COVID-19 Death: देश के सबसे कम उम्र के कोरोना पॉजिटिव की मौत, 45 दिन के शिशु ने अस्‍पताल में तोड़ा दम
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19 Death: देश के सबसे कम उम्र के कोरोना पॉजिटिव की मौत, 45 दिन के शिशु ने अस्‍पताल में तोड़ा दम
नवजात बच्चे के पिता उदयभान ने बताया कि लॉकडाउन की इन स्थितियों में पैदा हुए अपने बच्चे का नाम वह लॉकडाउन यादव रखना चाहते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अस्‍पताल के 8 स्‍टाफ भी COVID-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. संक्रमितों में डॉक्‍टर और नर्स शामिल हैं. एक 10 महीने के बच्‍चे समेत अन्‍य कई मासूमों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही जा रही है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 11:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. एशिया महादेश में बच्‍चों का सबसे बड़ा अस्‍पताल माने जाने वाले कलावती सरन हॉस्पिटल में रविवार को देश  के सबसे कम उम्र के Coronavirus मरीज ने आईसीयू में दम तोड़ दिया है. जानकारी के मुताबिक, इस अस्‍पताल के 8 स्‍टाफ भी COVID-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.  लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से जुड़े कलावती सरन हॉस्पिटल में संक्रमितों में डॉक्‍टर और नर्स शामिल हैं. एक 10 महीने के बच्‍चे समेत अन्‍य कई मासूमों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही जा रही है. वहीं बच्चे के पिता भी कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं. अस्पताल में बच्चों के वार्ड को सैनेटाइज कराए जाने की प्रक्रिया तेज़ी से शुरू ही चुकी है.

नर्स और उनका 20 महीने का बच्‍चा कोविड-19 पॉजिटिव

इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की एक नर्स और उनका 20 महीने का बच्‍चा कोविड-19 (COVID-19) टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है. यह संभावना जताई जा रही है कि नर्स को उनके पति के जरिये कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ होगा. नर्स का पति पहले से ही कोरोना पॉजिटिव मरीज है. उनके पति का इलाज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा था. अब पति को झज्जर के हॉस्पिटल में स्थानांतरित कर दिया गया है. वहां उनका इलाज चल रहा है.
दिल्ली में अब तक 68 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव



लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में आठ और एम्स (नई दिल्ली) में एक हेल्थ स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद राजधानी दिल्ली में 68 स्वास्थ्य कर्मचारी अबतक वायरस की जद में आ चुके हैं. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के शिशु वार्ड के गहन चिकित्सा इकाई (ICU) के कम से कम आठ स्वास्थ्यकर्मी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

दिल्ली के कैंसर संस्थान में 25 कोविड-19 पॉजिटिव 

लेडी हार्डिंग में नए मामले पाए जाने के बाद दिल्ली के हॉस्पिटलों में स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित पाए जाने वालों में यह दूसरे नंबर पर पहुंच गया. दिल्ली में सबसे ज्यादा राज्य कैंसर संस्थान में 25 कोविड-19 पॉजिटिव स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं.

दो प्राइवेट अस्पतालों में तीन-तीन मामले मिले

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों मैक्स और सर गंगा राम में से प्रत्येक के तीन स्वास्थ्य कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल के तीन स्वास्थ्यकर्मी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. इन तीनों ने दो कोरोना पॉजिटव मरीजों का इलाज किया था. प्रशासनिक अधिकारियों ने उचित प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने के लिए अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की है.

मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर दंपति भी पाए गए पॉजिटिव

दिल्ली के दो मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर दंपति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. ये विदेश यात्रा पर गए एक मरीज के संपर्क में आए थे. एक अन्य डॉक्टर दंपति, जो उत्तरी दिल्ली में एक क्लिनिक चलाते थे, को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. इस दंपति को किनसे संक्रमण हुआ, इसका अथॉरिटी पता नहीं लगा पाई. अथॉरिटटी डीएससीआई के स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर, उनके संक्रमण के स्रोतों का भी पता नहीं लगा पाया.

ये भी पढ़ें  COVID-19: दिल्ली में 186 नए केस, मृतकों की संख्या बढ़कर 43 हुई

केजरीवाल का बड़ा ऐलान, कहा-कोरोना वॉरियर्स की डेथ पर परिवार को मिलेगा 1 करोड़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज