Home /News /delhi-ncr /

kejriwal government will conduct a survey of inmates to provide educational support these four districts selected

Delhi: जेलों में बंद कैद‍ियों का बॉयोडाटा तैयार करवाएगा श‍िक्षा न‍िदेशालय, फर्स्‍ट फेज में शाम‍िल होंगे ये चार ज‍िले

शिक्षा निदेशालय की ओर से दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों का बॉयोडेटा तैयार करने की योजना तैयार की है. (File Photo)

शिक्षा निदेशालय की ओर से दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों का बॉयोडेटा तैयार करने की योजना तैयार की है. (File Photo)

Delhi Government: शिक्षा निदेशालय की ओर से दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों का बॉयोडेटा तैयार करने की योजना तैयार की है. इसके ल‍िए अलग-अलग फेज में काम क‍िया जाएगा. श‍िक्षा न‍िदेशालय ने फर्स्‍ट फेज में चार ज‍िलों के अंतर्गत आने वाली जेलों में बंद कैद‍ियों का सर्वे कराने की तैयारी की है. खासक पश्चिम-ए, पश्चिम बी, उत्तर पश्चिम बी-2 और उत्तर पूर्वी 2 जिलों की जेलों में बंद कैदियों का सर्वे करवाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने राजधानी की अलग-अलग जेलों में बंद कैद‍ियों (Inmates) को समाज की मुख्‍य धारा में जोड़ने की तैयारी की है. उनके भव‍िष्‍य को बेहतर बनाने के ल‍िए सरकार ने योजना तैयार की है. द‍िल्‍ली सरकार के श‍िक्षा न‍िदेशालय (Directorate of Education) ने इस द‍िशा में कदम बढ़ाना शुरू कर द‍िया है.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से दिल्ली की जेलों में बंद कैदियों का बॉयोडेटा तैयार करने की योजना तैयार की है. इसके ल‍िए अलग-अलग फेज में काम क‍िया जाएगा. श‍िक्षा न‍िदेशालय ने फर्स्‍ट फेज में चार ज‍िलों के अंतर्गत आने वाली जेलों में बंद कैद‍ियों का सर्वे कराने की तैयारी की है. खासक पश्चिम-ए, पश्चिम बी, उत्तर पश्चिम बी-2 और उत्तर पूर्वी 2 जिलों की जेलों में बंद कैदियों का सर्वे करवाया जाएगा.

इस सर्वे में कैदी का नाम, उम्र, शिक्षा, करियर, वारदात करने की वजह, डेट ऑफ रिमांड, निजी व प्राईवेट स्कूल, जेल में किए जाने वाले कोर्स, स्‍क‍िल डेवल्‍पमेंट जो आते हैं, भविष्य में किस क्षेत्र में करियर बनाना है आदि की जानकारी का ग्राफ तैयार किया जाएगा.

द‍िल्‍ली की जेलों में बंद कैद‍ियों के जीवन को सुधारेगी केजरीवाल सरकार, तैयार की ये योजना 

कैदियों से यह भी पूछा जाएगा कि कला, आईटी, वित्त, सौन्दर्य प्रसाधन, लकड़ी का काम, फैशन टेक्नोलॉजी, कृषि आदि में वह किस चीज की ट्रेन‍िंग लेना चाहते हैं. क्या उनकी खेलों में भी रुचि है? यह प्रक्रिया कैदियों को समाज से पुन: जोड़ने के लिए की जा रही है. इसके लिए सप्‍ताह के 5-6 दिन शिक्षक को जेल का दौरा करना होगा. 15 जुलाई से पहले शिक्षकों को यह कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में गत गुरुवार को तिहाड़ जेल के कैद‍ियों के ल‍िए जीवन बदलने वाले प्रोजेक्ट को लेकर संबंधित स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा भी की गई थी. बैठक में महान‍िदेशक (जेल) संदीप गोयल, शिक्षा सचिव अशोक कुमार, शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता व प्रधान शिक्षा सलाहकार शैलेन्द्र शर्मा मौजूद रहे थे.

बताते चलें क‍ि इससे पहले शिक्षा निदेशालय ने अतिथि शिक्षकों को जेलों में बंद कैदियों को शिक्षित करने के लिए नियुक्त किया था.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Education Department, Education news, Tihar jail

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर