Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: प्रदूषण के ख‍िलाफ युवाओं को जोड़ेगी केजरीवाल सरकार, बनाया ये बड़ा प्‍लान

Delhi Air Pollution: प्रदूषण के ख‍िलाफ युवाओं को जोड़ेगी केजरीवाल सरकार, बनाया ये बड़ा प्‍लान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की ओर से आज‘पर्यावरण साथी चैटबॉट’ लांच किया गया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की ओर से आज‘पर्यावरण साथी चैटबॉट’ लांच किया गया है.

Delhi Air Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) की ओर से आज‘पर्यावरण साथी चैटबॉट’ लांच किया गया है. यह चैटबॉट यूनिसेफ एवं युवा के सहयोग से लांच किया गया. इस चैटबाट से देश भर के 10 लाख युवा जुड़े हैं, जिसमें 50 हजार युवा दिल्ली के हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सहभागी बनने के लिए चैटबॉट के माध्यम से युवाओं को सक्रिय किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने और उसको कम करने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) लगातार प्रयासरत है. इसको लेकर आए द‍िन नए-नए अहम कदम उठाए जा रहे हैं. साथ ही सरकार के साथ आम लोगों की भागीदारी भी सुन‍िश्‍च‍ित की जा रही है. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से अब इस द‍िशा में एक और नया कदम उठाया गया है.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) की ओर से आज दिल्ली सचिवालय के वॉर रूम में ‘पर्यावरण साथी चैटबॉट’ लांच किया गया है. यह चैटबॉट यूनिसेफ एवं युवा के सहयोग से लांच किया गया. इस संबंध में पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ कई अभियान चल रहा है. हमने इस अभियान में दिल्ली सरकार के अलग-अलग विभागों, एमसीडी, डीडीए समेत सभी विभागों को एक साथ जोड़कर लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया है.

    ये भी पढ़ें: पराली के धुएं ने Delhi-NCR की हवा में घोला ‘जहर’, गाजियाबाद के लोनी में AQI 300 पार, जानें अन्‍य इलाकों का हाल

    इसके दूसरे चरण में दिल्ली में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए सभी प्राइवेट निर्माण एजेंसियों भी इस मुहिम से जोड़ने की कोशिश की. तीसरे चरण में हमने दिल्ली के अंदर आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशंस और समाजिक संगठनों को भी इस मुहिम में जोड़ने के लिए अभियान तेज किया.

    आज इसी कड़ी में दिल्ली के युवा कैसे ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान में सहयोगी और साथी बन सकते हैं. इसके लिए हम लोग यूनिसेफ की युवा टीम के साथ मिलकर ‘पर्यावरण साथी चैटबॉट ’ लांच किया है. चैटबॉट लांच करने का मकसद वाट्सएप से जुड़े युवाओं को, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहते हैं, उनको को भी प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में हिस्सेदार और साथी बनाना है.

    चैटबाट से देश भर के 10 लाख से ज्‍यादा युवा जुड़े हैं
    इस चैटबाट से देश भर के 10 लाख युवा जुड़े हैं, जिसमें 50 हजार युवा दिल्ली के हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सहभागी बनने के लिए चैटबॉट के माध्यम से युवाओं को सक्रिय किया जाएगा. इस चैटबॉट से जुड़ने के लिए 9650414141 वाट्सएप नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा. पर्यावरण साथी बन कर काम करने वाले युवाओं को नंबर दिए जाएंगे और सबसे अधिक नंबर पाने वाले 100 युवाओं सम्मानित किया जाएगा.

    चैटबॉट से जुड़ने के लिए 9650414141 वाट्सएप नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा
    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार के स्तर पर हम काम कर रहे हैं जिसमें एंटी डस्ट, रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ, पराली को गलाने के लिए बायो डि-कंपोजर के घोल का छिड़काव और ‘पटाखे नहीं, दीया जलाएं’आदि कैंपेन शामिल हैं. लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से जो अपील किया है कि चूंकि हम मिलकर प्रदूषण को पैदा करते हैं, जो हमें मिलकर इस प्रदूषण के खिलाफ लड़ना पड़ेगा. उसके लिए इस चैटबॉट के माध्यम से युवाओ को सक्रिय करेंगे.

    पर्यावरण साथी चैटबॉट के मुख्य बिन्दु 
    – पर्यावरण साथी चैटबॉट दिल्ली सरकार व यूनिसेफ की युवा टीम के साथ साझेदारी से लांच किया गया है.
    – दिल्ली के लाखों युवा यूनिसेफ की युवा टीम के कार्यक्रमों से पहले से ही जुड़े हुए है और अब पर्यावरण साथी चैटबॉट के माध्यम से दिल्ली के ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ में अपना योगदान दे सकेंगे.

    – चैटबॉट पर 9650414141 नंबर पर एक मैसेज भेज कर कोई भी दिल्ली का युवा चैटबॉट से बातचीत करने लगेगा.

    – चैटबॉट में युवाओं के लिए कई सारे टास्क निर्धारित है, जिनके सफल समापन पर युवाओं को पॉइंट्स दिए जाएंगे.

    – युवा ग्रीन दिल्ली एप्प डाउनलोड करे व प्रदूषण की शिकायत दर्ज करे.

    – गाड़ी के बदले बस या मेट्रो से यात्रा करें और चैटबाट के जरिए हमें बताएं.

    – अपने आसपास के घरों मे डोर टू डोर कैम्पेन कर के लोगों को जागरूक करें और उन्हें समझाएं.

    – अपने आस पास नुक्कड़ नाटक या दीवारों पर पेंटिंग कर के लोगों को जागरूक करें.

    – युवाओं को उनकी गतिविधियों के लिए प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया जाएगा और साल के अंत मे जो 100 युवा सबसे ज्यादा पॉइंट्स लेकर आगे रहेंगे, उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

    Tags: Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi pollution, Gopal Rai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर