दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा के बाद लौटने लगे प्रवासी मजदूर, आनंद विहार ISBT पर दिखी भारी भीड़

दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही दिल्ली से लौटने लगे प्रवासी मजदूर, चेहरे पर दिखा पहले जैसा डर. ANI

दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही दिल्ली से लौटने लगे प्रवासी मजदूर, चेहरे पर दिखा पहले जैसा डर. ANI

दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा होते ही राजधानी में अफरा-तफरी जैसा माहौल देखने को मिला. प्रवासी मजदूर इस घोषणा के बाद अपने घरों के लिए निकल पड़े. आनंद विहार टर्मिनल पर प्रवासी श्रमिकों की काफी भीड़ हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 4:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal) ने छोटा लॉकडाउन लागू कर दिया है. लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा होते ही राजधानी में अफरा तफरी जैसा माहौल देखने को मिला. प्रवासी मजदूर इस घोषणा के बाद अपने -अपने स्थानों पर वापस जाने के लिए निकल पड़े. आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar ISBT) पर प्रवासी श्रमिकों की काफी भीड़ हो गई. लोगों में एक बार फिर पहले की तरह की डर और आशंकाएं साफ दिखीं. इस बीच अरविंद केजरीवाल ने मजदूरों से दिल्ली में ही रहने की अपील की है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को छोटा लॉकडाउन की घोषणा की है. यह लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से शुरू होगा और 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. लॉकडाउन की घोषणा की सूचना मिलते ही प्रवासी श्रमिक अपने मूल स्थानों पर लौटने के लिए आनंद विहार टर्मिनल पर इक्ट्ठा  होने लगे. आईएसबीटी पर भारी भीड़ पहुंचने लगी. एक बार फिर मजदूरों में अफरा-तफरी जैसा माहौल दिखा. उनमें जल्द अपने घर और गांव जाने की जल्दी थी. नेपाल के मूल निवासी नवीन कहते हैं, "मैं दिल्ली में नौकरी करता हूं और फिर से काम शुरू करना बाकी है, इसलिए घर वापस आना बेहतर है.

Youtube Video


मजदूरों के घर की ओर वापस लौटने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके दिल्ली में ही रुकने की अपील की. उन्होंने प्रवासी मजदूरों से कहा, 'आने जाने में इतना समय खराब हो जाएगा. सरकार पूरी तरह आपके साथ है. यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा. शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप लोग दिल्ली छोडक़र मत जाइएगा. यह निर्णय हमने बहुत मजबूरी में लिया है. इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे. केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है. हम इसके लिए शुक्रगुजार हैं.'
दिल्ली में 26 अप्रैल तक रहेगा लॉकडाउन

बताते चलें कि दिल्ली में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है. यह पूर्ण लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से शुरू होगा और अगले सोमवार यानी 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. इस दौरान केवल अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोगों को ही सडक़ पर बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी. शादी के मामलों में केवल 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी. इसके लिए लोगों को प्रशासन से अपने पास बनवाने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज