Home /News /delhi-ncr /

kejriwal government raises minimum wages of labourers hiked wages to be applicable from april 1

Delhi: केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया मजदूरों का न्यूनतम वेतन, 1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

द‍िल्‍ली सरकार की ओर से मजदूरों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्‍तरी कर दी है. न्यूनतम वेतन की नई दरें 1 अप्रैल से लागू की गई हैं. (File Photo)

द‍िल्‍ली सरकार की ओर से मजदूरों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्‍तरी कर दी है. न्यूनतम वेतन की नई दरें 1 अप्रैल से लागू की गई हैं. (File Photo)

Kejriwal Government increased minimum wages of labourers: दिल्ली में मजदूरों (unskilled laborers) को मिलने वाला न्यूनतम वेतन (minimum wages) देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है. अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 16,064 से बढ़कर 16,506, अर्ध-कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 17,693 से बढ़कर 18,187 हुआ है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) दिल्ली के श्रमिकों को राहत देने के लिए हर 6 महीने में महंगाई भत्ते को बढ़ाती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi government) की ओर से मजदूरों के न्यूनतम वेतन (workers minimum wages increase) में बढ़ोत्‍तरी कर दी है. न्यूनतम वेतन की नई दरें 1 अप्रैल से लागू की गई हैं. दि‍ल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली में मजदूरों (unskilled laborers) को मिलने वाला न्यूनतम वेतन (minimum wages) देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है.

महंगाई की मार झेल रहे श्रमिक वर्ग को न्यूनतम मजदूरी बढ़ने से राहत मिलेगी. इस बढ़ोतरी के बाद अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 16,064 से बढ़कर 16,506, अर्ध-कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 17,693 से बढ़कर 18,187 हुआ है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) दिल्ली के श्रमिकों को राहत देने के लिए हर 6 महीने में महंगाई भत्ते को बढ़ाती है.

LPG cylinder price hike: महंगाई की बढ़ती मार, अब एलपीजी सिलेंडर के बढ़ गए दाम, चेक करिए नया रेट

ड‍िप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली के अकुशल, अर्ध कुशल और अन्य श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया है. साथ ही स‍िसोद‍िया ने सभी श्रमिकों और कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर के साथ भुगतान सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है. सिसोदिया ने कहा कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए बढ़ती महंगाई के बीच यह बड़ा कदम उठाया गया है. इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा.

उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्यत: केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है. इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नया न्यूनतम वेतन की घोषणा की है.

महंगाई भत्‍तें के साथ अकुशल मजदूरों के वेतन में हुई इस तरह से बढ़ोत्‍तरी
महंगाई भत्ते के तहत अकुशल मजदूरों के मासिक वेतन को 16064 रुपये से बढ़ाकर 16506 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 17693 रुपये बढ़ाकर 18187 रुपये, कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 19473 रुपये से बढ़ाकर 20019 रुपए किया गया है.

इसके अलावा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी की दर बढ़ाई गई है. इनमें गैर मैट्रिक कर्मचारियों का मासिक वेतन 17693 से बढ़ाकर 18187 रुपये, मैट्रिक लेकिन गैर स्नातक कर्मचारियों का मासिक वेतन 19473 से बढ़ाकर 20019 रुपये तथा स्नातक और इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले मजदूरों का मासिक वेतन 21184 से बढ़ाकर 21756 रुपये कर दिया गया है.

सिसोदिया ने कहा कि हालांकि हम सरकार के कई खर्चों में कटौती कर रहे है. लेकिन मजदूरों के हित का ध्यान रखते हुए उनका महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है. कोरोना के कारण आज समाज का हर वर्ग आर्थिक रूप से प्रभावित हुआ है. उपर से दाल और तेल जैसी रोजाना के उपभोग की वस्तुएं भी महंगी हो गई हैं। उम्मीद करता हूं कि इस बढ़ोतरी से मजदूर भाईयों को सहायता मिलेगी.

ड‍िप्‍टी सीएम ने कहा कि दिल्ली में मजदूरों को मिलने वाला न्यूनतम वेतन देश के अन्य किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी श्रमिकों को राहत देने के लिए हर 6 महीने में लगातार महंगाई भत्ते को बढ़ाती है.

Tags: AAP Government, Delhi Government, Delhi News Alert, Kejriwal Government, Manish sisodia, Minimum Wage Order

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर