लाइव टीवी

नए हॉस्टल मैनुअल को रद्द करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएगा जेएनयू छात्र संघ
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: January 19, 2020, 9:45 PM IST
नए हॉस्टल मैनुअल को रद्द करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएगा जेएनयू छात्र संघ
अब कोर्ट जाएगा जेएनयू छात्र संघ

जेएनयूएसयू (JNUSU) ने छात्रों (Student) से यह भी अपील की कि वे तब तक परीक्षाओं (Exams) और कक्षाओं का बहिष्कार करें

  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNU) ने कहा कि वह 20 जनवरी को अदालत का दरवाजा खटखटाएगा और नए हॉस्टल मैनुअल को रद्द करने का अनुरोध करेगा, जिसमें फीस बढ़ोतरी का प्रावधान है. जेएनयूएसयू ने एक बयान में कहा कि वह इंटर..हॉल एडमिनिस्ट्रेशन मैनुअल के खिलाफ सोमवार को याचिका दायर करेगी. जेएनयूएसयू ने दावा किया कि इसे छात्र संघ की प्रतिक्रिया लिये बिना अक्टूबर में ‘अवैध तरीके’ से पारित किया गया था.

जेएनयूएसयू इस मुद्दे को लेकर करीब तीन महीने से हड़ताल पर है. छात्र संघ ने छात्रों से पंजीकरण और सभी शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार जारी रहने का आग्रह किया. छात्र संघ ने कहा कि अर्जी में ‘पुरानी दरों पर बिना किसी विलंब शुल्क’ के पंजीकरण का अनुरोध किया गया है.

5 जनवरी को JNU में हुई थी हिंसा
इस महीने के शुरू में विश्वविद्यालय में दो छात्र समूहों के बीच पंजीकरण के मुद्दे पर झड़प हुई थी. आंदोलन के बीच पांच जनवरी को नकाबपोश लोगों ने विश्वविद्यालय परिसर में तोड़फोड़ की थी और छात्रावासों में घुसकर छात्रों एवं शिक्षकों पर हमला किया था. इसको लेकर देशभर में तीखी प्रतिक्रिया हुई थी.

जेएनयूएसयू की हैं ये मांग...
जेएनयूएसयू ने छात्रों से यह भी अपील की कि वे तब तक परीक्षाओं और कक्षाओं का बहिष्कार करें जब तक उन्हें मानसून सत्र 2019 के शैक्षणिक बैकलॉग को पूरा करने के लिए ‘बफर टाइम’ नहीं मिलता. छात्र संघ ने यह भी मांग की कि जेएनयू प्रशासन ‘अत्यधिक शुल्क वृद्धि के खिलाफ संघर्ष करने वाले छात्रों के खिलाफ सभी दंडात्मक कार्रवाइयों को पूरी तरह से रद्द करे’.

आंदोलनकारी छात्रों के अनुसार, उन्हें उस बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था जहां आईएचए मैनुअल पारित किया गया था. आंदोलनकारी छात्रों के अनुसार उसमें छात्रावास शुल्क वृद्धि के लिए प्रावधान हैं और हाशिए पर रहने वाले वर्गों के छात्रों के लिए छात्रावास सुविधा प्राप्त करने के लिए कोई आरक्षण नीति नहीं है.ये भी पढ़ें: 

BJP को कल मिल सकता है नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, अमित शाह की जगह ले सकते हैं नड्डा

CAA पर केजरीवाल की चुप्पी पर सिब्बल का निशाना, कहा- उन्हें वोट बैंक जाने का डर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 9:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर