• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Chhath Puja: सार्वजन‍िक छठ पूजा की इजाजत म‍िली तो इन 1,200 घाटों पर होगी पूजा अर्चना, ये क‍िए खास इंतजाम

Chhath Puja: सार्वजन‍िक छठ पूजा की इजाजत म‍िली तो इन 1,200 घाटों पर होगी पूजा अर्चना, ये क‍िए खास इंतजाम

छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है. (File Photo)

छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है. (File Photo)

Chhath Puja Festival: छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है. सरकार का कहना है क‍ि पहले छठ पूजा के आयोजन को लेकर छठ घाटों पर कोई विशेष सुविधा का इंतजाम नहीं होता था. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों की आस्था व श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले 72 छठ घाटों से छठ पूजा की शुरुआत कराई थी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में छठ पूजा (Chhath Puja) के सार्वजन‍िक आयोजन की मांग को लेकर स‍ियासत लगातार गरमाई है. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party), भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) तीनों पार्टि‍यों के नेता छठ पूजा के सार्वजन‍िक आयोजन को लेकर अपनी-अपनी दलीलें दे रहे हैं.

    केंद्र सरकार को पत्र ल‍िखने के बाद अब द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उप-राज्‍यपाल अन‍िल बैजल (LG Anil Baijal) को पत्र ल‍िखकर छठ पूजा की सार्वजन‍िक अनुमत‍ि देने की मांग की है और इसके ल‍िए जल्‍द द‍िल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राध‍िकरण (DDMA) की मीट‍िंग बुलाने की मांग की है. ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) ने भी केंद्र सरकार (Central Government) को पत्र ल‍िखकर पूजा के सार्वजन‍िक आयोजन की अनुमत‍ि मांगी थी.

    इस बीच देखा जाए तो छठ पूजा के सार्वजन‍िक आयोजन करने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से घाटों के व‍िशेष इंतजाम भी किए हैं. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से द‍िल्‍लीभर में 1200 से ज्‍यादा छठ घाटों का न‍िर्माण क‍िया है. इन घाटों पर श्रद्धालु आराम छठ मईया की पूजा अर्चना कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: Chhath Puja : दिल्ली में कोरोना केस कम होने का हवाला देकर सीएम केजरीवाल ने LG से मांगी छठ पूजा की इजाजत

    आम आदमी पार्टी सरकार का मानना है क‍ि दिल्ली में जब से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनी है, तब से छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है. सरकार का कहना है क‍ि पहले छठ पूजा के आयोजन को लेकर छठ घाटों पर कोई विशेष सुविधा का इंतजाम नहीं होता था. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों की आस्था व श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले 72 छठ घाटों से छठ पूजा की शुरुआत कराई थी.

    ये भी पढ़ें: Chhath Puja पर गरमाई राजनी‍ति, गोपाल राय बोले- भाजपा दोयम दर्जे की राजनी‍त‍ि कर रही है

    इसके बाद, पूरी दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर 1200 से भी ज्यादा छठ घाटों पर छठ पूजा की शुरुआत कराई गई. इन सभी घाटों पर बिजली, पानी समेत अन्य सभी बुनियादी सुविधाएं दिल्ली सरकार की तरफ से प्रदान की गईं. वहीं, कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन की वजह से छठ पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगा दी गई.

    लेकिन दिल्ली में अब कोरोना काफी नियंत्रण में है. इसलिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों की आस्था को ध्यान में रखते हुए छठ पूजा के सार्वजनिक आयोजन की अनुमति देने के लिए एलजी पत्र लिखा है.

    ये भी पढ़ें: Durga Puja 2021: दिल्ली में इस बार बाल्टी या कंटेनर में करना होगा मूर्ति विसर्जन, सार्वजनिक जगहों पर अनुमति नहीं

    सीएम केजरीवाल का कहना है क‍ि दिल्ली में पिछले तीन महीने से कोविड नियंत्रण में है. मेरा विचार है कि हमें कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखते हुए छठ पूजा मनाने की अनुमति देनी चाहिए.

    स‍िसोद‍िया ने भी केंद्र को पत्र ल‍िखकर मांगी थी छठ पूजा मनाने की अनुमति
    ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोद‍िया ने भी केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा था कि अब दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत कम आ रहे हैं और स्थिति काफी नियंत्रण में है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार जल्द से जल्द स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अन्य संबंधित लोगों से परामर्श कर इस वर्ष छठ महापर्व मनाने के संबंध में जरुरी दिशा-निर्देश जारी करे, जिससे दिल्ली सहित पूर्वांचल के सभी श्रद्धालु छठ महापर्व को अपनी श्रद्धा और निष्ठा के साथ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मना सकें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज