लाइव टीवी

जामिया हिंसा: हाईकोर्ट पहुंचा मामला, छात्र ने मांगा 2 करोड़ रुपये का मुआवजा, केंद्र और पुलिस को नोटिस
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 11:58 AM IST
जामिया हिंसा: हाईकोर्ट पहुंचा मामला, छात्र ने मांगा 2 करोड़ रुपये का मुआवजा, केंद्र और पुलिस को नोटिस
जामिया के छात्र ने मांगा 2 करोड़ रुपये का मुआवजा (फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने एक छात्र की याचिका पर केंद्र, दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) और दिल्‍ली सरकार को नोटिस जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 11:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) हिंसा का मामला अब दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) पहुंच गया है. सैय्यान मुजीब नाम के छात्र ने कोर्ट में याचिका दायर कर दो करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है. याची ने अपनी अर्जी में कहा है कि वह लाइब्रेरी में बैठा हुआ था, जब हिंसक घटना हुई. इसमें उसके दोनों पैर टूट गए. छात्र मुजीब ने अपनी याचिका में बताया कि अभी तक वह इलाज पर ढाई लाख रुपये खर्च कर चुका है. हाईकोर्ट ने इस पर केंद्र, दिल्‍ली पुलिस और दिल्‍ली सरकार को नोटिस जारी किया है. बता दें कि 15 दिसंबर को जामिया में हिंसा हुई थी. पुलिस पर लाइब्रेरी में घुसकर लाठी चार्ज करने का आरोप है.

MHRD से अनुरोध
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) से 15 दिसंबर को विश्वविद्यालय परिसर के अंदर पुलिस हिंसा की जांच शुरू करने का अनुरोध किया है.

गेट संख्या 4 और 7 के तोड़े ताले



एक रिपोर्ट के अनुसार, सीएए के विरोध में विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में लोग विश्वविद्यालय के क्षेत्र जुलेना और मथुरा रोड पर एकत्र हुए थे. यह दावा किया कि पुलिस ने क्षेत्र को खाली करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया. उन्होंने विरोध के दौरान लोगों को धकेलना भी शुरू कर दिया. तभी भीड़ मौलाना मोहम्मद अली जौहर मार्ग की तरफ बढ़ गई जो कि यूनिवर्सिटी कैंपस के पास ही है. पुलिस ने गेट संख्या 4 और 7 के ताले तोड़े और अंदर आई गई. वहां गार्ड्स के साथ भी मारपीट की गई और लाइब्रेरी के शीशे तोड़ दिये गये.

ये भी पढ़ें: जामिया हिंसा मामले में पुलिस ने कहा- अहम मोड़ पर है जांच, दिल्ली हाईकोर्ट में अब 29 अप्रैल को होगी सुनवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 11:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर