राष्ट्रपति भवन के पास घूमती मिली मानसिक रोगी, DCW ने किया ये काम, जानें पूरी कहानी
Delhi-Ncr News in Hindi

राष्ट्रपति भवन के पास घूमती मिली मानसिक रोगी, DCW ने किया ये काम, जानें पूरी कहानी
दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्वाति मालिवाल ने बताया कि महिला को इहबास पहुंचाया गया है.

स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने कहा, 'बड़ा दुख होता है जब हमारा समाज मानसिक रोगी के साथ इस तरह का व्यवहार करता है. हमारी टीम ने उसे इहबास पहुंचाया है. महिला अब सुरक्षित है और उसका इलाज करवाया जा रहा है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2020, 4:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के राष्ट्रपति भवन (President's House) के पास शुक्रवार शाम एक मानसिक रोगी नग्न अवस्था में घूमती दिखी. इस सूचना के बाद दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) की टीम मौके पर पहुंची और महिला को कपड़े पहनाकर वहां से पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने (Parliament Street Police Station) ले गई. लड़की के पास एक स्कूल बैग था, जिसमें कुछ किताबें और उसका आधार कार्ड था. आधार कार्ड से पता लगा कि महिला कंझावला इलाके की रहने वाली है.

पति की मौत के बाद मानसिक हालत खराब हुई

लड़की की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए वह कुछ ज्यादा बता नहीं पा रही थी. हालांकि उससे बात करने पर उसने बताया कि उसके 2 बच्चे हैं. पीड़िता के घर पहुंचकर टीम ने पाया कि उस पते पर उसके बच्चे उसकी जेठानी के साथ रह रहे हैं. उसके पति की मृत्यु के बाद उसकी जेठानी ने बच्चों की जिम्मेदारी ले ली थी. पति की मृत्यु के बाद से ही पीड़िता का मानसिक स्वास्थ्य खराब हो गया था और वह घर छोड़कर चली गई थी.



घरवालों ने जिम्मेदारी लेने से किया इनकार
पीड़िता के घरवालों ने उसकी जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया, जिसके बाद टीम पीड़िता को मानसिक स्वास्थ्य के अस्प्ताल IHBAS लेकर पहुंची. जहां अस्पताल ने प्रोसेस के तहत कोर्ट से ऑर्डर लाने को कहा. देर रात टीम पीड़िता को लेकर पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने वापस आई और मामले में DD एंट्री करवाकर मेडिकल करवाया. इसके बाद टीम ने पीड़िता को मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने प्रस्तुत किया और पीड़िता को IHBAS में शिफ्ट करवाने के ऑर्डर लिए. ऑर्डर लेकर टीम पीड़िता को इहबास (IHBAS) लेकर पहुंची और कागजी कार्यवाही पूरी कर उसे सुरक्षित वहां दाखिल करवाया. पीड़िता का अब वहीं पर इलाज किया जाएगा.

इहबास में चल रहा महिला का इलाज

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, 'बड़ा दुख होता है जब हमारा समाज इस किसी पीड़िता या मानसिक रोगी के साथ इस तरह का व्यवहार करता है. महिला दिल्ली के दिल कहे जाने वाले राष्ट्रपति भवन के इलाके में बेसहारा नग्न अवस्था मे घूम रही थी. लोग वहां खड़े हो उसे देखकर हंस रहे थे, उसकी फोटो वीडियो बना रहे थे. मीडिया के एक साथी ने हमें कॉल करके घटना की जानकारी दी. जिसके बाद टीम ने तुरंत महिला को सहायता पहुंचाई. महिला अब सुरक्षित है और उसका इलाज करवाया जा रहा है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज