Home /News /delhi-ncr /

नोएडा के मेडिसिन पार्क में इंटरटेनमेंट के साथ मिलेगी नॉलेज, खुद बोलेंगे महर्षि चरक!

नोएडा के मेडिसिन पार्क में इंटरटेनमेंट के साथ मिलेगी नॉलेज, खुद बोलेंगे महर्षि चरक!

मेडिसिन पार्क के लेजर शो की एक झलक.

मेडिसिन पार्क के लेजर शो की एक झलक.

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) का कहना है कि पार्क में लोगों के लिए मेडिटेशन (Meditation) करने की अलग से जगह तैयार की गई है. लाइट एंड साउंड शो भी होगा.

नोएडा. कोरोना संक्रमण (COVID-19) के चलते अब लोग अच्छी सेहत और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda) और औषधियों को महत्व देने लगे हैं. औषधियां शरीर को अंदर से मजबूत बनाती हैं. लोगों को औषधियों का महत्व समझाने के लिए नोएडा (Noida) में मेडिसिन पार्क बनाया गया है. अब इसको और इंटरेस्टिंग बनाने के लिए पार्क के अंदर लेज़र शो कराया जाएगा जिसमें खुद आयुर्वेद के जनक ऋषि चरक लोगों को आयुर्वेद और औषधियों के गुण समझाते नज़र आएंगे.

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने पार्क में लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक अच्छी पहल की है. अब नोएडा के सेक्टर-91 में बने मेडिसिन पार्क में लाइट एंड साउंड शो कराया जाएगा जिसमें लोगों को आयुर्वेद और औषधियों के महत्व को समझाया जाएगा. इससे लोगों को औषधीय वृक्ष और उनसे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी मिल सके.

मेडिसिन पार्क बनकर तैयार

मेडिसिन पार्क के बारे में जानकारी देते हुए नोएडा अथॉरिटी के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-91 में मेडिसिन पार्क पहले ही बनकर तैयार हो गया था, लेकिन अब इसको और ज़्यादा इंटरेस्टिंग बनाने के लिए उसमें लेज़र शो कराया जाएगा. लाइट एंड साउंड शो के ज़रिए खुद आयुर्वेद के प्रणेता महर्षि चरक आयुर्वेद और औषधियों के गुण समझाएंगे. इससे लोग मेडिसिन पार्क में आकर इस सुंदर माहौल का आनंद ले और औषधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी उनको मिल सके. इसकी शुरूआत जल्दी ही कि जाएगी.

ये भी पढ़ें: कफील खान ने सुनाई आपबीती- मथुरा जेल में हुई लाठियों से पिटाई, प्रियंका गांधी ने की मदद

इंदु प्रकाश ने बताया कि मेडिसिन पार्क में 150 से अधिक औषधीय वृक्ष लगाए गए हैं जैसे नीम, गिलोह, आंवला, पीपल आदि शामिल हैं. इस पार्क में मेडिटेशन करने के लिए अलग से एक जगह भी तैयार की गई है. जहां बैठकर लोग मेडिटेशन करके स्वास्थ्य लाभ ले सकें. लोग नोएडा अथॉरिटी की इस पहल का स्वागत कर रहे है.

Tags: Delhi Government, Delhi latest news, Noida news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर