लाइव टीवी

JNU हिंसा: साबरमती हॉस्टल के दोनों वार्डन ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: January 6, 2020, 5:11 PM IST
JNU हिंसा: साबरमती हॉस्टल के दोनों वार्डन ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह
जेएनयू ने जारी क‍िया महत्‍वपूर्ण न‍िर्देश

दोनों वार्डन (Warden) के करीबी सूत्रों ने दावा किया कि उनसे इस्तीफा (Resign) पत्रों पर जबरन हस्ताक्षर करवाए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में बीती रात हुई हिंसा का देश भर में विरोध हो रहा है. इसी बीच JNU के साबरमती छात्रावास (Sabarmati Hostel) के दोनों वार्डन (Warden) ने सोमवार को कथित रूप से इस्तीफा (Resignation) दे दिया. इस्तीफे में वार्डन ने कहा कि उन्होंने यह कदम नैतिक आधार पर उठाया है क्योंकि वे हॉस्टल में रहने वालों को सुरक्षा नहीं दे पाए.

हमने कोशिश की लेकिन नहीं दे पाए सुरक्षा
वार्डन रामावतार मीणा ने अपने इस्तीफे में लिखा, 'मैं बताना चाहता हूं कि मैं साबरमती हॉस्टल के सीनियर वार्डन पद से इस्तीफा दे रहा हूं. क्योंकि हमने कोशिश की लेकिन इसके बाद भी छात्रावास को सुरक्षा प्रदान नहीं करा सके.'

दोनों वार्डन से जबरन करवाए हस्ताक्षर
वार्डन रामावतार मीणा और प्रकाश चंद्र साहू के करीबी सूत्रों ने बताया कि जब वह हॉस्टल पहुंचे तो छात्रों के एक समूह ने उन्हें घेर लिया और उन पर सुरक्षा नहीं देने का आरोप लगाया. वहीं, सूत्रों ने दावा किया कि छात्रों ने दोनों वार्डन से इस्तीफा पत्रों पर जबरन हस्ताक्षर करवाए.

यूनिवर्सिटी के VC की अपील
वहीं, हिंसा के बाद यूनिवर्सिटी के कुलपति एम जगदीश कुमार ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा, ‘सभी छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की जाती है. यूनिवर्सिटी अकादमिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने की सुविधा प्रदान करने के लिए सभी छात्रों के साथ है. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि उनका शीतकालीन सत्र पंजीकरण बिना किसी बाधा के पूरा होगा.' उन्होंने आगे कहा, ‘छात्रों को पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में डरने की जरूरत नहीं है. हमारे छात्रों के शैक्षणिक हितों की रक्षा करना विश्वविद्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है.'

क्या है पूरा मामला
JNU छात्र संघ ने दावा किया है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने हिंसा को अंजाम दिया है. तो वहीं, ABVP ने लेफ्ट विंग पर मारपीट करने का आरोप लगाया है. इस हिंसा में दो दर्जन से ज्यादा छात्रों के घायल होने की खबर है. JNU में फीस बढ़ोतरी को लेकर लंबे समय से प्रोटेस्ट चल रहा है. शनिवार को JNU छात्र संघ ने सर्वर रूम को लॉक कर दिया था इसको लेकर एबीवीपी और लेफ्ट विंग के स्टूडेंट्स में हल्की झड़प हुई थी. रविवार को JNU छात्र संघ की ओर से साबरमती हॉस्टल से मार्च निकाला जाना था. इस दौरान यहां हिंसा हुई.

ये भी पढ़ें: JNU Violence: उद्धव ठाकरे बोले- JNU में छात्रों पर हमला 26/11 अटैक की तरह

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर