खालिस्‍तान आतंकियों ने दिल्‍ली-हरियाणा के खिलाफ रची यह साजिश, IB ने किया अलर्ट
Delhi-Ncr News in Hindi

खालिस्‍तान आतंकियों ने दिल्‍ली-हरियाणा के खिलाफ रची यह साजिश, IB ने किया अलर्ट
खालिस्‍तानी आतंकियों के मंसूबे को नाकाम करने के लिए दिल्‍ली पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. (फाइल फोटो)

इंटेलीजेंस ब्‍यूरो (Intelligence Bureau) ने दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर (Delhi Police Commissioner) और स्पेशल सेल (Special Cell) की टीम को विशेष तौर पर सतर्क रहने का निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के इशारे पर खालिस्‍तानी आतंकी (Khalistani terrorists) अब दिल्‍ली (Delhi) और हरियाणा (Haryana) को बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिरांक में हैं. साजिश के तहत, खालिस्‍तानी आतंकी दिल्‍ली और हरियाणा के विभिन्‍न शहरों में सिख समुदाय (Sikh Community) की भावनाओं को भड़का कर हिंसक दंगा कराने की कोशिश में हैं. अपनी इस साजिश को अंजाम देने के लिए गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) के नाम से भड़काऊ ऑडियो मैसेज (audio message) लगातार दिल्ली के हजारों लोगों को रोजाना भेजा जा रहा है. वहीं, इस साजिश को लेकर अब इंटेलीजेंस ब्‍यूरो (Intelligence Bureau) ने दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर (Delhi Police Commissioner) और स्पेशल सेल (Special Cell) की टीम को विशेष तौर पर सतर्क रहने का निर्देश दिए हैं.

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी पिछले कुछ महीनों से सिख फॉर जस्टिस नाम की संस्था पर काफी गंभीरता से नजर बनाए हुए है. दरअसल, इस प्रतिबंधित संस्था का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू अपनी देश विरोधी गतिविधियों को काफी तेजी से बढाता हुआ दिख रहा है. खुफिया विभाग के सूत्रों के मुताबिक, आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पहले भी देश विरोधी गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया, ई-मेल और मैसेज के मार्फत अपनी जहरीली सोच को फैलाने का काम करता रहा है. लेकिन अब, कई लोगो के मोबाइल नंबर पर ऑ़डियो मैसेज भेजकर दिल्‍ली और हरियाणा का माहौल खराब करने की साजिश में जुटा हुआ है. पाकिस्‍तान की शह पर अमेरिका के न्‍यूयार्क शहर में रहने वाला पन्नू ISI के इशारे पर भारत के अंदर इस तरह के आतंकी की सोच को बढ़ावा देने की लगातार कोशिश कर रहा है.

इंटरनेशल मीडिया की सुर्खियों में आने के लिए साजिश
पाकिस्‍तान के इशारे पर खालिस्‍तान का झंडा बुलंद करने वाला पन्नू लंबे समय से पंजाब में अशांति फैलाने की कोशिशों में लगा हुआ है. हालांकि यह बात दीगर है कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की सतर्कता के चलते वह अभी तक अपनी एक भी साजिश को अंजाम देने में सफल नहीं हो सका है. सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि भारत विरोधी ताकतों से धन उगाही और इंटरनेशनल मीडिया की सुर्खियों में आने के लिए उसने दिल्‍ली में हिंसा फैलाने की साजिश रची है. सूत्रों के अनुसार, सोची-समझी साजिश के तहत, दिल्ली के कई पत्रकारों को भी वह जहरीले संदेश भेज रहा है. इस मसले पर देश की  खुफिया एजेंसी (Intelligence Bureau ) सहित अन्य जांच एजेंसी भी सतर्कता से इस तरह की देश विरोधी ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए है. इस मामले पर यह भी जानकारी मिली है कि पन्नू खुद अपने ऑडियो मैसेज से दिल्ली को खालिस्तान बनाने की बात कर रहा है.
कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू ?


गुरपतवंत सिंह पन्नू को भारत सरकार ने इसी साल आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल किया है. न्‍यूयार्क में रहने वाले पन्नू पर आरोप है कि वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी और आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल के कई आतंकियों के संपर्क में लगातार बना हुआ है. बब्बर खालसा के मुखी वाधवा सिंह बब्बर के अलावा पाकिस्तान में छुपकर रह रहे सिख यूथ फेडरेशन के मुखी लखवीर सिंह, रंजीत सिंह (खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स) , मुखी परमजीत सिंह (खालिस्तान कमांडो फोर्स), हरदीप सिंह निज्जर ( कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स ), गुरमीत सिंह बग्गा (पाकिस्तान स्थित खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स ) के साथ सीधे तौर पर सपंर्क में रहा है. खुफिया एजेंसी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, पन्नू न्यूयॉर्क में रहकर अपने आप को  सिख फ़ॉर जस्टिस का कानूनी सलाहकार बताता है. वह भारत सहित कई अन्य देशों में रहने वाले सिख धर्म से जुड़े युवाओं को भारत विरोधी गतिविधियों में भड़काने में जुटा हुआ है. सोशल मीडिया पर रेफरेंडम 2020 के मार्फत खालिस्तान के समर्थक और भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल है.

दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के आसपास प्रदर्शन
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के इशारे पर चलने वाले आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह जीके और उनके समर्थकों द्वारा एक विरोध मार्च का आयोजन किया गया.  मनजीत सिंह द्वारा दिल्लीवासियों और पंजाब के रहने वाले तमाम युवाओं को भी एक संदेश देने की कोशिश की जा रही है. देश में उन आतंकवादियों को न तो सुनें और न ही उनसबों की बातों पर यकीन करें, जो भारत देश के अंदर और विदेशों में भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में जुए हुए हैं. मनजीत सिंह जीके और उनके साथ काफी संख्या में समर्थक चाणक्यपुरी थाना इलाके के पास इक्ट्ठा हुए थे. वह आगे पाकिस्तानी दूतावास की ओर नारेबाजी करते हुए आगे जा रहे थे, लेकिन दिल्ली पुलिस की टीम ने उन सबों को आगे जाने की इजाजत नहीं दी. जिसके बाद, मनजीत सिंह जीके ने वहीं एक समुह में खड़े होकर पाकिस्तान और पन्नू के खिलाफ विरोध में नारेबाजी की. इस नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन में कई अन्य सिख संगठन के सदस्य भी इक्ठ्ठा हुए थे. मनजीत सिंह जीके ने कहा कि वह आगे भी इस तरह के विरोध प्रदर्शन को जारी रखेगें और उन आतंकवादियों के मंसूबो को कभी भी कामयाब नहीं होने देगें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज