दिल्ली: शाही इमाम का ऐलान, 30 जून तक बंद रहेगी जामा मस्जिद
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली: शाही इमाम का ऐलान, 30 जून तक बंद रहेगी जामा मस्जिद
बुखारी ने कहा कि उन्होंने यह निर्णय लोगों और इस्लामी विद्वानों से सलाह मशविरा करने के बाद किया है.

दिल्‍ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद (Jama Masjid) को कोरोना वायरस के बढ़ते कहर की वजह से 30 जून तक बंद कर दिया गया है. शाही इमाम बुखारी ने कहा कि जनता की राय लेने और विद्वानों से मशविरा करने के बाद यह निर्णय किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद (Jama Masjid) के शाही इमाम सैयद अहमद शाह बुखारी (Shahi Imam Syed Ahmed Bukhari) ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 (COVID-19) मामलों में वृद्धि के चलते दिल्ली शहर में उत्पन्न ‘गंभीर’स्थिति के मद्देनजर जामा मस्जिद तत्काल प्रभाव से 30 जून तक के लिए श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगी.

बुखारी ने कही ये बात
ऐतिहासिक जामा मस्जिद को बंद रखने के ऐलान को लेकर बुखारी ने कहा कि उन्होंने यह निर्णय लोगों और इस्लामी विद्वानों से सलाह मशविरा करने के बाद किया है. आपको बता दें कि यह कदम शाही इमाम के सचिव अमानुल्ला की मंगलवार रात को सफदरजंग अस्पताल में कोरोना वायरस के कारण मौत होने के बाद उठाया गया है. उन्होंने कहा कि यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जब मानव जीवन खतरे में हो तब लोगों के जीवन की रक्षा के लिए आवश्यक होता है. शाही इमाम सैयद अहमद शाह बुखारी ने कहा, ‘अधिकतर लोगों की राय है कि मानव जीवन बचाना सर्वोपरि है और शरीयत में इसके लिए विशेष उल्लेख है. ’

30 जून तक जामा मस्जिद में कोई सामूहिक नमाज नहीं होगी
बुखारी ने कहा कि जनता की राय लेने और विद्वानों से मशविरा करने के बाद यह निर्णय किया गया है कि गुरुवार मग़रिब (शाम) से 30 जून तक जामा मस्जिद में कोई सामूहिक नमाज नहीं होगी. हालांकि कुछ चुनिंदा लोग प्रतिदिन पांच समय नमाज अदा करेंगे. जबकि आम नमाजी अपने घर पर ही नमाज अदा करेंगे.



8 जून को खोली गयी थी मस्जिद
केंद्र सरकार के अनलॉक-1 के तहत रियायतें दिए जाने के साथ ही दो महीने से अधिक समय बाद आठ जून को जामा मस्जिद को खोला गया था. देश भर में आठ जून को शॉपिंग मॉल और कार्यालय समेत कई अन्य प्रतिष्ठानों के साथ धार्मिक स्थल खोलने पर बुखारी ने कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार के मद्देनजर सरकारों से अपने फैसले पर पुन: विचार करने के लिए कहा है.

दिल्ली में कोरोना के 32810 मामले
आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 501 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही अब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 32810 हो गए हैं. वहीं, दिल्ली में कोरोना से कुल मौतों की संख्या 984 तक जा पहुंची. यकीनन, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. दिल्ली सरकार की मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 32810 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 12245 मरीज स्वस्थ हो गए हैं. जबकि, 19581 केस अभी भी एक्टिव हैं.

(भाषा इनपुट)

ये भी पढ़ें

MCD अस्पतालों के डॉक्टरों को सैलरी नहीं मिलने पर हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज