होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

मुंडका अग्‍न‍िकांड के मृतकों की आई डीएनए र‍िपोर्ट, सभी के परिजनों को सरकार देगी 10-10 लाख का मुआवजा

मुंडका अग्‍न‍िकांड के मृतकों की आई डीएनए र‍िपोर्ट, सभी के परिजनों को सरकार देगी 10-10 लाख का मुआवजा

मुंडका अग्‍न‍िकांड के मृतकों के पर‍िजनों को द‍िल्‍ली सरकार ने अनुग्रह सहायता राश‍ि देने के मामले को मंजूरी दे दी है. (File Photo)

मुंडका अग्‍न‍िकांड के मृतकों के पर‍िजनों को द‍िल्‍ली सरकार ने अनुग्रह सहायता राश‍ि देने के मामले को मंजूरी दे दी है. (File Photo)

Mundka fire incident Victims: मुंडका अग्‍न‍िकांड (Mundka fire) के मृतकों के पर‍िजनों को द‍िल्‍ली सरकार (Delhi government) ने अनुग्रह सहायता राश‍ि देने के मामले को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही सरकार ने वफेल मेनिया रेस्तरां में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को भी 10 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि दी जाएगी. तत्काल राहत के रूप में दिल्ली सरकार द्वारा 27 मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये दिए गए थे. दिल्ली पुलिस से डीएनए प्रोफाइलिंग रिपोर्ट के इंतज़ार में शेष राशि लंबित थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. वेस्‍ट दिल्‍ली के मुंडका अग्‍न‍िकांड (Mundka fire) के मृतकों के पर‍िजनों को द‍िल्‍ली सरकार (Delhi government) ने अनुग्रह सहायता राश‍ि देने के मामले को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही सरकार ने वफेल मेनिया रेस्तरां में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को भी 10 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि दी जाएगी.

दिल्ली अग्निशमन सेवा और अन्य सहायक एजेंसियों के सर्वोत्तम संभव प्रयासों के बावजूद, 13 मई, 2022 को मुंडका में एक चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी. वही, 14 अप्रैल, 2022 को जामिया नगर में वफल मेनिया रेस्तरां में आग लगने की घटना में 02 लोगों की जान चली गई थी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुर्घटनास्थल का दौरा करते समय और मृतकों के परिवार को सांत्वना देते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी. उसके बाद तत्काल राहत के रूप में दिल्ली सरकार द्वारा 27 मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये दिए गए थे. दिल्ली पुलिस से डीएनए प्रोफाइलिंग रिपोर्ट के इंतज़ार में शेष राशि लंबित थी.

इस तरह की एक अन्य घटना में, इस साल अप्रैल में दक्षिण पूर्व दिल्ली के जामिया नगर में एक रेस्तरां के अंदर एक एयर कंडीशनर कंप्रेसर के फटने से दो लोगों की मौत हो गई थी. दिल्ली सरकार ने उस आग हादसे में जान गंवाने वाले राहुल बसनेत और विजय कुमार के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने को भी मंजूरी दे दी है.

दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा क‍ि हमें इस बात का अहसास है क‍ि कोई भी अनुग्रह राशि परिवारों को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती. लेकिन फिर भी मुझे उम्मीद है कि दिल्ली सरकार की इस वित्तीय सहायता से परिवार के सदस्यों को अपने जीवन को आगे बढ़ाने में कुछ मदद मिल सकेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार संकट की घड़ी में हमेशा लोगों के साथ खड़ी है.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Fire incident, Kejriwal Government

अगली ख़बर