होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Delhi: पूर्व मुख्‍य सच‍िव व‍िजय कुमार देव बने द‍िल्‍ली के नए चुनाव आयुक्‍त, LG अन‍िल बैजल ने द‍िलाई शपथ

Delhi: पूर्व मुख्‍य सच‍िव व‍िजय कुमार देव बने द‍िल्‍ली के नए चुनाव आयुक्‍त, LG अन‍िल बैजल ने द‍िलाई शपथ

र‍िटायर्ड आईएएस अधि‍कारी   व‍िजय कुमार देव ने दिल्ली के नए राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ ली.

र‍िटायर्ड आईएएस अधि‍कारी व‍िजय कुमार देव ने दिल्ली के नए राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ ली.

Delhi State Election Commissioner Oath: न‍िवर्तमान मुख्‍य सच‍िव और र‍िटायर्ड सी‍नियर आईएएस अध‍िकारी (retired IAS officer) विजय कुमार देव (Vijay Kumar Dev) को नए राज्‍य चुनाव आयुक्‍त, द‍िल्‍ली के रूप में शपथ दिलाई गई. द‍िल्‍ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने व‍िजय कुमार देव को आज राज निवास में आयोजित एक सादा समारोह में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) के नए चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के न‍िवर्तमान मुख्‍य सच‍िव और र‍िटायर्ड सी‍नियर आईएएस अध‍िकारी (retired IAS officer) विजय कुमार देव (Vijay Kumar Dev) को नए राज्‍य चुनाव आयुक्‍त, द‍िल्‍ली के रूप में शपथ दिलाई गई. द‍िल्‍ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने व‍िजय कुमार देव को आज राज निवास में आयोजित एक सादा समारोह में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) के नए चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई.

विजय कुमार देव पदभार ग्रहण करने की तिथि से छह वर्ष की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, जो भी पहले हो, तक पद पर रहेंगे.

व‍िजय कुमार देव को आज राज निवास में आयोजित एक सादा समारोह में राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई.

व‍िजय कुमार देव को आज राज निवास में आयोजित एक सादा समारोह में राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई.

ये भी पढ़ें: Delhi: अरूणाचल प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी का द‍िल्‍ली ट्रांसफर, व‍िजय देव की जगह संभालेंगे नए CS की कमान 

बताते चलें क‍ि व‍िजय कुमार देव को गत नवंबर, 2018 में द‍िल्‍ली का मुख्‍य सच‍िव न‍ियुक्‍त क‍िया गया था. वह एक लंबे समय तक मुख्‍य सच‍िव के पद पर रहे. व‍िजय देव को पूर्व मुख्‍य सच‍िव अंशु प्रकाश के द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के साथ व‍िवादों व कथ‍ित मारपीट घटना के बाद न‍ियुक्‍त क‍िया गया था. उन्‍होंने अपने कार्यकाल में द‍िल्‍ली सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार और उप-राज्‍यपाल के साथ बेहतर तालमेल स्‍थाप‍ित क‍िए. इसके चलते वह मुख्‍य सच‍िव के पद पर रहते हुए बिना क‍िसी व‍िवाद के स्‍वैच्‍छ‍िक सेवान‍िवृत‍ि लेने वाले सीन‍ियर आईएएस अफसर के रूप में जाने जाते हैं.

व‍िजय कुमार देव को LG अन‍िल बैजल ने राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई.

व‍िजय कुमार देव को LG अन‍िल बैजल ने राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई.

मुख्‍य सच‍िव न‍ियुक्‍त होने से पहले व‍िजय देव द‍िल्‍ली के मुख्‍य न‍िर्वाचन अध‍िकारी के रूप में दूसरी बार ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे थे. द‍िल्‍ली सीईओ से पहले वह भारत के न‍िर्वाचन आयोग में कार्यरत थे. द‍िल्‍ली में चुनावी व्‍यवस्‍था को सुधारने में उनकी अहम भूम‍िका मानी जाती है. वह द‍िल्‍ली प्रशासन में भी बड़े प्रशासन‍िक सुधारों के ल‍िए जाने जाते हैं.

व‍िजय कुमार देव को राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई.

व‍िजय कुमार देव 1987 बैच के र‍िटायर्ड सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी है, अब नए राज्‍य चुनाव आयुक्‍त न‍ियुक्‍त क‍ि‍ए गए हैं.

इस बीच देखा जाए तो व‍िजय देव की जगह केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 1987 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी नरेश कुमार (IAS officer Naresh Kumar) को द‍िल्‍ली का नया मुख्‍य सच‍िव न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. नरेश कुमार न‍ियुक्‍त‍ि से पहले अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍य सच‍िव की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे थे. वह एनडीएमसी के चेयरमैन और डीटीसी के एमडी की अहम ज‍िम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं.

Tags: Anil baijal, Delhi Government, Delhi news, ECI, Election commission, State Election Commission

अगली ख़बर