केजरीवाल सरकार ने परिवहन विभाग को दिए सख्त निर्देश, अब HSRP प्लेट नहीं होने पर जुर्माना न वसूला जाए

कैलाश गहलोत ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर के संबंध में एक उच्च स्तरीय मीटिंग की.
कैलाश गहलोत ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर के संबंध में एक उच्च स्तरीय मीटिंग की.

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टीकर नहीं होने पर कार्रवाई किए जाने वाले 22 सितंबर के दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश पर हड़कंप मचा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 9:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टीकर को लेकर नया निर्देश जारी किया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत  (Kailash Gahlot) ने परिवहन विभाग (Transport Department) को एचएसआरपी को लेकर कोई एक्शन न लेने का निर्देश दिया है. बता दें कि दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले ही एचएसआरपी नहीं होने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. दिल्ली सरकार ने बीते 22 सितंबर को एक पब्लिक नोटिस जारी किया था, जिसके बाद से ही हड़कंप मच गया. अब कैलाश गहलोत ने कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि जब तक सिस्टम सही नहीं होता तब तक कंपनियों को कोई ऑनलाइन बुकिंग न ले. हालांकि उन्होंने कहा कि अभी तक जो बुकिंग हुईं हैं उन पर नंबर प्लेट लगेगी.

कई लाख वाहनों में नहीं है HSRP
मंगलवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर के संबंध में एक उच्च स्तरीय मीटिंग की. गहलोत ने वाहन मालिकों द्वारा अपने वाहन पर HSRP फिट करने के संबंध में आने वाली समस्याओं को लेकर चर्ची की. उन्होंने वाहन निर्माताओं की शिकायतों के समाधान के लिए ओईएम निर्माताओं को एक सिस्टम बनाने का निर्देश दिया. परिवहन मंत्री ने निर्देश दिया कि जब तक उचित व्यवस्था लागू न हो जाए तब तक HSRP फिटमेंट के लिए कोई नई नियुक्ति बुक न करें और परिवहन विभाग को अगले आदेश तक HSRP नियम लागू न करने के निर्देश भी दिए.

high security number plate, transport minister, delhi government, kailash gahlot, where to get high security number plate, what is high security number plate, timeline on high security registration plate, online registration for hsrp, how to get high security number plate, arvind kejriwal हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का कितना खर्च, कैसे मिलेगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, कैलाश गहलोत, दिल्ली सरकार, परिवहन विभाग, अरविंद केजरीवालदिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले ही एचएसआरपी नहीं होने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे.
दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले ही एचएसआरपी नहीं होने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे.

परिवहन विभाग नहीं करेगी कार्रवाई


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, 'हमारा उद्देश्य जनता को सुविधा प्रदान करना है. लोगों के एक वर्ग द्वारा इसका गलत मतलब निकाला गया कि हम तत्काल एचएसआरपी नियम लागू करने जा रहे हैं. इससे वाहन मालिकों में खलबली मच गई है. हमने डीलरों और एचएसआरपी निर्माताओं से कहा है कि जब तक उचित व्यवस्था लागू न हो जाए तब तक एचएसआरपी लगाने के लिए कोई समय न दें. इसके अलावा हम अपनी तरफ से स्पष्ट कर रहे हैं कि हम वाहन मालिकों को एचएसआरपी नियमों को लागू करने से पहले एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर लगाने के लिए पर्याप्त समय देंगे.'

ये भी पढ़ें: Pollution in Delhi: केजरीवाल सरकार इस तकनीक की मदद से पराली जलाने पर लगाएगी लगाम

परिवहन विभाग द्वारा जारी एक सूचना के मुताबिक एक अप्रैल 2019 के बाद के सभी वाहनों पर 30 अक्टूबर तक कलर कोड वाले स्टीकर लगाना जरूरी किया गया था. आदेश के मुताबिक अगर ये दोनों चीजें गाड़ियों में नहीं पाई गई तो गाड़ी मालिकों को भारी जुर्माना देना होता. इसके लिए जुर्माना 5000 से लेकर 10000 रुपये तक का रखा गया था. टू व्हीलर के लिए ये हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए 365 रुपये की कीमत रखी गई थी, जबकि फ़ोर व्हीलर के लिए 600 से 1100 रुपये तक की कीमत रखी गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज