JNU देशद्रोह मामला: कन्हैया कुमार समेत इन 10 लोगों की आज पटियाला हाउस कोर्ट में होगी पेशी

9 फरवरी 2016 में दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी परिसर में देश विरोधी नारे लगाए गए थे. (फाइल फोटो)

पुलिस की चार्जशीट में कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) के अलावा उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य, अकीब हुसैन, मुजीब हुसैन गट्टू, मुनीब हुसैन गट्टू, उमर गुल, रईस रसूल, बशारत अली और खालिद बशीर भट्ट का नाम शामिल है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. राजद्रोह के मामले में कन्हैया कुमार समेत 10 लोगों को आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में पेश होना है. दरअसल, पिछले महीने हुए सुनवाई के दौरान पटियाला हाउस कोर्ट के जज डॉ. पंकज शर्मा ने कहा था कि 27 फरवरी 2020 को दिल्ली पुलिस के गृह विभाग ने चार्यशीट दायर करने की इजाजत दे दी थी. चार्जशीट को संज्ञान में लेते हुए सभी आरोपियों को 15 मार्च कोर्ट में पेश होने के लिए समन जारी किया गया था.

    जानकारी के मुताबिक, पुलिस की चार्जशीट में कन्हैया कुमार के अलावा उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य, अकीब हुसैन, मुजीब हुसैन गट्टू, मुनीब हुसैन गट्टू, उमर गुल, रईस रसूल, बशारत अली और खालिद बशीर भट्ट का नाम शामिल है. इन सभी पर आईपीसी की धारा 124A, 323, 465, 471, 143, 149, 147, 120B के तहत चार्जशीट दायर की गई है. पुलिस ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि 9 फरवरी 2016 को संसद हमले के आरोपी अफजल गुरू की बरसी पर कन्हैया कुमार के नेतृत्व में जेएनयू कैंपस में देशद्रोही नारे लगाए गए थे.

    JNU में देश विरोधी नारे लगाए गए थे
    बता दें कि 9 फरवरी 2016 में दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी परिसर में देश विरोधी नारे लगाए गए थे. तब जेएनयू कैंपस की इस नारेबाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. इसके बाद पूरे देश में इन आरोपी छात्रों के खिलाफ बवाल मच गया था. इस मामले में जेएनयू के तत्कालीन अध्यक्ष कन्हैया कुमार को भी आरोपी बनाया गया था. तब उनकी गिरफ्तारी भी हुई थी. वहीं, कोर्ट में पेशी के दौरान कन्हैया कुमार के साथ वकीलों ने मारपीट भी की थी. वहीं, दिल्ली पुलिस का दावा है कि पुलिस के पास ऐसे कई तथ्य और सबूत हैं जो ये साबित करते हैं कि उन नारे लगाने वालों में कन्हैया कुमार भी शामिल था. इसी को आधार बनाते हुए जब पुलिस ने अदालत में चार्जशीट दायर की तो कन्हैया कुमार को मुख्य आरोपी बताया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.