Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण की स्‍ट्डी करेगा IIT कानपुर, 23 माह में तैयार होगी र‍िपोर्ट

Air Pollution: द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण की स्‍ट्डी करेगा IIT कानपुर, 23 माह में तैयार होगी र‍िपोर्ट

दिल्ली सरकार- IIT Kanpur के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं. (File Photo)

दिल्ली सरकार- IIT Kanpur के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं. (File Photo)

Air Pollution in Delhi: केजरीवाल सरकार की ओर से हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं क‍ि द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण का लेवल कम हो. इसको लेकर अब दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं. आईआईटी कानपुर 23 माह स्‍ट्डी पूरी कर र‍िपोर्ट सरकार को सौंपेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्‍या के समाधान के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लगातार नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं क‍ि द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण का लेवल कम हो. इसको लेकर अब दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं. आईआईटी कानपुर 23 माह में अपनी स्‍ट्डी कर र‍िपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंपेगा.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि अब आईआईटी कानपुर दिल्ली में वायु प्रदूषण के वास्तविक कारणों का अध्ययन कर पता लगाएगा. दिल्ली में स्थापित सुपर साइट से जुड़े अलग-अलग हिस्सों में मोबाइल वैन के जरिए एक्यूआई का अध्ययन किया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि भारत में पहली बार दिल्ली के अंदर तकनीक के माध्यम से वायु प्रदूषण के वास्तविक कारणों का पता लगाने के लिए स्टडी होने जा रही है. केजरीवाल सरकार इस तरह की आधुनिक तकनीक से आधारित समाधान को लागू करने वाली पूरे देश में पहली राज्य सरकार है.

    दिल्ली सरकार- IIT Kanpur के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए MoU पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं. द‍िल्‍ली सरकार, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, वायु प्रदूषण, द‍िल्‍ली प्रदूषण, व‍िंटर एक्‍शन प्‍लान, केंद्र सरकार, द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, ग्रीन वार रूम, ग्रीन द‍िल्‍ली ऐप, एंटी डस्‍ट कैंपेन, गोपाल राय, वाहन प्रदूषण, आईआईटी कानपुर, रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal Government, Air Pollution, Delhi Pollution, Central Government, IIT Kanpur, MCD, Green War Room, Green Delhi App, Construction Sites, DPCC, Anti Dust Campaign, Red Light On-Gaadi Off campaign, Gopal Rai,Vehicle Pollution

    दिल्ली सरकार- IIT Kanpur के बीच वायु प्रदूषण का रीयल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी के लिए MoU पर हस्ताक्षर क‍िए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution से न‍िपटने के गुर स‍िखाएगी केजरीवाल सरकार, 27 को होगा बड़ा ट्रेन‍िंग प्रोग्राम

    दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारणों को वास्तविक समय में जानने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आईआईटी कानपुर और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के बीच एमओयू पर साइन क‍िए गए हैं. आईआईटी कानपुर की ओर से अनुसंधान और विकास के डीन प्रो. एआर हरीश और दिल्ली सरकार की ओर से डीपीसीसी सदस्य सचिव डॉ. केएस जयचंद्रन ने हस्ताक्षर किए हैं.

    ये भी पढ़ें: Anti Dust Campaign: द‍िल्‍लीभर में 286 साइट्स फैला रही प्रदूषण, ठोका 90 लाख का जुर्माना 

    अब अध्ययन कर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालित योजनाओं के सुझाव दिए जाएंगे. दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन की रीना गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के वायु प्रदूषण संकट को हल करने के लिए दुनिया की सबसे बेहतर संस्थाओं-लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Delhi Government, Delhi pollution, Iit kanpur

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर