Home /News /delhi-ncr /

kejriwal government to lay sewer lines in 4 villages including 39 unauthorised colonies of delhi

Delhi: सीवर स‍िस्‍टम से जुड़ेंगी अनध‍िकृत कालोन‍ियां और गांव, केजरीवाल सरकार ने बनाई ये योजना

द‍िल्‍ली सरकार ने राजधानी की 39 अनधिकृत कॉलोनियों समेत 4 गांवों में सीवर लाइन बिछाने का फैसला क‍िया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली सरकार ने राजधानी की 39 अनधिकृत कॉलोनियों समेत 4 गांवों में सीवर लाइन बिछाने का फैसला क‍िया है. (File Photo)

Delhi Unauthorized Colonies Sewer Line Scheme: द‍िल्‍ली सरकार ने राजधानी की 39 अनधिकृत कॉलोनियों समेत 4 गांवों में सीवर लाइन बिछाने का फैसला क‍िया है जिससे करीब 3 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. इसके साथ ही दिल्ली के 6 सीवर ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने का फैसला भी ल‍िया है ज‍िस पर 1367.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने अनध‍िकृत कालोन‍ियों और गांवों को सीवर कनेक्‍शन से जोड़ने की योजना तैयार की है. सरकार ने राजधानी की 39 अनधिकृत कॉलोनियों (Unauthorized Colonies) समेत 4 गांवों में सीवर लाइन (Sewer Line) बिछाने का फैसला क‍िया है जिससे करीब 3 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. इसके साथ ही दिल्ली के 6 सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (STP) को अपग्रेड करने का फैसला भी ल‍िया है ज‍िस पर 1367.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

दिल्ली सचिवालय में ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की अध्‍यक्षता में दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) की बोर्ड आयोज‍ित की गई. बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. मनीष सिसोदिया ने यमुना नदी (Yamuna River) के प्रदूषण को कम करने और राष्ट्रीय राजधानी की अनाधिकृत कालोनियों में सीवरेज सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दी है. साथ ही उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा पानी को रिसाइकिल व रियूज करने के निर्देश दिए.

Delhi: होलसेल शॉपिंग एक्सपो की तैयारी में केजरीवाल सरकार, थोक व्‍यापार को म‍िलेगा बढ़ावा 

ड‍िप्‍टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि ओखला एसटीपी से यमुना तक साफ पानी पहुंचाने के लिए एक कनेक्टिंग लाइन बिछाई जाएगी. इसके अलावा ग्राउंडवाटर को रिचार्ज करने के लिए ओखला एसटीपी के पास झीलें भी विकसित की जाएगी ताकि पानी को एसटीपी से सीधे झीलों में छोड़ा जाए्. दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में 1,855 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है.

इन अनधिकृत कॉलोनियों व गांवों में बिछेंगी सीवर लाइन
केजरीवाल सरकार ने बिजवासन की 6 अनधिकृत कॉलोनियों और एक गांव में 26.5 किमी की सीवर लाइन बिछाने का फैसला लिया है. इससे करीब 50 हजार की आबादी को फायदा होगा. वहीं, 1.5 एमजीडी पानी को ट्रीट किया जा सकेगा. इसके अलावा नजफगढ़ में 82.79 किलोमीटर सीवर लाइन नेटवर्क बिछाया जाएगी. इसके तहत 21 अनधिकृत कॉलोनियों समेत 1 गांव की करीब 1 लाख 65 हजार आबादी को फायदा होगा. साथ ही 4.75 एमडीजी पानी को दिल्ली जल बोर्ड ट्रीट कर पाएगा. शिकारपुर में 17.25 किमी की सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जिससे 20 हजार लोगों को लाभ मिलेगा.

इसके अलावा देवली व संगम विहार की 12 अनधिकृत कॉलोनियों में 35 किमी सीवर लाइन और बुराड़ी में 24 किमी की सीवर लाइन बिछाई जाएगी. इससे यहां रहने वाले 30 हजार लोगों को लाभ मिलेगा. सिसोदिया ने बताया कि सीवर लाइन बिछने के बाद क्षेत्र के करीब 3 लाख निवासियों को लाभ होगा.

वर्तमान में इन क्षेत्रों में उत्पन्न सभी सीवेज को स्थानीय तालाब, सेप्टिक टैंक और स्टॉर्मवाटर ड्रेन में छोड़ा जाता है. नाले का निर्वहन अप्रत्यक्ष रूप से यमुना में जाता है. ऐसे में करीब 39 अनधिकृत कॉलोनियों और 4 गांव में सीवर लाइन बिछाने के बाद 8.25 एमडीजी पानी को ट्रीट करने के लिए मदद मिलेगी और यमुना में केवल साफ पानी की पहुंचेगा.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Manish sisodia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर