Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली: करमपुरा और गोकुलपुरी फ्लाईओवर की होगी रिपेयरिंग, सरकार ने दिया आदेश

दिल्ली: करमपुरा और गोकुलपुरी फ्लाईओवर की होगी रिपेयरिंग, सरकार ने दिया आदेश

 विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार फ्लाईओवर की जांच व मरम्मत की जिम्मेदारी जोन के कार्यपालक अभियंता की होगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार फ्लाईओवर की जांच व मरम्मत की जिम्मेदारी जोन के कार्यपालक अभियंता की होगी. (सांकेतिक तस्‍वीर)

अधिकारी ने कहा कि स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि काम की गुणवत्ता और मानक से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए. हाल ही में, पीडब्ल्यूडी ने भीकाजी कामा प्लेस, मूलचंद, लाजपत नगर और शाहदरा में फ्लाईओवर (Flyover In Lajpat Nagar And Shahdara) का ओवरहालिंग किया था. अधिकारी के अनुसार सर्दियों के दौरान फ्लाईओवर के विस्तार जोड़ों में संकुचन के कारण कुछ अंतर होना सामान्य है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने महानगर में करमपुरा और गोकुलपुरी फ्लाईओवर (Karampura and Gokulpuri Flyover) की जांच और मरम्मत का आदेश दिया है. अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी. दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फ्लाईओवर के विस्तार के जोड़ों में दरार समेत इसकी खराब स्थिति की शिकायतों के बाद यह कदम उठाया गया है. पीडब्ल्यूडी ने पश्चिम और पूर्वोत्तर दिल्ली में स्थित करमपुरा और गोकुलपुरी फ्लाईओवर के बेयरिंग और एक्सपेंशन ज्वाइंट की मरम्मत और परीक्षण के लिए एक आदेश जारी किया है.

    अधिकारी ने बताया, “शुरुआत में, इन दोनों फ्लाईओवरों की गहन जांच की जाएगी, जिसमें विस्तार जोड़ों, बेयरिंग, क्रैश बैरियर और सड़क की सतह की जाँच की जाएगी. इसके लिए विभाग ने धनराशि स्वीकृत कर दी है। जांच के बाद मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा.’’ विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार फ्लाईओवर की जांच व मरम्मत की जिम्मेदारी जोन के कार्यपालक अभियंता की होगी.

    इससे कोई अप्रिय घटना हो सकती है
    अधिकारी ने कहा कि स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि काम की गुणवत्ता और मानक से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए. हाल ही में, पीडब्ल्यूडी ने भीकाजी कामा प्लेस, मूलचंद, लाजपत नगर और शाहदरा में फ्लाईओवर का ओवरहालिंग किया था. अधिकारी के अनुसार सर्दियों के दौरान फ्लाईओवर के विस्तार जोड़ों में संकुचन के कारण कुछ अंतर होना सामान्य है, हालांकि, यदि यह बहुत अधिक चौड़ा हो जाता है, तो तत्काल मरम्मत की जानी चाहिए अन्यथा इससे कोई अप्रिय घटना हो सकती है.

     जाम की स्थित उत्पन्न हो रही है
    बता दें कि पिछले साल सराय काले खां अंतरराज्यीय बस टर्मिनस के सामने फ्लाईओवर (One-way Flyover) पर मरम्मत का काम हुआ था. साथ ही आश्रम में एक अंडरपास के निर्माण का भी काम चल रहा था. इससे दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) लग गया था. सड़कों पर वाहनों की लंबी लाइनें लग गई थीं. इससे यात्री काफी परेशान नजर आए थे. एक ट्रैफिक अधिकारी ने बताया था कि फ्लाईओवर के एक्सपेंशन ज्वाइंट बदलने का काम चल रहा है. ऐसे में इसे देखते हुए एक साइड से 150 मीटर के आधे हिस्से को बंद कर दिया है. यही वजह है कि जाम की स्थित उत्पन्न हो रही है.

    (इनपुट- भाषा)

    Tags: Delhi news, Delhi news today, Delhi news updates, Roads

    अगली ख़बर