Home /News /delhi-ncr /

Hepatitis Day: गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए हेपेटाइटिस टेस्‍ट को अन‍िवार्य करेगी केजरीवाल सरकार, मुफ्त इलाज की तैयारी

Hepatitis Day: गर्भवती मह‍िलाओं के ल‍िए हेपेटाइटिस टेस्‍ट को अन‍िवार्य करेगी केजरीवाल सरकार, मुफ्त इलाज की तैयारी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा क‍ि हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा क‍ि हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Hepatitis Day: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा क‍ि हेपेटाइटिस-सी का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. इसके साथ-साथ हेपेटाइटिस-बी को भी रोका जा सकता है. हेपेटाइटिस-बी दो कारणों, गर्भवती मां से बच्चे को और संक्रमित रक्त के माध्यम से फैलता है. इसकी पहचान वक़्त रहते कर लेने से इसे आसानी से रोका जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (भूपेन्‍द्र पांचाल). दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा क‍ि हेपेटाइटिस-सी (Hepatitis-C) का इलाज 12 सप्ताह के अंदर दवाइयों द्वारा आसानी से किया जा सकता है. इसके साथ-साथ हेपेटाइटिस-बी (Hepatitis-B) को भी रोका जा सकता है. हेपेटाइटिस-बी दो कारणों, गर्भवती मां से बच्चे को और संक्रमित रक्त के माध्यम से फैलता है. इसकी पहचान वक़्त रहते कर लेने से इसे आसानी से रोका जा सकता है.

    मंत्री जैन ने इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस (ILBS) में 24वें हेपेटाइटिस दिवस (Hepatitis Day) में भाग लिया. इस अवसर पर उन्होंने हेपेटाइटिस जागरूकता गतिविधियों पर एक रिपोर्ट भी जारी की. उन्होंने सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में संस्थान द्वारा वर्षों से की जा रही विभिन्न एक्टिविटी के लिए आईएलबीएस अस्पताल (ILBS Hospital) को बधाई दी. इनका उद्देश्य 2030 तक वायरल हेपेटाइटिस को समाप्त करना है.

    ये भी पढ़ें: ‘ओमीक्रोन’ का भारत पर नहीं होगा ज्‍यादा असर! जानें क्‍या बोले ICMR एक्‍सपर्ट

    सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए हेपेटाइटिस की मुफ्त जांच सेवाएं और उपचार उपलब्ध कराने की योजना बना रही है ताकि हेपेटाइटिस-सी का वक्‍त रहते इलाज़ कर बच्चे को संक्रमित होने से बचाया जा सके. इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक के कर्मचारियों को इस बीमारी के इलाज के लिए स्क्रीनिंग के साथ इलाज को लेकर प्रशिक्षण देंगे. यह सुनिश्चित करेंगे कि प्राथमिक स्तर पर इस बीमारी के इलाज के लिए मुफ्त दवाइयां हर मोहल्ला क्लीनिक में उपलब्ध हों. इसके अतिरिक्त हम अगले कुछ महीनों के भीतर हेपेटाइटिस को दिल्ली की अधिसूचित रोगों की सूची में लाएंगे.

    उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) अपने आगामी स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS Project) में हेपेटाइटिस का टेस्ट अनिवार्य करेगी. इससे सरकार यह सुनिश्चित कर सकेगी कि प्रत्येक हैल्थ कार्ड धारक ने जीवन में एक बार हेपेटाइटिस का टेस्ट जरूर कराया हो.

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बात का संज्ञान लिया कि हेपेटाइटिस के रोगियों को समाज में बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ता है. उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार दिल्ली में हेपेटाइटिस बी और सी के रोगियों के साथ होने वाले भेदभाव के विरुद्ध एक कानून पारित करेगी, जो देश में पहली बार होगा.

    उद्घाटन समारोह के बाद दिल्ली के स्कूली बच्चों ने कार्टून और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन और भाषण प्रतियोगिता सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया. ऑनलाइन हेपेटाइटिस दिवस समारोह में भी हिस्सा लिया.

    Tags: Delhi Government, Delhi Hospital, Delhi news, Health News, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर