लाइव टीवी
Elec-widget

ऑड-इवन रूल का आखिरी दिन आज, दिल्ली-NCR के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 9:48 AM IST
ऑड-इवन रूल का आखिरी दिन आज, दिल्ली-NCR के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
इस साल ऑड इवन लागू करने के साथ ही दिल्ली सरकार ने चालान की राशि को 2000 रुपये से बढ़ा कर चार हजार रुपये कर दिया था. (प्रतीकात्मक फोटो)

शुक्रवार को ऑड-ईवन के विरोध में लगाई गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होनी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के चलते केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से लागू ऑड-ईवन (Odd- Even) नियम का आज यानी शुक्रवार को आखिरी दिन है. इस नियम के तहत आखिरी दिन दिल्ली में ऑड-नंबर की गाड़ियां चलाई जा सकेंगी. सूत्रों के मुताबिक बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ऑड-ईवन के नियम को और कुछ दिन लागू कर सकती है. वहीं शुक्रवार को ही ऑड-ईवन के विरोध में लगाई गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होनी है. यदि प्रदूषण की बात की जाए तो दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) क्षेत्र में अभी तक लोगों पर आफत बनी ही हुई है. दिल्ली के लोधी रोड और अक्षरधाम क्षेत्र में एक्यूआई (AQI) शुक्रवार सुबह 500 के स्तर पर रहा, जो बेहद खतरनाक है.

चार हजार से ज्यादा चालान कटे
बताया जा रहा है कि ऑड-ईवन रूल लागू होने के बाद से अब तक चार हजार से ज्‍यादा चालान काटे जा चुके हैं. वहीं ट्रैफिक पुलिस ने अभी तक चालान काट कर एक करोड़ से अधिक की कमाई हुई है. बता दें कि दिल्ली की सड़कों पर तीसरी बार लागू ऑड-इवन रूल में दिल्ली सरकार ने चालान की राशि को 2000 रुपये से बढ़ा कर चार हजार रुपये कर दिया था.


Loading...

घुटते ही जा रहा है दम
प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में हालात सुधरने की जगह बिगड़ते ही जा रहे हैं. दिल्ली के लोधी रोड क्षेत्र में एक्यूआई पर प्रदूषण का स्तर 500 पर बना रहा जो कि गंभीर कैटेगरी में रखा गया है. वहीं आईटीओ पर यह 489 के स्तर पर रहा. वहीं नोएडा और गाजियाबाद क्षेत्र में भी प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रहा.



सुप्रीम कोर्ट लगा चुका है फटकार
ऑड इवेन मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार को फटकार भी लगा चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को कहा था कि क्या ऑड इवेन लगाने से दिल्ली में प्रदूषण में कोई कमी हुई, क्या घरों में गाड़ी खड़ी करने पर प्रदूषण कम होगा. बता दें कि मामले की सुनवाई शुक्रवार को होनी है. वहीं एनजीटी भी दिल्ली सरकार को फटकार लगा चुका है. एनजीटी ने पूछा‌ था कि प्रदूषण को नियंत्रण में करने वाली आपकी टीम क्या कर रही है.

ये भी पढ़ेंः वायु प्रदूषण पर दिल्ली हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, राज्य सरकार की खिंचाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 8:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com