Home /News /delhi-ncr /

Delhi: द‍िल्‍लीवालों को घर के पास तक मिलेगा पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट, इस योजना पर काम कर रही सरकार

Delhi: द‍िल्‍लीवालों को घर के पास तक मिलेगा पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट, इस योजना पर काम कर रही सरकार

लास्‍टमाइल कनेक्‍टि‍व‍िटी योजना के तहत केजरीवाल सरकार इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल को जोर शोर से बढ़ावा दे रही है. (File Photo/DMRC Twitter)

लास्‍टमाइल कनेक्‍टि‍व‍िटी योजना के तहत केजरीवाल सरकार इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल को जोर शोर से बढ़ावा दे रही है. (File Photo/DMRC Twitter)

Delhi Government: लास्‍टमाइल कनेक्‍टि‍व‍िटी योजना के तहत ही केजरीवाल सरकार इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल को जोर शोर से बढ़ावा दे रही है. ई-र‍िक्‍शा, ई-ऑटो, ई-बसें और कलस्‍टर स्‍कीम के तहत ई-बसों की खरीद भी योजना का ही बड़ा ह‍िस्‍सा हैं. मेट्रो फीडर बसों को भी इस योजना के साथ ही जोड़कर देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में लोगों को घर के पास तक पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) मुहैया कराने की योजना पर केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने तेजी से काम करने की तैयारी की है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) करीब तीन साल से इस योजना को परवान चढ़ाने की कोश‍िश में जुटी हुई है.

    दरअसल लास्‍टमाइल कनेक्‍टि‍व‍िटी योजना (Last Mile Connectivity Scheme) के तहत ही सरकार इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल (Electric Vehicles) को जोर शोर से बढ़ावा दे रही है. ई र‍िक्‍शा, ई ऑटो, ई बसें और कलस्‍टर स्‍कीम के तहत ई-बसों (E-Buses) की खरीद भी योजना का ही बड़ा ह‍िस्‍सा हैं. मेट्ऱो फीडर बसों (Metro Feeder Buses) को भी योजना के साथ ही जोड़कर देखा जा रहा है.

    इस बीच देखा जाए तो केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की योजना है कि लोगों को उनके घर से 500 मीटर की दूरी पर किसी न किसी तरह की पब्ल‍िक ट्रांसपोर्ट सुव‍िधा मुहैया करवाई जाए. इसको लेकर लगातार बैठकों को दौर चल रहा है. कई लेवल पर चल रही इन बैठकों की लगातार मॉन‍िटर‍िंग का काम स्‍वयं ट्रांसपोर्ट म‍िन‍िस्‍टर कैलाश गहलोत कर रहे हैं. उन्‍होंने अफसरों को यह भी न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि वह इस योजना को जल्‍द से जल्‍द अमल में लाकर आम पब्‍ल‍िक को इस सु‍व‍िधा का लाभ पहुंचाएं.

    ये भी पढ़ें: Delhi की सड़कों पर दौड़ेंगी 320 नई इलेक्‍ट्र‍िक बसें, बसों की खरीद को टेंडर क‍िए जारी

    सरकार की मंशा है क‍ि लास्टमाइल कनेक्टिविटी के तहत आम लोगों को यह सुव‍िधा जल्‍द से जल्‍द मुहैया कराई जाए. शहर के अंत‍िम छोर तक उनको यह सुव‍िधा उपलब्‍ध हो, इस पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. इस योजना को सरकार अपने पहले कार्यकाल के दौरान में ही लेकर आई थी. लेक‍िन यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी. वहीं, दोबारा सत्‍ता में आने के बाद भी कोरोना संक्रमण के चलते सरकार इस योजना पर कोई खास काम नहीं कर पाई है. लेक‍िन अब जब कोरोना से हालात सामान्‍य हो रहे हैं तो सरकार ने अब इस द‍िशा में काम और तेज कर द‍िया है.

    ई-व्‍हीकल को बढ़ावा देने के ल‍िए ई-र‍िक्‍शा खरीद पर 30 हजार की सब्‍स‍िडी
    जानकारी के मुताब‍िकि द‍ि‍ल्‍ली सरकार अपनी लास्टमाइल कनेक्टिविटी योजना के ल‍िए ई-व्‍हीकल को बेहद खास साधन मान कर चली है. वहीं, द‍िल्‍ली सरकार इसके ल‍िए ई-र‍िक्‍शा की खरीद पर 30 हजार रुपए की सब्‍स‍िडी भी दे रही है ज‍िसका फायदा जहां ऑटो खरीदार को हो रहा है. वहीं, आम लोगों को भी आवागमन के ल‍िए सुलभ साधन उपलब्‍ध हो रहा है. इससे ई-र‍िक्‍शा की संख्‍या में भी लगातार बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जा रही है.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली में 6 महीने के अंदर बनेंगे 7 नए सरकारी अस्पताल, हर बेड पर होगी ICU की सुविधा

    साढ़े चार हजार नए ई-ऑटो परम‍िट जारी करेगी सरकार
    इसके अलावा द‍िल्‍ली सरकार ईको फ्रेंडली यानी पर्यावरण के ल‍िहाज ई-ऑटो र‍िक्‍शा (E-Auto Rickshaw) को और बढ़ावा देने जा रही है. आने वाले समय में सरकार द‍िल्‍ली में साढ़े चार हजार नए ई-ऑटो परम‍िट जारी करेगी. इससे द‍िल्‍ली की सड़कों पर दौड़ रहे ऑटो की संख्‍या में तो बढ़ावा होगा ही. आम लोगों की सुव‍िधा में भी इजाफा हो सकेगा.

    300 नई ई-बसों की खरीद करने जा रही DTC
    आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो द‍िल्ली सरकार डीटीसी (DTC) के अंतर्गत 300 नई ई-बसों की भी खरीद करने जा रही है. इन बसों की खरीद होने के बाद डीटीसी बेड़े में और नई बसें शाम‍िल हो जाएंगी. वहीं, सरकार कलस्‍टर स्‍कीम के तहत भी बसों की खरीद की प्रक्र‍िया को तेज करने में जुट गई है. कलस्‍टर स्‍कीम के तहत एक हजार नई ई बसों की खरीद की जाएगी. लेक‍िन इनकी खरीद द‍िल्‍ली सरकार नहीं करेगी. इनकी खरीद न‍िजी कंपन‍ियों की ओर से की जाएगी. हालांक‍ि ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट (Transport Department) इन लो फ्लोर वातानुकूलित ई-बसों में से 320 ई-बसों की खरीद के ल‍िए टेंडर जारी कर चुका है. संभावना जताई जा रही है क‍ि नवंबर माह के अंत तक ई बसों की खरीद शुरू हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: Delhi की सड़कों को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने पर खर्च होंगे 11 हजार करोड़, ये बनाई योजना

    कम चौड़ी सड़कों पर बसों को दौड़ाने के ल‍िए छोटी बसों की खरीद की योजना
    जानकारी के मुताब‍िक द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) कम चौड़ी सड़कों पर भी बसों को दौड़ाने की कोश‍िश में है. इसके ल‍िए सरकार छोटी बसों की खरीद की योजना पर भी काम कर रही है. इस योजना पर सरकार गंभीरता से व‍िचार व‍िमर्श कर इसको जमीनी स्‍तर पर लाने का प्रयास कर रही है. वहीं मेट्रो फीडर बसों को भी लास्‍टमाइल कनेक्‍ट‍िव‍िटी से जोड़ने पर काम कर रही है. सरकार मेट्रो फीडर बसों के रूट भी इस तरह से तय कर रही है ज‍िससे क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा इलाकों को इसके जर‍िए कवर क‍िया जा सके.

    ये भी पढ़ें: इस राज्य में जल्द लगाए जाएंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, जानिए सबकुछ

    DTC और कलस्‍टर बसों के रूट्स में भी फेरबदल करने की तैयारी
    सूत्र बताते हैं क‍ि लास्‍टमाइल कनेक्‍ट‍िव‍िटी योजना को और मजबूत और सुव‍िधाजनक बनाने के ल‍िए मौजूदा डीटीसी और कलस्‍टर बसों के रूट्स में भी फेरबदल करने की तैयारी की जा रही है. इन बसों के रूट्स में बदलाव क‍िया जाएगा. इसको लेकर एक र‍िपोर्ट भी तैयार की गई. लेक‍िन अभी इस पर व‍िचार व‍िमर्श क‍िया जा रहा है ज‍िसके बाद इस पर कोई अंत‍िम न‍िर्णय ल‍िया जाएगा. इसके बाद ही योजनाबद्ध तरीके से मौजूदा रूटों में बदलाव क‍िया जा सकेगा और आम लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department, Public Transportation, Transport department

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर