• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Kejriwal Government से आर्थिक मदद लेने को 10,436 आवेदकों ने क‍िए आवेदन

Kejriwal Government से आर्थिक मदद लेने को 10,436 आवेदकों ने क‍िए आवेदन

आवेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण कर लाभार्थियों तक शीघ्र आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

आवेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण कर लाभार्थियों तक शीघ्र आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

Mukhyamantri COVID-19 Pariwaar Arthik Sahayata Yojna के तहत अब तक 10,436 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसमें मासिक सहायता योजना के तहत 2,499 और एकमुश्त सहायता योजना के तहत 7,937 आवेदन मिले हैं. वहीं, मासिक सहायता योजना के तहत 1,188 लाभार्थियों को आर्थिक मदद देना शुरू कर दी है. एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के तहत 5,675 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से जान गंवाने वाले लोगों के आश्रितों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत अब तक 10,436 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसमें मासिक सहायता योजना के तहत 2,499 और एकमुश्त सहायता योजना के तहत 7,937 आवेदन मिले हैं. वहीं, सरकार ने मासिक सहायता योजना के तहत 1,188 लाभार्थियों को आर्थिक मदद देना शुरू कर दी है, जबकि एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के तहत 5,675 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं.

    एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के अंतर्गत स्वीकृत 5,675 आवेदनों में से 2,764 के नाम केंद्रीय गृह मंत्रालय की सूची में उपलब्ध है, जबकि 2,911 आवेदनों का एमएचए की सूची से मिलान नहीं हो पाया है. वहीं, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण कर लाभार्थियों तक शीघ्र आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Driving Licence : अब घर बैठे होंगे ड्राइव‍िंग लाइसेंस से जुड़े ये सभी छोटे, लेकिन जरूरी काम… 

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों के आश्रित परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना (Mukhyamantri COVID-19 Pariwaar Arthik Sahayata Yojna) शुरू की गई है. समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) द्वारा इस योजना के तहत मासिक आर्थिक सहायता योजना और एकमुश्त अनुग्रह भुगतान योजना, दो योजनाएं चलाई जा रही हैं.

    मासिक सहायता योजना के अंतर्गत प्राप्‍त हुए 2,499 आवेदन
    मासिक सहायता योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग को कुल 2,499 आवेदन प्राप्त हुए हैं. प्राप्त आवेदनों की जांच और सत्यापन के बाद 256 आवेदन को विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिया गया है. वहीं, सत्यापन में सही पाए गए आवेदनों की स्वीकृति के बाद समाज कल्याण विभाग ने 1,188 लाभार्थियों को मासिक सहायता योजना का लाभ देना शुरू कर दिया है और इस योजना के तहत अब तक 45.65 लाख रुपए का वितरण भी किया जा चुका है.

    एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के अंतर्गत 7,604 आवेदनों का हुआ सत्यापन
    वहीं, एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के अंतर्गत कुल 7,937 आवेदन मिले हैं. विभाग ने इन आवेदनों की जांच की, जिसमें से 7,604 आवेदनों का सत्यापन हो चुका है और इसमें से 5,675 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई है. इन स्वीकृत आवेदनों में से 2,764 आवेदनों में मौजूद नाम केंद्रीय गृहमंत्रालय (एमएचए) की सूची से उपलब्ध है, जबकि 2911 आवेदनों में उपलब्ध नामों का केंद्रीय गृह मंत्रालय की सूची से मिलान नहीं हो पाया है.

    कम‍ियों के चलते 1,099 आवेदनों को क‍िया गया रद्द
    वहीं, विभाग को कमियों के चलते 1,099 आवेदनों को रद्द करना पड़ा है, जबकि मृत्यु प्रमाण पत्र, एसएमसी आदि में देरी जैसे अन्य कारणों से 830 आवेदन स्वीकृत नहीं हो पाए हैं. विभाग ने एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के तहत अब तक 85.35 फीसद मामलों का निस्तारण कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज