दिल्ली हिंसा: कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, दंगा फैलाने के लिए बनाया गया था WhatsApp ग्रुप
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली हिंसा: कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, दंगा फैलाने के लिए बनाया गया था WhatsApp ग्रुप
कड़कड़डूमा कोर्ट में दिल्ली नॉर्थ-ईस्ट दंगे पर दाखिल चार्जशीट में जानें क्या है खास.

बदला लेने के लिए 'कट्टर हिंदू एकता' नाम से एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया गया था. इस ग्रुप में 125 लोगों को शामिल किया गया था. यह ग्रुप 25 और 26 फरवरी को हुई हिंसा के एक दिन पहले यानी 24 फरवरी को बनाया गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के गोकलपुरी (Gokalpuri) इलाके में 25-26 फरवरी को हुए दंगे (Riots) के मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कुछ दिन पहले कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) में चार्जशीट (Chargesheet) दाखिल कर दिया था. चार्जशीट के मुताबिक, गोकलपुरी इलाके के जोहरीपुर पुलिया नाले में एक विशेष समुदाय के 9 लोगों की हत्या (Murder) कर उनकी लाशें फेंक दी गई थी. इस मामले में पुलिस ने दूसरे समुदाय के 9 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया था.

दंगा करने के लिए बनाया कट्टर हिंदू एकता नामक वॉट्सऐप ग्रुप

चार्जशीट के मुताबिक, दंगे फैलाने और एक विशेष समुदाय के लोगों की हत्या करने और आगजनी का बदला लेने के लिए 'कट्टर हिंदू एकता' नाम से एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया गया था. इस ग्रुप में 125 लोगों को शामिल किया गया था. यह ग्रुप 25 और 26 फरवरी को हुई हिंसा के एक दिन पहले यानी 24 फरवरी को बनाया गया था. इस गुप के एक मेंबर ने लिखा था कि में गंगा विहार का रहने वाला हूं. अगर कोई दिक्कत आए, लोग कम पड़ें, तो मुझे बताना. मैं पूरी फौज लेकर आ जाऊंगा. हमारे पास सब समान है, गोली बंदूक सबकुक. अभी-अभी तुम्हारे भाई ने दो मारे भी है और नाले में फेंका है.



मुख्य आरोपी अबतक फरार
चार्जशीट में लिखा है 25-26 फरवरी को दंगों के दौरान जोहरीपुर नाले के पास से जो लोग गुजर रहे थे, उनसे इस व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े उपद्रवी उनका नाम पूछ रहे थे, फिर जय श्रीराम के नारे लगाने को बोलने लगे. जिसने जय श्रीराम का विरोध किया, उसकी हत्या कर उसके शव को नाले में बहा दिया गया था. चार्जशीट के मुताबिक, मुख्य आरोपी अभी तक फरार है. क्राइम ब्रांच ने व्हाट्सऐप ग्रुप और हत्या से जुड़े एक आरोपी की सबसे पहले गिरफ्तारी की और तब उसका मोबाइल फोन बरामद हुआ था. तब जाकर दंगो में हत्याओं को अंजाम देने के लिए इस व्हाट्सऐप ग्रुप का खुलासा हुआ था.

3 एफआईआर के आधार पर 3 मार्च को दायर की गई चार्जशीट

बता दें कि हाल ही में दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में 3 चार्जशीट दायर की है. 3 मार्च 2020 को गोकुलपुरी थाने में दर्ज 3 एफआईआर पर यह चार्जशीट दायर हुई है. तीनों एफआईआर में 9 लोगों को आरोपी बनाया गया है. ये सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं. हत्या, साजिश रचने समेत कई धाराओं में यह चार्जशीट दायर हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading