लाइव टीवी

VIDEO: पंडित जी बोले- यजमान आपके घर नहीं आऊंगा, Online पूजा करानी हो तो बोलो
Delhi-Ncr News in Hindi

Anoop Mishra | News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 12:50 PM IST
VIDEO: पंडित जी बोले- यजमान आपके घर नहीं आऊंगा, Online पूजा करानी हो तो बोलो
ऑन लाइन पूजा कराते हुए पंडित राम भवन शास्‍त्री.

पंडित जी बोले- यजमान, उपाय तो है. आप ऑनलाइन पूजा (Online Pooja) करा सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि वीडियो कॉल (Video Call) के जरिए मैं आपके संपर्क में रहूंगा. मैं यहां से मंत्र पढूंगा और वहां विधि पूरी करते जाइएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:
ग्रेटर नोएडा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 22 मार्च यानी आज जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) का आह्वान किया है. पीएम की इस अपील ने ग्रेटर नोएडा में रहने वाले दीपक जैन को असमंजस में डाल दिया. दरअसल, दीपक जैन सजग देशवासी का दायित्‍व निभाते हुए जनता कर्फ्यू में शामिल होना चाहते थे, लेकिन अपने बेटे की भावनाओं को भी आहत नहीं होने देना चाह रहे थे. ऐसे में उनकी मदद की अत्‍याधुनिक संचार प्रणाली ने. इसके जरिए दीपक जैन ने न केवल अपना सामाजिक दायित्‍व पूरा किया, बल्कि बेटे की ख्वाहिश भी पूरी की.

बर्थडे पार्टी में रोड़ा बना कोरोना वायरस

दीपक जैन ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट स्थित हिमालय प्राइड सोसाइटी में अपने परिवार के साथ रहते हैं. घर में उनकी पत्‍नी अनुराधा जैन, बेटा अनुदीप जैन और बेटी शिप्रा जैन हैं. 22 मार्च को अनुदीप जीवन के 21वें साल में कदम रख रहा था, लिहाजा दीपक जैन ने एक थीम बेस्‍ड ग्रैंड पार्टी की तैयारी की थी. पार्टी के लिए न केवल होटल और कैटरर की बुकिंग हो चुकी थी, बल्कि रिश्‍तेदारों और मेहमानों को आमंत्रण भी भेजा जा चुका था. तैयारियां अपने अंतिम चरणों में थी, इसी बीच कोरोना वायरस ने खलल डाल दिया.





पार्टी कैंसिल, बनी नई योजना

सरकार ने पार्टी के आयोजन सहित एक जगह पर ज्‍यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी. सरकार के इस आदेश के बाद होटल में होने वाली पार्टी जरूर कैंसिल हो गई, लेकिन दीपक जैन के दिमाग में अब भी बेटे के बर्थडे को यादगार बनाने के लिए कुछ चल रहा था. नई योजना तैयार हुई. इसके तहत अब घर में सुबह सत्‍यनारायण भगवान की पूजा और हवन तय हुआ. वहीं शाम को करीबी रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों के साथ डिनर का भी विचार हुआ. नए सिरे से तैयारियां शुरू ही हुई थीं कि तभी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान कर दिया.

जन्मदिन का जश्न भी हुआ आधा

पीएम मोदी के ऐलान के बाद अब सवाल चूंकि सबकी सेहत का था, जाहिर है दीपक जैन ने नजदीकी रिश्तेदारों के साथ होने वाला डिनर भी कैंसिल कर दिया. अब जन्‍मदिन के जश्‍न के नाम पर सिर्फ सुबह सत्‍यनारायण भगवान की कथा और हवन पर बात आकर ठहर गई. पूजा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई. तभी अगला धमाका पूजा कराने के लिए आने वाले पंडित रामभवन शास्‍त्री ने किया. पंडित जी ने 21 मार्च की शाम दीपक जैन को फोन कर कहा, 'यजमान, प्रधानमंत्री जी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है..., मैं किसी भी कीमत में इसकी अवहेलना नहीं कर सकता हूं.'

पंडित जी ने सुझाया उपाय

पंडित जी ने दीपक जैन से कहा, 'मैंने 22 मार्च को तय पूजा-हवन के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. मैं चूंकि आपका कुल पुरोहित भी हूं, लिहाजा आपको यह आदेश भी देता हूं कि आप किसी भी सूरत में दूसरे पंडित को पूजा-हवन के लिए नहीं बुलाएंगे.' पंडितजी के इस आदेश से दीपक जैन मायूस हो गए. कोई रास्ता न देख उन्होंने कुल पुरोहित से ही उपाय पूछा. इस पर पंडितजी ने जो उपाय सुझाया, वह अनोखा तो था ही, कोरोना को देखते हुए जरूरी भी. पंडित ने दीपक जैन सेकहा, 'यजमान, उपाय तो है. आप ऑनलाइन पूजा करा सकते हैं. वीडियो कॉल के जरिए मैं आपके संपर्क में रहूंगा. मैं यहां से मंत्र पढूंगा और वहां विधि पूरी करते जाइएगा.'

खिल उठा जैन परिवार का चेहरा

पंडित जी के इस उपाय से जैन साहब का चेहरा खिल गया और परिवार भी उत्साहित हुआ. आखिरकार, 22 मार्च की तारीख आ गई. घर में पूजा की सभी तैयारियां पूरी की गईं. सुबह ठीक 10 बजे पंडित जी ऑनलाइन प्रकट हो गए. ऑनलाइन पूजा शुरू हुई. वीडियो कॉल के जरिये स्क्रीन पर पधारे पंडित जी ने पूरी पूजा, कथा और हवन ऑनलाइन पूरा कराया. दीपक जैन और पंडित जी ने जनता कर्फ्यू का पालन कर समाज के प्रति अपनी जिम्‍मेदारी निभाई और कोरोना वायरस से लड़ने का सुगम रास्ता भी सुझा दिया.

यह भी पढ़ें: 

COVID-19: 'Janata Curfew' को लेकर मेरठ में टूटी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा
सीएम योगी सख्‍त, Janata Curfew के दौरान कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ पड़ सकता है महंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 11:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर