Home /News /delhi-ncr /

नोएडा में अब ड्रोन की मदद से बनेगी जमीन की कुंडली, ऑनलाइन सुलझेंगे विवाद

नोएडा में अब ड्रोन की मदद से बनेगी जमीन की कुंडली, ऑनलाइन सुलझेंगे विवाद

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

सरकार की इस योजना के मुताबिक ड्रोन की मदद से जमीन का नक्शा (Map) तैयार किया जाएगा. ड्रोन के ही मदद से जमीन से जुड़ी जानकारी इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड (Upload) की जाएगी. 

नोएडा. जमीनी विवाद और खरीद फरोख्त में धांधली (Land Fraud) रोकने के लिए यूपी सरकार लगातार प्रयासरत है. इसके लिए केंद्र सरकार गांवों में ज़मीन और संपत्तियों की जांच करवा रही है. अब इसके लिए सरकार तकनीकी का उपयोग करके पूरी योजना को अंजाम देने की प्लानिंग बना रही है. अब सरकार ड्रोन (Drone) की मदद से आबादी से ग्राम सभा की ज़मीन का नक्शा (Map) तैयार कराएगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सबसे पहले इस योजना की शुरुआत गौतमबुद्ध नगर से की जाएगी.

जमीनी विवादों के निपटारे के लिए अब सरकार ड्रोन का उपयोग करने जा रही है. ड्रोन से मिली जानकारी से ज़मीन या मकान मालिक, उसके कब्ज़े की संपत्ति का क्षेत्रफल , विवादित ज़मीन आदि की जानकारी इकट्ठा करके उसे राजस्व परिषद के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. गांव की ढांचागत सुविधाओं की जानकारी भी इसमें दर्ज की जाएगी. राजस्व परिषद और पंचायती राज विभाग की देखरेख में इस योजना को अंजाम दिया जाएगा. गोरखपुर मंडल में इस पर काम भी शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें: IGMC रैगिंग मामला: आरोपी 2 सीनियर छात्र निलंबित, ASP रैंक के अधिकारी को जांच का जिम्मा

322 गांवों का किया जाएगा सर्वे

योजना के नोडल अधिकारी और एडीएम प्रसाशन दिवाकर सिंह ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सबसे पहले इस योजना की शुरुआत गौतमबुद्ध नगर से की जाएगी. गौतमबुद्ध नगर जिले के 322 गांवों में इस सर्वे को किया जाएगा. इसमें विवादित जमीन के दो तरफ चुना डालकर चिन्हित किया जाएगा और फिर ड्रोन से ली गई फोटो को राजस्व विभाग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. फोटो की जांच भौगोलिक सूचना प्रणाली प्रयोगशाला में की जाएगी. इसके बाद भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा ज़मीन का मानचित्र तैयार किया जाएगा. विभागीय अधिकारी योजना का क्रियान्वयन की तैयारी में लग गया हैं.

Tags: CM Yogi Aditya Nath, Delhi latest news, Drone, Noida news, Up news in hindi, UP news updates, UP police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर