होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /Delhi Faceless Services: केजरीवाल सरकार की फेसलेस स्‍कीम को बंपर रेस्‍पॉन्‍स, स‍िर्फ ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट ने न‍िपटाए 22 लाख आवेदन

Delhi Faceless Services: केजरीवाल सरकार की फेसलेस स्‍कीम को बंपर रेस्‍पॉन्‍स, स‍िर्फ ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट ने न‍िपटाए 22 लाख आवेदन

फरवरी 2021 से परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्यम से लगभग 22 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई है. (Delhi Transport Twitter)

फरवरी 2021 से परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्यम से लगभग 22 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई है. (Delhi Transport Twitter)

Transport Department Faceless Services: फरवरी 2021 में परीक्षण की शुरुआत से, परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्य ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के परिवहन विभाग की ओर से एक साल पहले शुरू की गई फेसलेस सेवाओं (Faceless Services) को आम जनता से ब‍िग रेस्‍पांस म‍िल रहा है. इस स्‍कीम को अब एक साल पूरा हो चुका है. फेसलेस सेवाओं को 19 फरवरी 2021 को परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया था और आधिकारिक तौर पर 11 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की से लॉन्च किया गया था.

इसके बाद दिल्ली में सभी परिवहन व‍िभाग के कार्यालयों को फेसलेस कर दिया गया था. फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के बाद कोई भी नागरिक घर बैठे परिवहन संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. अब तक परिवहन विभाग की 45 सेवाएं फेसलेस कर दी गईं है.

अगस्त 2021 में, दिल्ली ई-साइन और आधार आधारित प्रमाणीकरण से लैस पूरी तरह से फेसलेस सेवा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया था. इसके अलावा दिल्ली आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित फेशियल रिकग्निशन (फीचर मैपिंग) के माध्यम से ई-लर्नर्स लाइसेंस टेस्ट की सुविधा देने वाला देश का पहला राज्य भी है. इस सुविधा के बाद दिल्लीवासी अपने घरों में आराम से बैठे ई-लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं. टेस्ट में सफल होने के बाद उसी समय वे ई-लर्नर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

Delhi LG और सीएम अरव‍िंद केजरीवाल के बीच फि‍र बढ़ा टकराव, ब‍िना हस्‍ताक्षर वाली 47 फाइलों को वापस लौटाया

वाहन खरीदने के बाद डीलर से प्राप्‍त कर सकेंगे RC
वाहन पंजीकरण को परेशानी मुक्त बनाने के उद्देश्य से केजरीवाल सरकार ने पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) जारी करने की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया है. अब वाहन खरीदने के बाद पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) सीधे डीलरों से प्राप्त किया जा सकता है. हालांकि यह परियोजना वर्तमान में पायलट चरण में है, लेकिन इसे जल्द ही दिल्ली की जनता को समर्पित किया जाएगा.

फेसलेस सेवाओं के माध्यम से 22 लाख आवेदनों पर हुई कार्रवाई
फरवरी 2021 में परीक्षण की शुरुआत से, परिवहन विभाग द्वारा फेसलेस सेवाओं के माध्यम से लगभग 22 लाख आवेदनों पर कार्रवाई की गई है. इनमें आरसी और परमिट से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 7.5 लाख आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं के लिए लगभग 6 लाख आवेदन, ई-लर्निंग लाइसेंस सेवाओं के लिए लगभग 3.5 लाख आवेदन शामिल हैं. इनके अलावा लगभग 4.6 लाख पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) हाथो-हाथ डीलर की ओर से जारी किए गए हैं.

डोरस्टेप डिलीवरी सेवा में शाम‍िल हैं 19 सेवाएं
मौजूदा परिवहन सेवाओं में से 19 सेवाएं वर्तमान में डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के अंतर्गत उपलब्ध हैं. परिवहन सेवाओं को लोगों के लिए और सुगम बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा फेसलेस सेवाओं की शुरुआत की गई थी. फेसलेस आवेदनों के निर्बाध प्रसंस्करण को सुनिश्चित करने के लिए, परिवहन विभाग ने क्रमशः ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी फेसलेस आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए सराय काले खां और द्वारका सेक्टर 10 आरटीओ में एक बैक-एंड कार्यालय स्थापित किया है.

Ashram Flyover: DND से आश्रम चौक तक नहीं लगेगा अब ट्रेफ‍िक जाम, इस द‍िन से फर्राटा भरेंगे वाहन, जानें

ऑटोमेटेड ड्राइविंग स्किल टेस्ट के ल‍िए दिल्लीभर में 12 ट्रैक
इसे अलावा ऑटोमेटेड ड्राइविंग स्किल टेस्ट शुरू करने वाला पहला राज्य भी है. दिल्ली में कुल 12 स्वचालित ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक हैं जो वर्तमान में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए नागरिकों के लिए कार्यात्मक हैं. आईटीआई मयूर विहार, आईटीआई शाहदरा, आईटीआई नरेला, आईटीआई जाफरपुर कला, आईजीडीटीयूडब्ल्यू( IGDTUW) कश्मीरी गेट, डीटीयू बवाना, आईटीआई पूसा और आईटीआई जेल रोड शैक्षणिक संस्थानों में वर्तमान में 8 नए स्वचालित परीक्षण ट्रैक बनाए जा रहे हैं.

दिल्ली सरकार ने शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में 3 ड्राइविंग टेस्ट सेंटरों पर ईवनिंग/नाइट ड्राइविंग टेस्ट सुविधा भी शुरू की है। कामकाजी पेशेवर अब इन केंद्रों पर जा सकते हैं और शाम को 5 से 7 बजे के बीच अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने एक बयान में कहा क‍ि परिवहन विभाग में फेसलेस सेवाओं की शुरुआत वास्तव में एक ऐतिहासिक कदम रही है. इसके शुरू होने के एक साल के भीतर ही सेवाओं का लाभ उठाने वाले नागरिकों की बड़ी संख्या इन सेवाओं की लोकप्रियता और प्रभावशीलता का प्रमाण है.

Tags: Arvind kejriwal, Auto News, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें