Home /News /delhi-ncr /

Yamuna River: केजरीवाल सरकार ने यमुना सफाई की तय की डेडलाइन, अब युद्ध स्‍तर पर शुरू होगा ये काम

Yamuna River: केजरीवाल सरकार ने यमुना सफाई की तय की डेडलाइन, अब युद्ध स्‍तर पर शुरू होगा ये काम

जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली जल बोर्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले 3 सालों के भीतर यमुना सफाई का काम पूरा किया जाए. (फाइल फोटो)

जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली जल बोर्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले 3 सालों के भीतर यमुना सफाई का काम पूरा किया जाए. (फाइल फोटो)

Yamuna River: केंद्र सरकार की सख्‍ती के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी यमुना की साफ-सफाई को लेकर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ अहम मीटिंग की गई. मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले 3 सालों के भीतर यमुना सफाई (Yamuna Cleaning) का काम पूरा किया जाए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) की सख्‍ती के बाद अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी यमुना की साफ-सफाई को लेकर तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain)की अध्यक्षता में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ अहम मीटिंग की गई. मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले 3 सालों के भीतर यमुना सफाई (Yamuna Cleaning) का काम पूरा किया जाए.

    दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के अधिकारियों के साथ 24 घंटे जलापूर्ति योजना की कार्य प्रगति की समीक्षा भी की. सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीन साल के अंदर एसटीपी के उन्नयन के साथ यमुना सफाई (Yamuna Cleaning) युद्ध स्तर पर की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: COVID 19: थर्डवेव से निपटने की केजरीवाल सरकार कर रही तैयारी, इन जगहों पर तैयार हो रहे हजारों ICU बेड्स 

    बताते चलें कि हाल ही में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यमुना की साफ-सफाई को लेकर 13 प्रोजेक्ट के देरी से चलने को लेकर नाराजगी जताई थी. साथ ही यह भी कहा था कि यमुना की सफाई के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट पर तेजी से काम नहीं किया जा रहा है.

    इस पत्र के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अधिकारियों के साथ जल बोर्ड के दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ अहम रिव्यू मीटिंग की और निर्देश दिए थे कि वह सभी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करें पूरा करने का काम करें.

    इसके अलावा उन्होंने अगले गर्मी के मौसम में 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राजधानी में बनाए जा रहे अत्याधुनिक कुओं के बारे में भी विस्तार से चर्चा की.

    ये भी पढ़ें: Yamuna River: यमुना की सफाई मामले में केंद्र नाराज, मंत्री ने ल‍िखा सीएम को पत्र तो केजरीवाल सरकार ने तैयार किया ये प्लान 

    जल मंत्री ने कहा कि इन कार्यों को विशेषज्ञों द्वारा असंभव कहा जाता है, लेकिन रचनात्मकता और समर्पण के साथ हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सरकारी विभागों के लिए सीखते रहना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे रचनात्मकता बढ़ती है और जनता के पैसों की बचत भी होती है.

    बैठक में दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिन्होंने एसटीपी (STP) की वृद्धि और डोज़िंग जैसे विभिन्न मुद्दों को निर्धारित किया, जो एसटीपी की क्षमता को बढ़ावा देंगे. उन्होंने कहा कि एसटीपी को समय से पहले और कम खर्चे में पूरा किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: थर्ड वेव से पहले अस्पतालों में बढ़ने लगे पोस्ट कोविड मरीज, नहीं मिल रहे बेड

    दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के अधिकारियों ने यह भी बताया कि जल संचय करने वाले कुओं के लिए बोरिंग संबंधी सभी काम इस साल के अंत तक पूरे कर लिए जाएंगे. जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अगले गर्मी के मौसम तक 24 घंटे पानी की आपूर्ति होगी, जिसमें सभी संबंधित विभाग अपना 100 फीसद योगदान देंगे.

    पीडब्ल्यूडी, दिल्ली जल बोर्ड और DSIIDC इन दोनों परियोजनाओं में विभिन्न स्तरों पर शामिल हैं. ये तीनों विभाग जल मंत्री सत्येंद्र जैन के मार्गदर्शन में इन परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं.

    जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रशासन और सरकारी विभागों के लिए सीखते रहने के महत्व पर भी जोर दिया, जिससे काम करने के नए तरीके खोजने में मदद मिलेगी। साथ ही जनता के पैसे और समय की भी बचत होगी.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi-NCR Pollution, Modi government, Satyendra jain, Water Pollution, Yamuna River

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर