अपना शहर चुनें

States

Corona जांच को लेकर दिल्ली में आज से शुरू हो रहा है सबसे बड़ा सर्वे, घर-घर जाएंगी टीमें

दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस सर्वे को करने जा रहा है.
दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस सर्वे को करने जा रहा है.

होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे लोगों पर नीति आयोग (NITI Aayog) ने एक टिप्पणी की थी. इसी कड़ी में इस सर्वे को अहम माना जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से कोरोना (Corona) को लेकर घर-घर सर्वे (Survey) शुरू हो रहा है. कोरोना को लेकर होने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा सर्वे होगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के बीच हुई बैठक में इस सर्वे पर सहमति बनी थी. सर्वे के दौरान 9500 टीमें 13-14 लाख घरों में जाएंगी. हर टीम में 2 से 5 लोग होंगे. यह दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीमें होंगी. दिल्ली के 11 ज़िलों में करीब 57 लाख लोगों की सर्वे के दौरन जांच की जाएगी. यानी यह दिल्ली की चौथाई आबादी पर सर्वे होगा. खास बात यह है कि घनी आबादी और कंटेनमेंट ज़ोन में रहने वाले लोगों का भी सर्वे होगा.

गौरतलब रहे कि फिलहाल दिल्ली सरकार एक पॉजिटिव मामला सामने आने पर उसके संपर्क में आने वाले 16 लोगों की फोन पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है, लेकिन इस सर्वे टीम को कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम फेस टू फेस करना है. जिन घनी आबादी वाले इलाकों में संक्रमण और कांटेक्ट की संख्या ज्यादा है, वहां पर रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना इस सर्वे टीम की ज़िम्मेदारी होगी.

नोएडा के बाद अब दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर भी आज से कोरोना वायरस की रैंडम टेस्टिंग



यह भी सुनिश्चित करना होगा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट से जो लक्षण वाले लोग नेगेटिव आए हैं, उनका RT-PCR टेस्ट जरूर करवाया जाए. टीमें यह भी देखेंगी कि कोरोना पीड़ित लोग (जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं) नियमों का ठीक से पालन कर रहे हैं या नहीं? इसके लिए ये टीमें बाकायदा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज़ों के घर भी जाएंगी.
दिल्ली में आए 7546 नए मामले
दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 7546 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 98 और मरीजों ने दम तोड़ दिया. इसके साथ दिल्‍ली में कोरोना वायरस महामारी की वजह से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 8041 हो गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, पिछले दिन आरटी-पीसीआर से 22,067 जांच समेत कुल 62,437 जांच की गयी.

शहर में त्योहार के मौसम और बढ़ते प्रदूषण के बीच संक्रमण दर 12.09 प्रतिशत है. आपको बता दें कि दिल्ली में 11 नवंबर को संक्रमण के सबसे ज्यादा 8593 मामले आए थे और 85 मरीजों की मौत हो गयी थी. इस समय 43,221 मरीजों का उपचार चल रहा है. दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 5,10,630 हो गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज