Home /News /delhi-ncr /

Delhi को झीलों का शहर बनाने में जुटी केजरीवाल सरकार, यहां पर बनेगा नया टूर‍िस्‍ट स्‍पॉट

Delhi को झीलों का शहर बनाने में जुटी केजरीवाल सरकार, यहां पर बनेगा नया टूर‍िस्‍ट स्‍पॉट

दिल्ली सरकार सनोठ झील को जीवंत बनाने और इसको पर्यटन के ल‍िहाज से खूबसूरत बनाने पर काम कर रही है.

दिल्ली सरकार सनोठ झील को जीवंत बनाने और इसको पर्यटन के ल‍िहाज से खूबसूरत बनाने पर काम कर रही है.

Kejriwal Government राजधानी को झीलों का शहर बनाने की मुहिम में जुटी हुई है. प्रमुख झीलों और जल न‍िकायों को जीवंत बनाने का काम तेजी से क‍िया जा रहा है. रजोकरी झील और संजय वन झील को दिल्ली सरकार अब तक पुनर्जीवित कर चुकी है और अब बवाना में 6 एकड़ भूमि पर सनोठ झील को पुनर्जीवित कर रही है. इसको पिकनिक स्पॉट के रूप में तब्दील किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) राजधानी को झीलों का शहर बनाने की मुहिम में जुटी हुई है. प्रमुख झीलों (Lakes) और जल न‍िकायों (Water Bodies) को जीवंत बनाने का काम तेजी से क‍िया जा रहा है. रजोकरी झील और संजय वन झील को दिल्ली सरकार (Delhi Government) अब तक पुनर्जीवित कर चुकी है और अब सनोठ झील को जीवंत बनाने और इसको पर्यटन के ल‍िहाज से खूबसूरत बनाने पर काम कर रही है.

    दरअसल, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने मंगलवार को घोगा ड्रेन में बने प्राकृतिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) और बवाना में बन रही सनोठ झील (Sannoth Lake) का सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकार‍ियों के साथ मुआयना किया. घोगा ड्रेन के प्राकृतिक एसटीपी की गंदे पानी को साफ करने की क्षमता को 10 लाख लीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 50 लाख लीटर प्रतिदिन करने के अधिकारियों को निर्देश दिए.

    मंत्री सत्येंद्र जैन ने घोगा ड्रेन में बने प्राकृतिक STP और बवाना सनोठ झील का अधिकार‍ियों के साथ मुआयना किया. Delhi Government, Kejriwal Government, Satyendar Jain, Delhi Lakes, Water Bodies, DSIIDC, Irrigation & Flood Department, Sannoth Lake, Sewage Treatment Plant, STP, Common Effluent Treatment Plant, CETP, द‍िल्‍ली सरकार, केजरीवाल सरकार, द‍िल्‍ली झील, जल न‍िकाय,डीएसआईआईडीसी, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, सत्येंद्र जैन, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

    मंत्री सत्येंद्र जैन ने घोगा ड्रेन में बने प्राकृतिक STP और बवाना सनोठ झील का अधिकार‍ियों के साथ मुआयना किया.

    ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान से लाए गए 78 लोगों ने ITBP कैंप में पूरा किया क्‍वारंटाइन पीरियड
    इसके अलावा केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) बवाना में 6 एकड़ भूमि पर सनोठ झील को पुनर्जीवित कर रही है. सनोठ झील को पिकनिक स्पॉट के रूप में तब्दील किया जाएगा.

    सत्येंद्र जैन ने निर्माण स्थल का जायजा लिया और कहा कि बवाना कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (CETP) से लगभग 3 एमजीडी पानी को रिसाइकल करके सनोथ झील को जीवंत करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि रिसाइकल किये गए पानी का उपयोग नजदीक के क्षेत्र में एक झील बनाकर भूजल को रिचार्ज करने के लिए किया जाएगा. सनोठ झील को पुनर्जीवित करने का कार्य प्रगति पर है और दिसंबर 2021 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

    उन्होंने आगे कहा कि सनोठ झील की जल संचय करने की क्षमता को बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि इस झील के माध्यम से अधिक भूजल को रिचार्ज किया जा सके. बवाना कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (CETP) से लगभग 3 एमजीडी पानी को रिसाइकल करके सनोथ झील को जीवंत करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ कार्यक्रम को किया लॉन्च, जानें विद्यार्थियों को इससे कैसे मिलेगी मदद

    सत्येंद्र जैन ने दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएसआईआईडीसी) और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग (आई एंड एफसी) के अधिकारियों को बवाना एस्केप ड्रेन की सफाई करने के निर्देश दिए. जिसमें 680 क्यूसेक की डिज़ाइन डिस्चार्ज क्षमता है. बवाना एस्केप ड्रेन की सफाई का कार्य डीएसआईआईडीसी और आईएंडएफसी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा.

    दिल्ली सरकार सनोठ झील को जीवंत बनाने और इसको पर्यटन के ल‍िहाज से खूबसूरत बनाने पर काम कर रही है. Delhi Government, Kejriwal Government, Satyendar Jain, Delhi Lakes, Water Bodies, DSIIDC, Irrigation & Flood Department, Sannoth Lake, Sewage Treatment Plant, STP, Common Effluent Treatment Plant, CETP, द‍िल्‍ली सरकार, केजरीवाल सरकार, द‍िल्‍ली झील, जल न‍िकाय,डीएसआईआईडीसी, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, सत्येंद्र जैन, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

    दिल्ली सरकार सनोठ झील को जीवंत बनाने और इसको पर्यटन के ल‍िहाज से खूबसूरत बनाने पर काम कर रही है.

    डीएसआईआईडीसी यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी अनुपचारित या अनधिकृत नाला बवाना एस्केप ड्रेन में न गिरे, जबकि आईएंडएफसी यह सुनिश्चित करेगा कि नालों में बहने वाले पानी की गुणवत्ता को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मापदंडों के अनुसार सुधारा जाए. सत्येंद्र जैन ने कहा कि नाले में बहने वाले गंदे पानी को ट्रीट करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए ‘फ्लोटिंग वेटलैंड और एरेटर्स’ के साथ वियर भी बनाए जाएं.

    इस झील में बच्चों के लिए खेल का मैदान, पिकनिक गार्डन, पैदल मार्ग, छठ पूजा घाट और जिम‌‌ जैसी सुविधाएं आम जनता के लिए होंगी. दिल्ली सरकार सनोठ झील के चारों ओर नीम, सेमल, चंपा, और बबूल जैसे कई तरह के पेड़ भी लगा रही है.

    इस परियोजना को दिल्ली सरकार का सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग संचालित कर रहा है. सनोठ झील के बनने से न केवल भूजल को रिचार्ज करने में मदद मिलेगी बल्कि इस क्षेत्र में एक ‘इकोसिस्टम’ का भी निर्माण होगा.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर