Home /News /delhi-ncr /

COVID-19: जानें दिल्ली में कोरोना महामारी के 10 बड़े हॉटस्पॉट सेंटर और उनके बारे में

COVID-19: जानें दिल्ली में कोरोना महामारी के 10 बड़े हॉटस्पॉट सेंटर और उनके बारे में

कोरोना वायरस का असली असर जानने के लिए संक्रमण के साथ ही दूसरी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों को भी शामिल करना सबसे सही तरीका होगा.

कोरोना वायरस का असली असर जानने के लिए संक्रमण के साथ ही दूसरी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों को भी शामिल करना सबसे सही तरीका होगा.

दिल्ली में बुधवार तक कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित 90 कंटेंमेंट जोन बनाए गए हैं. निजामुद्दीन मरकज, चांदनी महल, तुगलकाबाद एक्सटेंशन, तिलक विहार, पश्चिम विहार, महरौली, और जहांगीरपुरी इलाका इसी कैटेगरी में आते हैं.

नई दिल्ली. जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) का एच-ब्लॉक अब दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट सेंटर बन गया है. यहां पर सैंपल स्क्रीनिंग के बाद 46 मामले पॉजिटिव (COVID-19) पाए गए हैं. सभी पॉजिटिव शख्स को नरेला केयर सेंटर भेज दिए गए हैं. कुछ दिन पहले ही इस ब्लॉक के एच-3 गली को सील किया गया था. अब पूरे एच-ब्लॉक को सील कर दिया गया है. कुछ दिन पहले भी जहांगीरपुरी के सी-ब्लॉक में 31 मामले सामने आए थे. साथ ही छह पुलिसकर्मियों के साथ एक पुलिसकर्मी की पत्नी भी कोरोना संक्रमित पाई गई थीं. अगर सभी को मिला दें तो पिछले हफ्ते अकेले जहांगीरपुरी इलाके से ही कुल 38 मामले सामने आए थे.

गुरुवार को राजधानी दिल्ली में 128 नए कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) केस सामने आए हैं. जबकि दो लोगों की इससे मौत हुई है. वहीं 84 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया. अब तक दिल्ली में कुल 50 लोगों की कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी है. जबकि, कुल 808 मरीज ठीक भी हुए हैं.

दिल्ली में कोरोना ने किन-किन इलाकों में दी दस्तक
दिल्ली में इस मामले से अब तक 90 कंटेंमेंट जोन बनाए गए हैं. निजामुद्दीन मरकज, चांदनी महल, तुगलकाबाद एक्सटेंशन, तिलक विहार, पश्चिम विहार, महरौली और जहांगीरपुरी इलाका इसी कैटेगरी में आते हैं. कोरोना के लगातार सामने आ रहे मामलों से ये साफ होता है कि इन इलाकों में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है.

गुरुवार को दिल्ली के महरौली इलाके के लेक व्यू अपार्टमेंट को सील कर दिया गया. यहां रहने वाले एक स्वस्थ्यकर्मी और उसका ससुर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इनके परिवार के नौ लोग कोरोनो पॉजिटिव पाए गए हैं. दोनों लोग कोरोना के लक्षण होने के बाद भी रोजमर्रा के काम कर रहे थे. इस अपार्टमेंट में तकरीबन 250 लोग रहते हैं. ऐसे में इन सभी लोगों की जांच होनी तय है.

मरकज दिल्ली का सबसे बड़ा कंटेन्मेंट जोन बना था
निजामुद्दीन का मरकज दिल्ली का सबसे बड़ा कंटेन्मेंट जोन बना था. इसके बाद जहांगीरपुरी कोरोना का दूसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट जोन बनता जा रहा है. देश में दिल्ली एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसका लगभग सौ फीसदी क्षेत्र रेड जोन यानी आउटब्रेक दायरे में आ गया है. बुधवार को ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली के 11 जिलों में से नौ जिले को रेड जोन घोषित किया था. इन जिलों में दोगुनी से भी ज्यादा रफ्तार से केस मिल रहे हैं. दिल्ली का कोई भी जिला इस समय ग्रीन जोन में शामिल नहीं है. बुधवार तक दिल्ली में 90 कंटेन्मेंट जोन घोषित किए जा चुके हैं.

हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ते आ रहे
कोरोना संकट के दौरान दिल्ली में एक नई चिंता खड़ी हो गई है. हाल ही में मिले कोरोना संक्रमण के दो तिहाई मामले उन इलाकों से हैं, जो काफी सघन जनसंख्या वाले हैं. जहांगीरपुरी भी इसी एरिया में आता है. कच्ची बस्ती या फिर झुग्गी वाले इलाके में कोरोना तेजी से फैल रहा है. इन इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना या करवाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. जिसका नतीजा है कि लगातार पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राजधानी के 84 कंटेनमेंट जोन ऐसे ही इलाकों में हैं जहां हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं. बस्तियों, अवैध कॉलोनियों और गांवों से यह मामले सामने आ रहे हैं. यहां पर सोशल डिस्टेंशिंग का पालन कड़ाई से कराने की जरूरत है. इसके लिए रणनीति की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना संक्रमित मरीज की मौत के बाद डिस्पोजल के वक्त इस तरह से बरतें सावधानियां

Tags: Corona epidemic, Corona Knowledge, Delhi Capitals, Delhi news, Lockdown. Covid 19

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर