COVID-19 Deaths in Delhi: श्मशान घाटों पर लकड़ियों की कमी, MCD ने कहा-इससे कर सकते हैं दाह संस्कार

पूर्वी निगम ने शवों को जलाने के लिए गोबर के उपलों का भी प्रयोग करने की अनुमति दी है.

पूर्वी निगम ने शवों को जलाने के लिए गोबर के उपलों का भी प्रयोग करने की अनुमति दी है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) ने यह निर्णय लिया है कि पूर्वी दिल्ली में स्थित श्मशान घाटों (निगम द्वारा संचालित, स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा या निजी संस्थाओं द्वारा संचालित श्मशान घाटों) में शवदाह के लिए गोबर के उपलों का प्रयोग किया जा सकेगा. इससे लकड़ियों पर बढ़ते दबाव को कम किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 3:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में लगातार कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है. साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों में भी हर रोज इजाफा हो रहा है. इसके चलते संचालित शवदाह गृह (Crematorium) पर बड़ी संख्या में शव पहुंच रहे हैं.

इसकी वजह से शवदाह गृह पर लंबी कतार लगने लगी है. शवों को जलाने के लिए लकड़ियां भी कम पड़ने लगी हैं जिसके चलते पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने शवों को जलाने के लिए गोबर के उपलों का भी प्रयोग करने की अनुमति दी है.

Youtube Video


बताते चलें कि शनिवार को पिछले 24 घंटे में 357 लोगों की कोरोना से मौत रिकॉर्ड की गई है. मौतों का आंकड़ा भी अब दिल्ली में बढ़कर 13,898 पहुंच गया है. वहीं, संक्रमित मरीजों की संख्या 93,080 को पार कर गई है.
पूर्वी दिल्ली के मेयर निर्मल जैन ने बताया कि कोरोना माहमारी से होने वाली मृत्यु की वजह से श्मशान घाटों पर काफी दबाव बढ़ गया है.

उन्होंने बताया कि इस दबाव के चलते शवदाह के लिए लकड़ियों की सप्लाई पर काफी दबाव चल रहा है. इसके मद्देनजर पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि पूर्वी दिल्ली में स्थित श्मशान घाटों (निगम द्वारा संचालित, स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा या निजी संस्थाओं द्वारा संचालित श्मशान घाटों) में शवदाह के लिए गोबर के उपलों का प्रयोग किया जा सकेगा जिससे लकड़ियों पर बढ़ते दबाव को कम किया जा सकता है.

मेयर निर्मल जैन ने बताया कि कोरोना के कारण हालात लगातार विकराल होते जा रहे है. उन्होंने कहा इस वायरस से संक्रमितों की संख्या के साथ मरने वालों की संख्या में भी लगातार इज़ाफा हो रहा है.



मेयर ने कहा कि इसके लिए पूर्वी निगम द्वारा गाजीपुर, कडकडडूमा, सीमापुरी तथा ज्वाला नगर श्मशान घाटों में अतिरिक्त पायर्स का निर्माण तो करवाया गया है.

साथ ही संचालन अवधि भी बढ़ाई गई है. उन्होंने नागरिकों से अपील कर कहा कि अपने घर पर ही रहें और अनावश्यक बाहर ना निकले. साथ ही जिम्मेदारी से कोविड नार्मस का पालन करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज