Home /News /delhi-ncr /

kejriwal government inspection of 1915 sites under anti open burning campaign and issued 21 notices challans to violators

Summer Action Plan: खुले में कूड़ा जलाने वालों पर श‍िकंजा कसने को 500 टीम उतरीं, इतने लोगों के क‍िए चालान

 एंटी ओपन बर्न‍िंग (Anti Open Burning Campaign) अभ‍ियान चलाया जा रहा है जोक‍ि 12 मई तक चलेगा.  (File Photo)

एंटी ओपन बर्न‍िंग (Anti Open Burning Campaign) अभ‍ियान चलाया जा रहा है जोक‍ि 12 मई तक चलेगा. (File Photo)

Anti Open Burning Campaign against Air Pollution: एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत अभी तक तैनात की गई टीमों द्वारा तकरीबन 1,915 स्थल और कई बार लैंडफिल साइट का निरीक्षण किया गया है. साथ ही 21 लोगों को नोटिस /चालान जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन के तहत 10 विभागों की 500 टीमें तैनात की गई हैं जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और रोकने के लिए त्वरित कदम उठा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) की समस्‍या से न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से समर एक्‍शन प्‍लान (Summer Action Plan) तैयार क‍िया गया है. इसके तहत एंटी ओपन बर्न‍िंग (Anti Open Burning Campaign) अभ‍ियान चलाया जा रहा है जोक‍ि 12 मई तक चलेगा. अभियान के तहत अब तक 1,915 साइट्स का निरीक्षण किया गया. साथ ही 21 लोगों को नोटिस/चालान जारी किए गए हैं.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत अभी तक तैनात की गई टीमों द्वारा तकरीबन 1,915 स्थल और कई बार लैंडफिल साइट का निरीक्षण किया गया है. साथ ही 21 लोगों को नोटिस /चालान जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन के तहत 10 विभागों की 500 टीमें तैनात की गई हैं जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और रोकने के लिए त्वरित कदम उठा रही हैं. इसकी रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को दी जा रही है. साथ ही लैडफिल साइट पर आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी को सभी उचित कदम उठाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi: खुले में कूड़ा जलाने वालों पर कसेगा श‍िकंजा, द‍ि‍ल्‍ली की सड़कों पर उतारी 500 टीम

    कल से औद्योगिक इकाईयों की जाँच के लिए डीपीसीसी द्वारा शुरू होगी स्पेशल ड्राईव
    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 20 अप्रैल से डीपीसीसी द्वारा औद्योगिक इकाईयों के लिए स्पेशल ड्राइव भी चलाया जाएगा जिसके तहत जहां भी पर्यावरण के नियमों का पालन नहीं होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही दिल्ली के सभी 1607 पंजीकृत औद्योगिक इकाइयों को पीएनजी में परिवर्तित कर दिया गया है और यदि कोई भी औद्योगिक इकाई पर्यावरण के नियमों का उल्‍लंघन करते पाई जाएगी तो उसके ख‍िलाफ उचित और सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

    लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं पर 21 को होगी मीट‍िंग
    दिल्ली में बढ़ती लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं के समाधान को लेकर 21 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय में डीपीसीसी, एमसीडी, आईआईटी दिल्ली, पर्यावरण विभाग, टेरी, डीटीयू, सीएसई और अन्य सभी सम्बंधित विभागों के विशेषज्ञों के साथ उच्चस्तरीय बैठक रखी गई है. साथ ही लैडफिल साइट पर टीमे लगातार निरीक्षण करने का कार्य भी कर रही है.

    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में रोड साइड ग्रीन कवर को बढ़ाने को लेकर भी पीडब्लूडी को स्पेशल टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं. पीडब्लूडी ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है. उनके द्वारा जारी की गई रिपोर्ट पर जल्द-से-जल्द रोड साइड ग्रीन कवर बढ़ाने का काम शुरू किया जाएगा.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर