Home /News /delhi-ncr /

Kejriwal सरकार की लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी, ये बनाया बड़ा प्‍लान

Kejriwal सरकार की लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी, ये बनाया बड़ा प्‍लान

केजरीवाल सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

केजरीवाल सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Rojgar Bazaar 2.0 Portal: नया रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल के माध्यम से केजरीवाल सरकार भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर लेकर आएगी.

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ स्‍क‍िल्‍ड वर्कर्स को रोजगार मुहैया कराने के ल‍िए रोजगार बाजार पोर्टल (Rojgar Bazaar Portal) को और मजबूत और सुव‍िधाजनक बनाने की तैयारी में है.

    केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से पिछले साल पहले लांच किया गया रोजगार बाजार पोर्टल दिल्ली में रोजगार की तलाश करने वालों के ल‍िए लाइफलाइन के रूप में उभरकर सामने आया है. इसकी कामयाबी को देखते हुए केजरीवाल सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

    जानकारी के मुताब‍िक यह पोर्टल देश में अपनी तरह का पहला जॉब मैचिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा, जहां युवा एंट्री लेवल जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकेंगे. 14 अक्टूबर को रोजगार विभाग द्वारा इस संबंध में निविदाएं मंगाई गई हैं. रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल की सफलताओं पर आधारित, नया पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित जॉब मैचिंग सेवाओं के साथ-साथ दिल्ली के युवाओं को एक ही मंच पर रोजगार से संबंधित सेवाएं प्रदान करेगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi: द‍िल्‍लीवालों को घर के पास तक मिलेगा पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट, इस योजना पर काम कर रही सरकार

    इस अवसर पर ड‍िप्‍टी सीएम व रोजगार मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) द्वारा कोरोना महामारी के उस दौर में लांच किया गया, जब लाखों लोग बेरोजगार हो गए थे और यह पोर्टल उन बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youth) और दिल्ली के छोटे व्यवसायियों के लिए एक लाइफ लाइन बन गया.

    उन्होंने कहा कि वर्तमान रोजगार बाजार पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वाले लोगों का और 10 लाख नौकरियों का विज्ञापन पहले ही किया जा चुका है. भारत में किसी भी राज्य सरकार द्वारा कोई अन्य जॉब मैचिंग प्लेटफ़ॉर्म इतना सफल नहीं रहा है. लेकिन हम यहीं नहीं रुकना चाहते हैं. नया रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल के माध्यम से केजरीवाल सरकार भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर लेकर आएगी.

    रोज़गार बाज़ार 1.0 पोर्टल के अनुभवों के आधार पर और दिल्ली भर में रोजगार लिंकेज बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने मौजूदा रोजगार बाजार पोर्टल को अपग्रेड करने का निर्णय लिया था, जिसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जॉब पोर्टल्स से बेस्ट-इन-क्लास प्रैक्टिसेज को शामिल किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वाहन चालकों को रेड लाइट पर भेंट क‍िए गुलाब के फूल, गाडी ऑफ की अपील 

    रोजगार बाजार 2.0 किसी भी राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को रोजगार संबंधी सभी सेवाएं निर्बाध रूप से प्रदान करने के लिए शुरू किया गया अपनी तरह का पहला अनूठा प्लेटफॉर्म होगा. जॉब मैचिंग के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित स्मार्ट-मैचिंग और नियोक्ता सत्यापन के अलावा, प्लेटफॉर्म अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं की एक श्रृंखला भी प्रदान करेगा.

    यहां युवाओं को स्किलिंग, करियर गाइडेंस, स्किल क्रेडेंशियल और ऑटोमेटेड एनालिटिक्स सेवाएं भी मिलेंगी, जिससे सभी नौकरी चाहने वालों को बेहतर जॉब हासिल करने के लिए उनकी अपस्किल्लिंग करने में मददगार साबित होगा. साथ ही यह प्लेटफॉर्म, युवाओं को करियर गाइडेन्स भी प्रदान करेगी, जिससे नौकरी चाहने वालों को अपने पसंदीदा क्षेत्र में कैरियर बनाने में मदद मिलेगी. इसके साथ-साथ यह प्लेटफॉर्म एक विश्लेषण देगा, जिससे सरकार को नीतियां तैयार करने और उसे जमीनी स्तर पर लागू कर लोगों तक उसका सकारात्मक लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी.

    बताते चलें क‍ि बड़ी संख्या में असंगठित श्रमिक डिजिटल प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकते हैं. इसलिए दिल्ली सरकार रोजगार बाजार प्लेटफॉर्म तक उनकी पहुंच बढ़ाने के लिए कई केन्द्रों की शुरुआत भी करेगी.

    Tags: AAP Government, Delhi Government, Delhi news, Jobs, Manish sisodia, Unemployment

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर