• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Government: केजरीवाल सरकार इन मजदूरों के अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 5 हजार, तुरंत करें ये काम

Delhi Government: केजरीवाल सरकार इन मजदूरों के अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 5 हजार, तुरंत करें ये काम

सरकार ने बैंक डिटेल्स अपडेशन के लिए आज से विशेष कैम्प शुरू किया है ताकि बाकी बचे श्रमिकों को भी सहायता राशि मिल सके. (फाइल तस्वीर)

सरकार ने बैंक डिटेल्स अपडेशन के लिए आज से विशेष कैम्प शुरू किया है ताकि बाकी बचे श्रमिकों को भी सहायता राशि मिल सके. (फाइल तस्वीर)

Delhi Government: दिल्ली सरकार श्रमिकों के बैंक डिटेल्स के संशोधन के लिए 12 से 17 जुलाई तक विशेष कैम्प का आयोजन कर रही है. कोरोना काल के दौरान निर्माण श्रमिकों को 5-5 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी थी. सरकार ने बैंक डिटेल्स अपडेशन के लिए आज से विशेष कैम्प शुरू किया है ताकि बाकी बचे श्रमिकों को भी सहायता राशि मिल सके.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड निर्माण श्रमिकों के बैंक डिटेल्स के संशोधन के लिए 12 से 17 जुलाई तक विशेष कैम्प का आयोजन कर रही है. कोरोना काल के दौरान दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने निर्माण श्रमिकों को 5-5 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी थी. लेकिन पर्याप्त बैंक डिटेल्स या रजिस्ट्रेशन के दौरान बैंक डिटेल्स अपलोड न करने के कारण कुछ श्रमिकों की सहायता राशि बैंक की ओर वापस कर दी गई. इसी को देखते हुए सरकार ने बैंक डिटेल्स अपडेशन के लिए आज से विशेष कैम्प शुरू किया है ताकि बाकी बचे श्रमिकों को भी सहायता राशि मिल सके.

    इसके लिए 12 जुलाई से 17 जुलाई 2021 तक 3 बड़े जिलों में स्पेशल कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं जहां कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकता है. ये कैम्प 3 श्रम कार्यालयों में लगाए जाएंगे:-
    1. श्रम कल्याण केंद्र, निमरी कॉलोनी, अशोक विहार, उत्तर और उत्तर पश्चिम जिला कार्यालय.

    2.श्रम कल्याण केंद्र, झिलमिल कॉलोनी, उत्तर और उत्तर पूर्व जिला कार्यालय.

    3.श्रम कल्याण केंद्र, पुष्प विहार, पुष्प भवन, दक्षिण जिला कार्यालय.

    इसके अलावा दिल्ली सरकार ने पिछले दो महीनों में कंस्ट्रक्शन बोर्ड में बड़े सुधार किए हैं. सरकार द्वारा श्रमिकों का ऑनलाइन वैरिफिकेशन सिस्टम शुरू किया गया है. साथ ही अब श्रमिकों को अपना रेजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लेबर ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं है.

    उनके रेजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन है. तथा लाइव फोटो कैप्चर और ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा श्रमिकों का ऑनलाइन वेरिफिकेशन भी हो जाएगा. इससे श्रमिकों को अपना काम छोड़ कर कार्यालयों की लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा और वे अपने सुविधा के अनुसार किसी भी समय अपनी रेजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

    नए किए गए सुधारों के बाद श्रमिक अपने सभी क्लेम अब इसे ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर ऑनलाइन कर सकते है. क्लेम्स जैसे: शिक्षा, पेंशन, मातृत्व लाभ, विवाह, मृत्यु आदि ऑनलाइन दर्ज किए जा सकता हैं और दो सप्ताह के भीतर वे डोरस्टेप डिलीवरी के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे.

    ये भी पढ़ें : Delhi-NCR में लगने जा रही हैं 2800 फैक्ट्रियां, यमुना अथॉरिटी एरिया में लगेंगे 1564 प्‍लांट, देखें पूरी लिस्‍ट

    सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी शुरू की गई है जहां श्रमिकों को 011-41236600 डायल करना होगा और एक मिस्ड कॉल देना होगा. जहां 48 घंटों के भीतर ही श्रमिकों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा करने का काम किया जाएगा.

    इन सुधारों पर चर्चा करते हुए उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार श्रमिक भाइयों-बहनों की बेहतरी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इस इन कैम्प के आयोजन का लक्ष्य सभी निर्माण श्रमिकों के डेटा को अपडेट करने है ताकि सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता सभी निर्माण श्रमिकों तक समय के साथ पहुंच सके.

    इन सभी सुधारों के कारण पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की संख्या दिसंबर में लगभग 1 लाख थी जो आज बढ़कर  3 लाख से अधिक हो चुकी है. दिल्ली सरकार ने अगले साल तक दिल्ली के सभी 10 लाख निर्माण श्रमिकों को पंजीकृत करने लक्ष्य रखा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज