होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा-1 में रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाई, पेरेंट्स को बड़ी राहत

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा-1 में रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाई, पेरेंट्स को बड़ी राहत

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमीशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है.

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमीशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है.

दिल्‍ली हाईकोर्ट में एक याचिका की सुनवाई के दौरान केवीएस काउंसिल की ओर से बताया गया कि रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तारीख को 2 ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में दाखिले के के लिए कोशिश कर रहे अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दाखिले के लिए रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तारीख बढ़ाने का फैसला किया है. जल्‍द ही इस संबंध में केवीएस की ओर से औपचारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. हालांकि कक्षा एक में एडमिशन के लिए बच्‍चे की आयु सीमा को घटाने को लेकर अभी केवीएस की ओर से कोई फैसला नहीं किया गया है.

    दिल्‍ली हाईकोर्ट में केंद्रीय विद्यालय संगठन के दाखिला नियमों को लेकर एडवोकेट अशोक अग्रवाल की ओर से दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई के दौरान केवीएस काउंसिल की ओर से बताया गया कि रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तारीख को 21 मार्च 2022 से आगे बढ़ा दिया गया है. केवी में कक्षा 1 में रजिस्‍ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि को 21 मार्च से बढ़ाकर 11 अप्रैल 2022 कर दिया गया है. ऐसे में जो अभिभावक अपने बच्‍चे के दाखिले के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पाए हैं उन्‍हें अब और समय मिल रहा है.

    एडवोकेट अशोक ने बताया कि हाल ही में केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत दाखिला नियमों में बच्‍चों की उम्र सीमा 6 साल कर दी गई है. केवीएस की ओर से कहा गया कि जिस वर्ष में कक्षा 1 के लिए एडमिशन मांगा गया है उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए. इस फैसले के बाद से पेरेंट्स काफी खफा हैं. उनका कहना है कि इस फैसले के चलते 5 साल तक के बहुत सारे बच्‍चे दाखिले से वंचित रह जाएंगे. इसी को लेकर एडवोकेट अग्रवाल ने दिल्‍ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. जिसकी सुनवाई आज यानि 16 मार्च को हुई.

    एडवोकेट अशोक ने बताया कि सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने केवीएस को याचिकाकर्ता को राहत देने की बात कही गई थी लेकिन केवीएस ने रजिस्‍ट्रेशन तारीख बढ़ाने के लिए अनुमति मांगी और रजिस्‍ट्रेशन की तिथि 11 अप्रैल करने की जानकारी दी. लिहाजा कोर्ट ने अब संगठन, यूओआई और जीएनसीटीडी को 10 दिन के भीतर काउंटर एफिडेबिट दाखिल करने के लिए कहा है. इस मामले पर अब 5 अप्रैल को सुनवाई होगी.

    Tags: School Admission

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें