लाइव टीवी

मनीष सिसोदिया ने 65,000 करोड़ का बजट किया पेश, आयुष्मान भारत योजना भी लागू होगी
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: March 23, 2020, 5:43 PM IST
मनीष सिसोदिया ने 65,000 करोड़ का बजट किया पेश, आयुष्मान भारत योजना भी लागू होगी
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार राज्य में 17 नये स्कूल भवनों का निर्माण करेगी.

बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि प्रत्येक स्कूल में डिजिटल कक्षाएं स्थापित की जाएंगी. इसके लिये बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सोमवार को विधानसभा में 2020-21 के लिये 65,000 करोड़ रुपये का बजट (Budget) पेश किया. आम आदमी पार्टी के पिछले महीने विधानसभा चुनाव में भारी जीत के बाद सत्ता में आने के पश्चात यह पहला बजट है. सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय पिछले पांच साल में 44 प्रतिशत बढ़ी है. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार केन्द्र की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) को लागू करेगी.

बजट पेश करते हुए सिसोदिया ने कहा कि प्रत्येक स्कूल में डिजिटल कक्षाएं स्थापित की जाएंगी. इसके लिये बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. बजट में अगले वित्त वर्ष में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिये कुल 7,704 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिये बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. राज्य में पर्यावरण मार्शल भी नियुक्त किये जायेंगे.

साथ ही बजट में कहा गया है कि दिल्ली सरकार राज्य में 17 नये स्कूल भवनों का निर्माण करेगी, इसके साथ ही दिल्ली के लिये अलग शिक्षा बोर्ड बनाया जायेगा. बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर दिया गया है. केजरीवाल के विकास मॉडल में ये दोनों क्षेत्र सबसे ऊपर हैं.



ये भी पढ़ें-



Janata Curfew: छात्रों ने AMU में थाली बजाकर सीएए-एनआरसी के खिलाफ की नारेबाजी

आम आदमी की थाली पर पड़ा कोरोना का खौफ, सब्जियां महंगी होने से मचा हाहाकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading