• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi की ड्रेन-झीलों को खूबसूरत बनाएगी केजरीवाल सरकार, तैयार किया ये प्लान

Delhi की ड्रेन-झीलों को खूबसूरत बनाएगी केजरीवाल सरकार, तैयार किया ये प्लान

दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण करने की दिशा में काम कर रही है.

दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण करने की दिशा में काम कर रही है.

Delhi drains Beautification: राजधानी में विभिन्न नालों और झीलों के सौंदर्यीकरण की योजना पर चर्चा की गई है. दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण की दिशा में काम कर रही है. नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नालों जैसे सभी प्रमुख नालों को फिर से साफ पानी के चैनलों में बदला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) यमुना नदी (Yamuna River) की साफ-सफाई को लेकर तैयार योजना पर तो काम‌ कर ही रही हैं. साथ ही यमुना नदी में बहने वाले प्रमुख नालों के कायाकल्प और सौंदर्यकरण की दिशा में भी बड़ा काम करने की रणनीति बनाई है. सरकार फिलहाल नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा ड्रेन सहित कुछ ऐसे नाले हैं जिन्हें साफ और सुंदर बनाएगी. इसको लेकर दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सत्येंद्र जैन ने अधिकारियों के साथ बैठक भी की है.

    मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अधिकारियों के साथ राजधानी में विभिन्न नालों और झीलों के सौंदर्यीकरण की योजना पर चर्चा की गई है. दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण की दिशा में काम कर रही है.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा के नीचे मिली सुरंग की इतिहासकारों ने की वैज्ञानिक जांच कराने की मांग 

    जैन ने कहा कि नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नालों जैसे सभी प्रमुख नालों को फिर से साफ पानी के चैनलों में बदला जाएगा. वर्तमान में ये नाले सूखे कूड़े, कीचड़ और गंदे पानी की वजह से प्रदूषित हैं.

    दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण करने की दिशा में काम कर रही है. Delhi Government,Najafgarh, Supplementary & Shahdara drain, Yamuna River, Satyendar Jain, Lakes,  Rejuvenation, Beautification of drains, दिल्ली सरकार, नजफगढ़, सप्लीमेंट्री ड्रेन, शाहदरा ड्रेन, यमुना नदी सतेंद्र जैन, झील

    दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण करने की दिशा में काम कर रही है.

    उन्होंने विभाग को नालों के पानी की गुणवत्ता को बढ़ाने में बाधा उत्पन्न करने वाली समस्याओं के समाधान ढूंढने निर्देश दिए. जैन ने स्पष्ट किया कि यमुना की सफाई दिल्ली सरकार का प्रमुख लक्ष्य है. कई एजेंसियों के साथ काम करने से योजना को रफ़्तार मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: Delhi-Meerut RRTS कॉरिडोर पर इन नई‌ तकनीकों से हो रहा काम, खड़े हो चुके हैं 900 पिलर 

    सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग मंत्री सत्येंद्र जैन ने नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नाले के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण के लिए निर्धारित योजना की समीक्षा की. सत्येंद्र जैन ने कहा कि नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नाले जैसे सभी प्रमुख नालों को फिर से साफ पानी के चैनलों में परिवर्तित किया जाएगा.

    दिल्ली सरकार इन नालों की सफाई और सौंदर्यीकरण करेगी. जिसके बाद यमुना में बहने वाले नालों में केवल साफ पानी ही बहेगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे नालों से सटे क्षेत्र के भूजल स्तर को रिचार्ज करने में मदद मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज