Home /News /delhi-ncr /

आपने बनवा लिया है ई-श्रम कार्ड तो देश के हर राज्‍य में मिल सकेंगे ये लाभ

आपने बनवा लिया है ई-श्रम कार्ड तो देश के हर राज्‍य में मिल सकेंगे ये लाभ

मजदूरों को ई-श्रम कार्ड से हर राज्‍य की सुविधाएं मिल सकेंगी.

मजदूरों को ई-श्रम कार्ड से हर राज्‍य की सुविधाएं मिल सकेंगी.

जो विशेष बात है वह यह है कि अभी तक केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं या योजनाओं का लाभ मजदूर या श्रमिक सिर्फ अपने ही राज्‍य में ले पाता था लेकिन ई-श्रम पोर्टल पर हुए रजिस्‍ट्रेशन के बाद अब कामगार को अन्‍य राज्‍यों में भी ये लाभ मिल सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारत के असंगठित कामगारों और मजदूरों (Labors) को योजनाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार तमाम प्रयास कर रही है. इसी क्रम में देशभर में गैर-पंजीकृत श्रमिकों या मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) की सुविधा शुरू की गई है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal)पर अभी तक साढ़े नो करोड़ असंगठित मजदूर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं. इसे बनवाने के बाद कई प्रकार की सुविधाएं इन लोगों को मिलेंगी लेकिन खास बात है कि किसी भी राज्‍य का मजदूर कहीं भी इन सुविधाओं का लाभ उठा सकेगा.

    श्रम मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि जिन श्रमिकों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर कराया है, उन्‍हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ दिए जाएंगे. वहीं श्रम और रोजगार मंत्रालय पहले साल का प्रीमियम देगा. इसके तहत दुर्घटना में मृत्‍यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में दो लाख रुपये का रिस्‍क कवरेज दिया गया है. जबकि आंशिक विकलांगता के लिए एक लाख रुपये मिलेंगे. वहीं अगर कोई इमरजेंसी या आपदा आती है तो इन मजदूरों को मदद प्रदान की जाएगी.

    इतना ही नहीं मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए इस डाटाबेस को आधार बनाया जाएगा और सभी के हिसाब से योजनाएं बनाकर उन्‍हें लाभान्वित किया जाएगा. हालांकि इस सबसे अलग जो विशेष बात है वह यह है कि अभी तक केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं या योजनाओं का लाभ मजदूर या श्रमिक सिर्फ अपने ही राज्‍य में ले पाता था लेकिन ई-श्रम पोर्टल पर हुए रजिस्‍ट्रेशन के बाद अब इसे अन्‍य राज्‍यों में भी ये लाभ मिल सकेंगे.

    मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक यही इस कार्ड की खास बात है कि अगर कोई घरेलू कामगार बिहार राज्‍य से है और वहीं का निवासी है. बिहार में रहते हुए उसने ई-श्रम कार्ड बनवाया है लेकिन काम करने के लिए हरियाणा या मध्‍य प्रदेश जाता है. इस दौरान अगर हरियाणा या मध्‍य प्रदेश सरकार घरेलू कामगारों के लिए कोई नई योजना लाती है या आर्थिक मदद प्रदान करती है या अन्‍य कोई सुविधा देती है तो श्रम कार्ड धारक यह बिहार का रहने वाला मजदूर भी इन राज्‍यों में योजना या मदद का लाभ उठाने के लिए योग्‍य होगा. ऐसा नहीं होगा कि वह बिहार का रहने वाला है तो जो स्‍कीमें बिहार सरकार लाएगी यह बस उन्‍हीं का लाभ ले सकेगा. इस कार्ड के होने से यह देश के हर राज्‍य में, जिसमें यह काम करता है, योजना का लाभ पाने का हकदार होगा.

    Tags: Labour department, Labour reforms, Migrant Laboures

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर