21 अप्रैल को गंगा ढाबा से साबरमती तक प्रोटेस्ट करेगी. छात्र संगठन का कहना है कि वो देशभर में मुसलमानों के खिलाफ हो रहे अत्याचार और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाएंगे.

TMC की फेक्‍ट फाइंड‍िंग कमेटी करेगी दौरा, आज कांग्रेसी पहुंचेंगे साइट पर

उधर, एमसीडी की अवैध कब्जों पर हुई कार्रवाई पर आज गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई है. इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी. वहीं, टीएमसी यानी तृणमूल कांग्रेस ने हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी इलाके में फैक्ट फाइंडिंग टीम भेजने का फैसला लिया है. सूत्रों की मानें तो यह टीम शुक्रवार को जहांगीरपुरी आएगी.

हालांक‍ि आज राज्‍यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल और द‍िल्‍ली प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष अनिल चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस का 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल जहांगीरपुरी के प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा. प्रतिनिधिमंडल में अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, हारून युसूफ, देवेंद्र यादव, इमरान प्रतापगढ़ी, कृष्णा तीरथ भी शामिल होंगे.

Tags: Delhi MCD, Delhi news, Delhi police, Delhi Riot, Delhi Violence, Jnu, MCD, Supreme Court

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर