Home /News /delhi-ncr /

फ‍िल्‍म बनाने पर 3 करोड़ की सब्सिडी देगी सरकार, दिल्‍ली का अपना इंटरनेशनल फ‍िल्म फेस्टिवल भी होगा

फ‍िल्‍म बनाने पर 3 करोड़ की सब्सिडी देगी सरकार, दिल्‍ली का अपना इंटरनेशनल फ‍िल्म फेस्टिवल भी होगा

दिल्ली सरकार ने द‍िल्‍ली फ‍िल्म पॉलिसी को मंजूरी दी है. इसमें 3 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी. (File Photo)

दिल्ली सरकार ने द‍िल्‍ली फ‍िल्म पॉलिसी को मंजूरी दी है. इसमें 3 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी. (File Photo)

Delhi Cabinet Decision: ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कैब‍िनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया क‍ि सरकार ने द‍िल्‍ली फ‍िल्म पॉलिसी को मंजूरी दी है. इसमें 3 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी. सरकार इसको लेकर फ‍िल्म एडवाइजरी बोर्ड की स्थापना भी करेगी. वहीं, दिल्ली का अपना इंटरनेशनल फ‍िल्म फेस्टिवल भी आयोज‍ित क‍िया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्रीज को बढ़ावा देने के ल‍िए बड़ा फैसला क‍िया है. द‍िल्‍ली कैब‍िनेट ने आज द‍िल्‍ली फ‍िल्‍म पॉल‍िसी (Delhi Film Policy) बनाने और फि‍ल्‍म एडवाइजरी बोर्ड (Film Advisory Board) स्‍थाप‍ित करने के फैसले को मंजूरी दे दी है. सरकार ने यह भी फैसला क‍िया है क‍ि द‍िल्‍ली का अपना इंटरनेशनल फ‍िल्‍म फेस्‍ट‍िवल (International Film Festival) भी आयोज‍ित क‍िया जाएगा. कैब‍िनेट फैसले की जानकारी ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने दी है.

मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अध्यक्षता में हुई कैब‍िनेट मीट‍िंग में आज बृहस्‍पत‍िवार को दो अहम फैसले क‍िए गए हैं. इनमें से एक फैसला फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्रीज से जुड़ा हुआ है. द‍िल्ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कैब‍िनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया क‍ि दिल्ली सरकार ने द‍िल्‍ली फ‍िल्म पॉलिसी को भी मंजूरी दी है. इसमें 3 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी. सरकार इसको लेकर फ‍िल्म एडवाइजरी बोर्ड की स्थापना भी करेगी. वहीं, दिल्ली का अपना इंटरनेशनल फ‍िल्म फेस्टिवल भी आयोज‍ित क‍िया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Sludge Treatment Plant: अब द‍िल्‍ली के नालों से न‍िकलने वाली गाद से तैयार होंगी टाइल्‍स, जानें क्‍या है प्‍लान 

फिल्म पॉलिसी के तहत लॉन्‍च होगा ई फ‍िल्‍म क्‍लेरेंस पोर्टल
स‍िसो‍द‍िया ने बताया क‍ि सरकार फिल्म पॉलिसी के तहत ई फ‍िल्‍म क्‍लेरेंस (E-film clearance) नाम से एक पोर्टल भी लॉन्‍च करने जा रही है, जहां पर 25 एजेंसीज को लाया गया है. इससे एक ही जगह पर सभी एनओसी मिल सकेगी. जहां तक दिल्ली में बनने वाली फिल्म को सब्सिडी देने के फैसले की बात है तो यह उसके टोटल खर्चों पर 3 करोड़ तक दी जाएगी. अहम बात यह है क‍ि सिंगल विंडो फिल्म पॉलिसी बनने से ई-पेमेंट के जरिए ही सारा काम होगा और 15 दिनों के भीतर इसकी परमिशन भी मिल जाएगी.

इस तरह से म‍िलेगी फ‍िल्‍म पर 3 करोड़ की सब्‍स‍िडी
दिल्ली की लोकेशन और शहर को कैसे दिखाया जा रहा है और यहां पर कितने दिन तक फिल्म की शूटिंग हुई है. यह सब कुछ देखने के बाद ही सरकार फिल्म को नंबर देगी और सब्सिडी के लिए चयन‍ित करेगी. सबसे आखिर में यह भी देखा जाएगा कि फिल्म के प्रोडक्शन को पोस्ट प्रोडक्शन मिलाकर कुल कितना खर्च आया है. इसके बाद सब्सिडी तय की जाएगी, जो अधिकतम 3 करोड़ न‍िर्धार‍ित की गई.

द‍िल्‍ली में 20 एकड़ में बनाया जाएगा ई-वेस्‍ट पार्क
इसके अलावा राजधानी में 20 एकड़ का ई-वेस्ट पार्क बनाने के फैसले को भी कै‍ब‍िनेट की मंजूरी दी गई है. इसके तहत वैज्ञानिक तरीके से ई-वेस्ट का निपटारा किया जा सकेगा. बताते चलें क‍ि देश और दुन‍िया तेजी के साथ अब ड‍िज‍िटल स‍िस्‍टम का प्रसार हो रहा है. कोरोना महामारी का दंश झेल रही दुन‍िया को अब डिज‍िटल ग्‍लोबल में कन्‍वर्ट करने का काम भी क‍िया है. महामारी में भारत में इलेक्‍ट्रान‍िक गैजेट्स का खूब प्रयोग क‍िया है.

इसके चलते अब ई-वेस्‍ट (E-Waste) की समस्‍या भी बड़ी बनती जा रही है. इसके न‍िपटान के ल‍िए राज्‍य सरकारों और स‍िव‍िक एजेंस‍ियों की ओर से अलग-अलग कदम भी उठाए जा रहे हैं. इसी द‍िशा में द‍िल्‍ली की अरव‍िंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने अहम फैसला क‍िया है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से राजधानी में 20 एकड़ में ई-वेस्‍ट पार्क डेवल्‍प क‍िया जाएगा ज‍िसमें इलेक्‍ट्रॉन‍िक कचरे का न‍िपटान आसानी से क‍िया जा सकेगा.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Film Festival, International film Festival, Manish sisodia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर