• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • निर्भया गैंगरेप : फांसी रुकवाने के लिए फिर कोर्ट पहुंचे दोषी, दी यह दलील

निर्भया गैंगरेप : फांसी रुकवाने के लिए फिर कोर्ट पहुंचे दोषी, दी यह दलील

निर्भया गैंगरेप के दोषी.

निर्भया गैंगरेप के दोषी.

निर्भया (Nirbhaya) गैंगरेप के गुनहगारों के वकील एपी सिंह की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में अर्जी दाखिल कर फांसी की तिथि एक बार फिर से बढ़ाने की मांग की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. निर्भया (Nirbhaya) के दोषियों को 1 फरवरी को फांसी दी जाएगी या नहीं? कोर्ट की ओर से दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट किए जाने के बावजूद अभी भी इस पर असमंजस बना हुआ है. निचली अदालत पहले एक डेथ वारंट (Death Warrant) को रद कर दोबारा फांसी की तिथि 1 फरवरी मुकर्रर कर चुकी है. अब निर्भया के गुनहगारों के वकील एपी सिंह की ओर से पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल कर फांसी की तिथि एक बार फिर से बढ़ाने की मांग की गई है. दोषियों की ओर से इस बार दिल्‍ली प्रिजन रूल्‍स का हवाला दिया गया है.

    इस नियम का दिया हवाला
    निर्भया के सभी चारों दोषियों के वकील एपी सिंह की ओर से यह याचिका दायर की गई है. इसमें दिल्‍ली कारागार से जुड़े नियमों का हवाला दिया गया है. एपी सिंह ने याचिका में दिल्‍ली प्रिजन रूल्‍स के प्रावधानों का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि इसके तहत चार में से किसी भी दोषी को तब तक फांसी नहीं दी जा सकती है, जब तक कि आखिरी दोषी दया याचिका समेत सभी कानूनी विकल्‍पों का इस्‍तेमाल नहीं कर लेता है.

    विनय की मर्सी पिटिशन तो अक्षय की क्‍यूरेटिव याचिका है लंबित
    मालूम हो कि निर्भया के दोषियों में से एक विनय ने राष्‍ट्रपति के समक्ष दया याचिका भेजी है. अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. दूसरी तरफ, मामले के अन्‍य दोषी अक्षय ने सुप्रीम कोर्ट में फांसी की सजा को कम करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में क्‍यूरेटिव पिटिशन दायर की है. इस बीच, सभी दोषियों की ओर से 1 फरवरी को होने वाली फांसी पर रोक लगाने को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल कर दी गई है.

    पहले 22 जनवरी के लिए जारी हुआ था डेथ वारंट
    पटियाला हाउस कोर्ट ने इससे पहले निर्भया गैंगरेप और मर्डर मामले के सभी चारों दोषियों को फांसी देने को लेकर 22 जनवरी के लिए डेथ वारंट जारी किया था. दोषियों द्वारा अन्‍य कानूनी विकल्‍पों का इस्‍तेमाल करने के चलते इस तिथि को बाद में बढ़ाई गई थी. पटियाला हाउस कोर्ट ने नए सिरे से 1 फरवरी के लिए डेथ वारंट जारी किया था. अब इस तिथि को बढ़ाने के लिए भी अर्जी दाखिल की गई है.



    ये भी पढ़ें: निर्भया गैंगरेप केस: टल सकती है 1 फरवरी को होने वाली फांसी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज