लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव में वादों की झड़ी: मुफ्त पानी, बिजली, 15 रुपए में खाना और झुग्गीवालों को फ्लैट

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 4:07 PM IST
दिल्ली चुनाव में वादों की झड़ी: मुफ्त पानी, बिजली, 15 रुपए में खाना और झुग्गीवालों को फ्लैट
दिल्ली विधानसभा चुनावों के पहले आप-बीजेपी और कांग्रेस ने जनता से कई वादे दिए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए आप-बीजेपी और कांग्रेस ने अपना इलेक्शन मैनिफेस्टो (Election Manifesto) जारी कर दिया है. दिल्ली के इस चुनाव में चुनावी जीत पक्की करने के लिए तीनो दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादों की झड़ी लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 4:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए आप-बीजेपी और कांग्रेस ने अपना इलेक्शन मैनिफेस्टो (Election Manifesto) जारी कर दिया है. इस चुनाव से पहले जारी इन घोषणा पत्र में आप ने दिल्ली की जनता से 11 नए वादे किए हैं. इस घोषणा पत्र को बीजेपी ने 'संकल्प पत्र' बताया. वहीं आप इसे जनता से किया गारंटी कार्ड बता रही है. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को 'ऐसी होगी हमारी दिल्ली' के स्लोगन वाक्य के नाम से जारी किया है. जहां आप ने सरकार बनने के बाद मुफ्त पानी बिजली जारी रहने की बात कही है. वहीं बीजेपी ने झुग्गीवालों को फ्लैट और 2 रुपए किलो आटा देने की बात कही है. जबकि कांग्रेस दिल्ली के गरीबों के लिए इंदिरा कैंटिन खोल 15 रुपए में खाना खिलाने का वादा कर रही है.

कांग्रेस ने किया बेरोजगारी भत्ता देने का वादा

कांग्रेस ने बेरोजगार छात्रों के लिए भत्ता देने का वादा भी किया है. माना जा सकता है कि दिल्ली के इस चुनाव में चुनावी जीत पक्की करने के लिए तीनो दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादों की झड़ी लगा दी है.

आप के पास है गारंटी कार्ड

आप नेताओं का कहना है कि दिल्ली में उसके ज्यादातर योजनाएं पहले से काम कर रही है. लेकिन इसमें 13 खास वादे जोड़े गए हैं. जिन्हे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है या पूरा करने का वादा किया गया है. आप के इन चुनावी वादों की में गारंटी कार्ड शामिल नहीं है. आप के घोषणा पत्र में दिल्ली में राशन की घर तक डिलीवरी, 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा, सिलिंग से सुरक्षा के साथ मुंबई की तर्ज पर दिल्ली में भी 24 घंटे मार्केट खोलने की बात कही गई है. इसके अलावा इसमें दिल्ली के पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग को भी रखा गया है. इसके अलावा दिल्ली में आप ने बिजली और पानी के लिए चली आ रही सब्सिडी जारी रहने की बात कही है.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव, बीजेपी
बीजेपी नेताओं ने दिल्ली चुनाव से पहले कई वादे किए हैं. (फाइल फोटो: ANI)
 

बीजेपी देगी झुग्गीवालों को फ्लैट और 2 रुपए किलो आटा

जबकि बीजेपी के संकल्प पत्र में झुग्गीवालों के लिए 2 कमरों का मकान बनाने का वादा किया गया है. इसमें बिजली, पानी, गैस और सीवर की सुविधा शामिल रहेगी. इसके अलावा दिल्ली के 1736 कच्ची कॉलोनियों को मालिकाना हक, गरीब लोगों के लिए 2 रुपए किलो आटा, गरीब स्कूली छात्राओं को साइकिल और कॉलेज की छात्राओं को स्कूटी देने का वादा किया गया है. इसके अलावा गरीब परिवार की 2 लड़कियों को 21 साल की उम्र का होने पर 2 लाख रुपए देने का वादा किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली के लोगों को 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज, रेहड़ी वाले का जीवन बीमा और नियमितीकरण करने का वादा किया गया है.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव, आप
कांग्रेस ने दिल्ली में गरीबों के लिए कैंटिन खोलने का वादा किया है.


 

कांग्रेस देगी 7 हजार तक बेरोजगारी भत्ता और 15 रुपए में खाना

2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीरो पर आउट हो गई थी. लेकिन इस चुनाव से पहले कांग्रेस भी अपने चुनावी घोषणा पत्र के साथ तैयार है. कांग्रेस के चुनावी वादों में सबसे महत्वपूर्ण बेरोजगारी भत्ते की बात मानी जा सकती है. दिल्ली में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस यहां के बेरोजगारो को 5-7 हजार रुपए हर महीने भत्ता देगी. इसके अलावा पानी और बिजली के उपभोक्ताओं के लिए कैशबैक योजना शामिल है. इसके साथ ही सत्ता में आने पर संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जाने की बात भी कही गई है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, इलेक्शन मैनिफेस्टो, बीजेपी, कांग्रेस, आप, Delhi Assembly Election 2020, Election Manifesto, BJP, Congress, AAP
कांग्रेस ने दिल्ली में Pollution और सार्वजनिक परिवहन पर बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा खर्च करने का वादा किया.


 

'प्रदूषण की रोकथाम पर खर्च करेंगे बजट का 25 प्रतिशत'

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कांग्रेस का इलेक्शन मैनिफेस्टो जारी किया. इस मैनिफेस्टो में सबसे खास बात महानगर के प्रदूषण के खिलाफ पहल है. कांग्रेस ने कुल बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा प्रदूषण की रोकथाम और परिवहन व्यवस्था के सुधार पर खर्च करने का वादा किया है.

'300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा'

कांग्रेस ने दिल्ली के आम उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का चुनावी वादा किया है. जबकि आप सरकार पहले से 200 यूनिट तक की बिजली बिल माफ करने की बात कर रही है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, इलेक्शन मैनिफेस्टो, बीजेपी, कांग्रेस, आप, Delhi Assembly Election 2020, Election Manifesto, BJP, Congress, AAP
कांग्रेस ने आप की तर्ज पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है.


'15 रुपए में मिलेगा खाना'

कांग्रेस अपने चुनावी घोषणा पत्र में गरीबों के लिए दिल बड़ा करती दिख रही है. यहां दिल्ली में रियायती दर मात्र 15 रुपए में मात्र खाना उपलब्ध कराने की बात कह रही है. इसके अलावा युवा स्वाभिमान योजना में ग्रेजुएशन की पढाई कर रहे छात्र को 5 हजार और मास्टर्स की पढाई कर रहे छात्र को 7,500 मासिक भत्ता देने का वादा किया है.

'ऐसी होगी हमारी दिल्ली'

कांग्रेस ने अपने चुनावी वादों की झड़ी अपने घोषणा पत्र के स्लोगन वाक्य ऐसी होगी हमारी दिल्ली के नाम से जारी की है. जिसमें सत्ता में आने के 6 महीने के अंदर एक सशक्त लोकपाल के साथ परिवहन की बेहतर सुविधा की बात की गई है. इसमें बुजुर्गों, ट्रांसजेंडर और विकलांगो को शीला पेंशन योजना के अंतर्गत हर महीने 5 हजार देने का वादा किया गया है.

ये भी पढ़ें: 

कपिल गुर्जर के AAP कनेक्शन पर केजरीवाल बोले- दिल्ली पुलिस का यूज कर रही BJP

Video War: अरविंद केजरीवाल मुखौटा लगा बने 'गल्ली बॉय', BJP ने ऐसे किया पलटवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर