Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: कंस्‍ट्रक्‍शन वर्करों के अकाउंट में हुए 5000-5000 रुपए ट्रांसफर, 350 करोड़ जारी

Air Pollution: कंस्‍ट्रक्‍शन वर्करों के अकाउंट में हुए 5000-5000 रुपए ट्रांसफर, 350 करोड़ जारी

सरकार द्वारा शनिवार को 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में सहायता राशि भेजी गई है.(सांकेत‍िक फोटो)

सरकार द्वारा शनिवार को 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में सहायता राशि भेजी गई है.(सांकेत‍िक फोटो)

Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार द्वारा शनिवार को 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में सहायता राशि भेजी गई है. बाकी श्रमिकों के खातों में भी 2 दिन में सहायता राशि भेज दी जाएगी. केजरीवाल सरकार, समय-समय पर इस प्रकार श्रमिकों की मदद करने वाली देश की पहली सरकार है. कोरोना के दौरान भी दिल्ली सरकार ने 2 बार निर्माण श्रमिकों के खातों में 5000-5000 हजार रुपए की सहायता राशि भेजी थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कम करने और उस पर लगाम लगाने को लेकर कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. ऐसे में बंद न‍िर्माण गत‍िव‍िध‍ियों से श्रम‍िक वर्ग पर‍ेशान नहीं हो, इसके ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) श्रम‍िकों के अकाउंट में 5000-5000 रुपए ट्रांसफर करने का ऐलान क‍िया था. इसके लिए केजरीवाल सरकार ने 350 करोड़ रुपए जारी कर द‍िए हैं.

    द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसो‍द‍िया (Manish Sisodia) ने कहा क‍ि सरकार द्वारा शनिवार को 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में सहायता राशि भेजी गई है. बाकी श्रमिकों के खातों में भी 2 दिन में सहायता राशि भेज दी जाएगी. केजरीवाल सरकार, समय-समय पर इस प्रकार श्रमिकों की मदद करने वाली देश की पहली सरकार है. कोरोना के दौरान भी दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने 2 बार निर्माण श्रमिकों के खातों में 5000-5000 हजार रुपए की सहायता राशि भेजी थी.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution: द‍िल्‍ली में 30 नवंबर तक ट्रकों की नो एंट्री, अवहेलना पर भरना होगा एक लाख का जुर्माना, 5 साल की सजा, जानें सबकुछ 

    सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार निर्माण श्रमिकों के साथ हर कदम पर खड़ी है. श्रमिक देश के रीढ़ की हड्डी है, जो देश को मजबूत करते है. मजदूर खड़े है तो हमारी इमारतें खड़ी है, शहर खड़े है. इसलिए श्रमिकों के सम्मान व हितों का ध्यान रखना हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बेशक निर्माण गतिविधियों पर रोक लगी है. लेकिन श्रमिक भाइयों-बहनों के घरों में चूल्हे जलते रहेंगे दिल्ली सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी.

    उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक दिल्ली में निर्माण गतिविधियां बंद हैं, उस दौरान निर्माण बोर्ड के साथ पंजीकृत नहीं होने वाले निर्माण श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए सरकार पूरी दिल्ली में बड़े रजिस्ट्रेशन कैंप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन ड्राइव चलाएगी. इस कदम से दिल्ली सरकार को दिल्ली में सभी निर्माण श्रमिकों को सहायता देने में मदद मिलेगी.

    दिल्ली में अभी 10 लाख निर्माण श्रमिक है, जिनमें से 7 लाख रजिस्टर्ड है. दिल्ली सरकार अपने रजिस्ट्रेशन ड्राइव की मदद से जल्द से जल्द बाकि बचे निर्माण श्रमिकों को भी बोर्ड से रजिस्टर्ड करेगी ताकि सभी श्रमिकों को दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए शुरू किए गए योजनाओं का लाभ मिल सके.

    Tags: Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Kejriwal Government, Manish sisodia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर