• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Tokyo Olympic Games 2020: गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को तीन करोड़ देगी केजरीवाल सरकार

Tokyo Olympic Games 2020: गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को तीन करोड़ देगी केजरीवाल सरकार

टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. (AFP)

टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं. (AFP)

Tokyo Olympic Games 2020: टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने पर 3 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर 2 करोड़ रुपये व कांस्य पदक जीतने पर 1 करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा. साथ ही पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को भी 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

  • Share this:


    नई दिल्ली. जापान (Japan) की टोक्यो (Tokyo) में आगामी 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) के आयोजन से ठीक पहले, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दिल्ली के खिलाड़ियों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए एक शानदार योजना बनाई है.

    टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने पर 3 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर 2 करोड़ रुपये व कांस्य पदक जीतने पर 1 करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा. साथ ही पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को भी 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. दिल्ली की ओर से ओलंपिक खेलों (Olympic Games) में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में मानिका बत्रा, दीपक कुमार, अमोज जैकब और सार्थक भांबरी शामिल हैं.

    -खेल रत्न अवार्डी मानिका बत्रा ने टेबल टेनिस में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

    -दीपक कुमार शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. वो 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग स्पर्धा में भाग लेंगे.

    -दिल्ली के गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के विद्यार्थी रहे अमोज जैकब 4×400 मीटर रिले में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

    -दिल्ली के ही सार्थक भांबरी 4×400 मीटर रिले में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

    ओलंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी तैयार करेगा विश्वविद्यालय
    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि भविष्य के ओलंपियन बनाने के लिए दिल्ली की तैयारी जोरों पर हैं और हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाए. दिल्ली खेल विश्वविद्यालय उन खिलाड़ियों को तैयार करने का काम करेगा जो ओलंपिक खेलों में देश के लिए मेडल जीत कर लाएंगे.




    दिल्ली को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करेगी  स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी 
    सिसोदिया ने कहा कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी दिल्ली को स्पोर्ट्स हब के रूप में विकसित करेगी. इस दिशा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी कम्युनिटी स्पोर्ट्स के माध्यम से पूरी दिल्ली में स्पोर्ट्स इवेंट्स आयोजित करेगी ताकि दिल्ली के साथ-साथ पूरे देश में स्पोर्ट्स को लेकर माहौल तैयार हो और ताकि हम 2048 के ओलंपिक खेलों के लिए मेजबानी का दावा कर सकें.


    दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के अंतर्गत ही दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल की स्थापना भी की जा रही है. दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में अगले सत्र से दाखिले शुरू हो जाएंगे जहां विद्यार्थियों की क्षमताओं व रुचियों को देखते हुए उनके लिए खेलों का चयन किया जाएगा और उन्हें बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज