Home /News /delhi-ncr /

Delhi NCR Pollution: केजरीवाल सरकार की केंद्र से गुहार, पर्यावरण मंत्र‍ियों की बुलाएं मीट‍िंग, तैयार हो ज्‍वाइंट एक्‍शन प्‍लान

Delhi NCR Pollution: केजरीवाल सरकार की केंद्र से गुहार, पर्यावरण मंत्र‍ियों की बुलाएं मीट‍िंग, तैयार हो ज्‍वाइंट एक्‍शन प्‍लान

गोपाल राय ने आग्रह‍ क‍िया है क‍ि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की संयुक्त बैठक बुलाई जाए. और एक ज्वाइंट एक्शन प्लान तैयार क‍िया जाए. Photo-ANI)

गोपाल राय ने आग्रह‍ क‍िया है क‍ि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की संयुक्त बैठक बुलाई जाए. और एक ज्वाइंट एक्शन प्लान तैयार क‍िया जाए. Photo-ANI)

Delhi NCR Pollution: द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बार फ‍िर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र ल‍िखा है. आग्रह‍ क‍िया है क‍ि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की संयुक्त बैठक बुलाई जाए. और एक ज्वाइंट एक्शन प्लान तैयार क‍िया जाए. केजरीवाल सरकार अपने स्तर पर लगातार हर संभव कार्य कर रही है. लेक‍िन जब तक आसपास के राज्यों के प्रदूषण को कम करने के लिए संयुक्त एक्शन प्लान नहीं बनेगा, तब तक ज्यादा प्रभावी असर होना मुश्किल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (भूपेन्‍द्र पांचाल). द‍िल्‍ली और एनसीआर (Delhi NCR Pollution) में खराब हो रही वायु की स्‍थित‍ि को सुधारने के ल‍िए द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने एक बार फ‍िर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र ल‍िखा है. मंत्री गोपाल राय ने आग्रह‍ क‍िया है क‍ि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की संयुक्त बैठक बुलाई जाए. और एक ज्वाइंट एक्शन प्लान तैयार क‍िया जाए.

    मंत्री राय ने कहा क‍ि वायु प्रदूषण (Air Pollution) को न‍ियंत्र‍ित करने और इसको रोकने की द‍िशा में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) अपने स्तर पर लगातार हर संभव कार्य कर रही है. लेक‍िन जब तक आसपास के राज्यों के प्रदूषण को कम करने के लिए संयुक्त एक्शन प्लान (Joint Action Plan) नहीं बनेगा. तब तक ज्यादा प्रभावी असर होना मुश्किल है.

    ये भी पढ़ें: Haryana School Closed: वायु प्रदूषण की खराब स्‍थ‍ित‍ि पर हर‍ियाणा ने बंद क‍िए चार ज‍िलों के स्‍कूल, न‍िर्माण कार्यों पर भी लगाई रोक

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को ल‍िखे पत्र में कहा है क‍ि दिल्ली के अंदर बहुत सारे आपातकालीन कदम उठाए गए हैं. दिल्ली में इस समय निर्माण-डिमोलिशन के कार्य बंद है. इसके अलावा रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चल रहा है. दिल्ली के बाहर से जो ट्रक आते हैं उन पर रोक है. सिर्फ अत्यावश्यक वस्तुओं से जुड़े ट्रक ही दिल्ली के अंदर आ रहे हैं. पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच का अभियान चारों तरफ चल रहा है. पानी का छिड़काव किया जा रहा है और एंटी ओपन बर्निंग अभियान भी चलाया जा रहा है.

    उन्होंने कहा कि आईआईटीएम के डाटा के आधार पर सीएसई ने रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के प्रदूषण स्तर में 31 फ़ीसदी दिल्ली के अंदर के स्रोतों का प्रदूषण है. इसके अलावा 69 फी‌सदी प्रदूषण एनसीआर के राज्यों के स्रोत की भागीदारी है. इसलिए सभी प्रयासों के बावजूद दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बनी हुई है.

    राय ने कहा क‍ि इसको देखते हुए आज तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी है. उनसे एक माह से निवेदन कर रहा हूं कि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक होनी चाहिए. पर्यावरण मंत्रियों के साथ बैठकर एक ज्वाइंट एक्शन प्लान जाया जाए. राय ने कहा कि जो स्थिति दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के एनसीआर क्षेत्र में बनी हुई है, उसे देखते हुए बैठक बुलाने की जरूरत है.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi pollution, Delhi-NCR Pollution, Ministry for Environment Forests and Climate Change

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर