कीर्ति आजाद बनाए जा सकते हैं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष
Delhi-Ncr News in Hindi

कीर्ति आजाद बनाए जा सकते हैं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष
कीर्ति आजाद ने कहा मेरी कप्तान सोनिया गांधी हैं, वो जो कहेंगी मैं करूंगा. (राहुल गांधी के साथ कीर्ति आजाद- फाइल फोटो)

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष (Delhi Pradesh Congress) के नाम का ऐलान जल्द किया जा सकता है. सोमवार को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 11:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष (Delhi Pradesh Congress) के नाम का ऐलान जल्द किया जा सकता है. सोमवार को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कीर्ति झा आजाद (Kirti Jha Azad) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं.

क्रिकेट में छक्कों के बादशाह कहे जाने वाले कीर्ति झा आजाद राजनीति की पिच पर भी जमे हुए हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे कीर्ति झा आजाद भाजपा के टिकट पर दरभंगा से तीन बार सांसद बने.  इससे पहले उनकी पहचान क्रिकेटर के तौर पर ही थी. 2015 में दिल्ली  क्रिकेट एसोसिएशन में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ आरोप लगाने के कारण भाजपा ने उन्हें निलंबित कर दिया था. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का हाथ थामने का फैसला कर लिया.

वे 1983 की इंडियन क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य भी रहे
कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद अपने दूसरे नाम कीर्ति आजाद के नाम से अधिक जाने जाते हैं. वे 1983 की इंडियन क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य भी रहे. विश्व कप में उन्होंने पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ उल्लेखनीय पारी खेली थी, इसके कारण वे बेहद लोकप्रिय हो गए थे.



1998 में आजाद ने दरभंगा का रुख किया


आजाद ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1993 में दिल्ली के गोल मार्केट इलाके में विधानसभा चुनाव के जरिए की थी. 1998 में आजाद ने दरभंगा का रुख किया और वहां से पहली बार लोकसभा चुनाव जीते और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

जिस क्षेत्र में है ससुराल, वहां से चुने गए तीन बार सांसद
कीर्ति आजाद 1999, 2009 और 2014 में दरभंगा के सांसद चुने गए. दरभंगा को अपनी कर्मभूमि चुनने के पीछे बड़ी वजह ये थी कि यहां उनकी ससुराल है. इस बात का उनको फायदा भी मिला और वे तीन बार दरभंगा के सांसद बने.

पूर्णिया जिले में हुआ था जन्म
कीर्ति आजाद का जन्म बिहार के पूर्णिया जिले में हुआ था लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली में पूरी की. राजनीति के अलावा वे क्रिकेट कमेंटेटर भी हैं. वे विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय हैं. वे 'कर्म सामाजिक कल्याण संगठन' संस्थापक सदस्य भी हैं.

रिपोर्ट - अमितेश 

ये भी पढ़ें - 

एक्सीडेंट के बाद युवक की पीट-पीटकर हत्या! पुलिस का मॉब लिंचिंग से इनकार

दो बार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को बिना लिए उड़ गया हेलिकॉप्टर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading